Thursday, January 24, 2019

पन्ना जिले में कहीं बारिश तो कहीं गिरे ओले

  •   मौसम के बदले मिजाज से फिर लौटी ठण्ड
  •   बारिश होने से रबी फसलों को होगा फायदा



अरुण सिंह,पन्ना। मौसम का मिजाज बदलने से एक बार फिर ठण्ड बढऩे के आसार दिखने लगे हैं। मंगलवार की रात व बुधवार को दिन में कहीं बारिश तो कहीं ओले गिरने की खबरें मिली हैं। पूरे दिन  आसमान में बादल मंडराते रहे, दोपहर में कुछ समय के लिये सूर्यदेव के दर्शन जरूर हुये लेकिन जल्दी ही वे फिर से बादलों की ओट में छिप गये। कल रात व आज दिन में रुक-रुककर हुई बारिश से किसानों के चेहरे खिले हुये हैं, क्योंकि यह अमृत वर्षा रबी फसलों के लिये फायदेमंद है। जिले के अमानगंज व पवई तहसील अंतर्गत सुनवानी, गढ़ीकरहिया, उड़ला,सिरसी पटना,रैगवां,सूरजपुरवा,सिमरा,कोढ़ी, व खलोन सहित अन्य कई ग्रामों में बारिश के साथ ओले गिरने की भी खबर है।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष अल्प वर्षा के कारण रबी फसलों की बोवनी लक्ष्य के अनुरूप नहीं हो पाई है। जिन किसानों के खेतों में सिचाई की सुविधा थी उन्होंने तो बोवनी की थी, लेकिन जहां सिचाई सुविधा नहीं है वे खेत खाली पड़े हैं। ठण्ड के इस मौसम में बारिश होने पर रबी फसल को काफी फायदा होगा। लेकिन जिले के जिन क्षेत्रों में बारिश के साथ ओले गिरे हैं वहां फसलों को नुकसान भी होगा। अमानगंज क्षेत्र के जिन ग्रामों में बेर के आकार वाले ओलों की बौछार हुई है, उससे फसलों को कितना नुकसान हुआ है, अभी इसकी रिपोर्ट नहीं मिली लेकिन अंचलवासियों का कहना है कि चना,सरसों व मसूर की फसल को क्षति ज्यादा है। मौसम के इस बदले हुये मिजाज का असर जिला मुख्यालय पन्ना में भी है। बीती रात यहां रिमझिम बारिश हुई लेकिन आज सुबह कुछ देर तक तेज बारिश भी हुई है। चारों तरफ धुन्ध छाई है, जिससे ठण्ड बढऩे के आसार नजर आ रहे हैं। गुरुवार की रात पन्ना शहर में बारिश तो नहीं हुई लेकिन सुबह घाना कोहरा जरूर चाय रहा। सुबह 9 बजे भी कोहरा की स्थिति यह रही कि सड़क में आवागमन मुश्किल हो रहा था। कोहरा के कारण सड़क में निकट के वाहन भी ठीक से नजर नहीं आ रहे थे।

नायब तहसीलदार ने क्षति का लिया जायजा 

अमानगंज व पवई क्षेत्र के जिन ग्रामों में बारिश के साथ ओलों की बौछार हुई है वहां के किसानों की चिंता बढ़ गई है। ओलों से चना, मसूर,सरसों व अन्य दलहनी फसलों को नुकसान हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार प्रभावित क्षेत्र का जायजा लेने के लिए नायब तहसीलदार ने इलाके का दौरा कर पीड़ित किसानों से भी चर्चा की है। किसानों ने ओला से हुई क्षति का सर्वे कराकर मुआवजा दिलाने की मांग की है।  

No comments:

Post a Comment