Sunday, February 10, 2019

अंतर्राज्यीय शातिर चोर गिरोह का हुआ खुलासा



  •   बच्चों व महिलाओं के जरिये बैंकों व शादी समारोहों में कराते थे वारदात
  •   मामले में नाबालिग सहित 5 आरोपियों को पन्ना पुलिस ने किया गिरफ्तार


अंतर्राज्यीय  गिरोह की जानकारी देते पुलिस अधीक्षक, पीछे खड़े आरोपी व पुलिस बल। आरोपियों से जब्त हुई कार।

 अरुण सिंह,पन्ना। नाबालिग बच्चों और महिलाओं के माध्यम से बैंकों व शादी समारोहों से नोटों और गहनों से भरे बैग बड़े ही शातिराना तरीके से चोरी करवाने वाले एक अंतर्राज्यीय चोर गिरोह का पन्ना पुलिस ने आज खुलासा किया है। बीते माह 24 दिसम्बर 2018 को शहर के सबसे बड़े बैंक से दिनदहाड़े भीड़ के बीच से एक 15 वर्षीय बालक ने विद्युत मण्डल के कैशियर का नोटों से भरा बैग पार कर दिया था। लम्बी खोजबीन और विवेचना के उपरान्त पन्ना पुलिस को इस सनसनीखेज मामले में सफलता मिली, फलस्वरूप इस अंतर्राज्यीय शातिर चोर गिरोह का खुलासा हुआ। पुलिस ने मामले में लिप्त नाबालिग सहित 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से दो 315 बोर के देशी कट्टा, 4 जिन्दा कारतूस, 2 लाख 3 हजार रू. नगद, 6 मोबाइल एवं बिना नम्बर वाली सफेद रंग की आई-20 कार जब्त किया है।
पुलिस अधीक्षक पन्ना विवेक सिंह ने इस सनसनीखेज मामले की जानकारी देते हुये बताया कि विद्युत मण्डल पन्ना का कैशियर मुईनुद्दीन सिद्दीकी 24 दिसम्बर 2018 को बिजली बिलों की जमा हुई राशि बैंक में जमा करने हेतु स्टेट बैंक पन्ना की मुख्य शाखा में गया था। कैशियर एक बैग में 6 लाख 95 हजार 828 रू. रखे हुये था। बैंक के रोकड़ शाखा में लम्बी कतार व भीड़ अधिक होने के कारण कैशियर पीछे रखी एक टेबल में नोटों से भरा बैग रखकर भीड़ कम होने का इंतजार कर रहा था, इसी दौरान नोटों से भरा यह बैग अचानक रहस्यमय तरीके से गायब हो गया। इतनी बड़ी राशि बैंक के भीतर से इस तरह चोरी होने की खबर होते ही हड़कम्प मच गया। बिना देरी किये विद्युत मण्डल के कैशियर ने तुरन्त थाना कोतवाली पन्ना में जाकर रिपोर्ट दर्ज कराई। जिस पर थाना पुलिस ने अपराध क्र. 803/18 धारा 308 भादंवि कायम करते हुये मामले को विवेचना में लिया। मामले की गंभीरता को देखते हुये पुलिस अधीक्षक पन्ना विवेक सिंह द्वारा अज्ञात आरोपियों की पहचान व तलाश हेतु टीम गठित कर निरीक्षक कोतवाली अरविन्द कुजुर को निर्देशित किया गया।

बैंक व शहर के सीसीटीव्ही कैमरों से मिला सुराग

चोरी की इस बेहद सनसनीखेज मामले की तहकीकात में सक्रिय हुई पुलिस टीम व नगर निरीक्षक द्वारा जब स्टेट बैंक के अंदर लगे सीसीटीव्ही के कैमरों के फुटेज को खंगाला गया तो फुटेज में एक बालक बैंक के भीतर नोटों से भरा बैग उठाते हुये दिखाई दिया। यह बालक पीली टी-शर्ट पहने हुये था तथा फुटेज से बालक की पहचान नहीं हो पा रही थी। ऐसी स्थिति में शहर में जगह-जगह लगे सीसीटीव्ही कैमरों के माध्यम से भी खोजबीन की गई तो यह पता चला कि उक्त बालक नोटों से भरा बैग लेकर अपने तीन अन्य साथियों के साथ कार एमपी-04सीटी-2549 में बैठकर कटनी-दमोह की ओर गये हैं। कार के संबंध में टोल टैक्स नाकों से जानकारी ली गई तो ज्ञात हुआ कि उक्त कार रमेश पिता मांगी लाल रूहेला 50 वर्ष निवासी पिपलिया रसोदा, थाना बोड़ा जिला राजगढ़ की है।

गिरोह ने प्रदेश के कई जिलों व अन्य राज्यों में भी की है वारदात

गिरोह के कब्जे से बरामद नगदी,मोबाईल  व हथियार।
इस शातिर और अत्यधिक खतरनाक गिरोह ने चोरी की सनसनीखेज वारदात सिर्फ पन्ना जिलेभर में नहीं की अपितु इस गिरोह ने इसके पूर्व सागर, छतरपुर, सीधी, सतना, दमोह व जबलपुर सहित अन्य कई राज्यों व जिलों में भी इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया है। पुलिस अधीक्षक पन्ना ने पत्रकारों को बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपियों से पूछताछ की जा रही है, जिससे अन्य कई गंभीर मामलों का भी खुलासा हो सकता है। इनकी गिरफ्तारी के संबंध में बताया गया कि 8 फरवरी 19 को मुखबिर द्वारा थाना प्रभारी कोतवाली पन्ना को उक्त हुलिया के आरोपियों बावत जानकारी दी गई और यह बताया गया कि ये संदिग्ध आरोपी बांदा से पन्ना की तरफ सफेद रंग की नई आई-20 कार जो बिना नम्बर की है, उससे आ रहे हैं। इस महत्वपूर्ण सूचना के मिलने पर तुरन्त पुलिस टीम को गाड़ी को पकडऩे हेतु रवाना किया गया। दहलान चौकी तिराहे के पास जैसे ही यह संदिग्ध कार दिखी, पुलिस टीम ने उसे रोक लिया, गाड़ी में कुल 5 लोग सवार थे जिनमें वह नाबालिग बच्चा भी था जिसने बैंक से नोट वाला बैग पार किया था।

पेशेवर सांसी गिरोह के सदस्य हैं आरोपी

विभिन्न जिलों व प्रान्तों में जाकर चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले ये आरोपी सांसी गिरोह के सदस्य हैं। पुलिस अधीक्षक विवेक ङ्क्षसह ने बताया कि राजगढ़ जिले के ग्राम कडिय़ा में सांसी जनजाति के लोग रहते हैं, जो मूलत: अपराधिक प्रवृत्ति के हैं। कई प्रान्तों की पुलिस आरोपियों को पकडऩे के लिये इस गाँव में पहुँचती है, ये लोग इतने खतरनाक हैं कि पुलिस पर भी हमला बोल देते हैं। पन्ना पुलिस ने इस शातिर गिरोह के जिन सदस्यों को गिरफ्तार किया है, उनमें गौरव पिता गोविन्द सिसौदिया 19 वर्ष, सूरज पिता जमुना सिसौदिया 35 वर्ष निवासी ग्राम कडिय़ा थाना बोड़ा जिला राजगढ़ तथा सुमित सिंह पिता रमेश चन्द्र कौडान निवासी समशाबाद जिला आगरा उ.प्र., रमेश पिता मांगी लाल रूहेला 50 वर्ष निवासी पिपलिया रसोदा थाना बोड़ा जिला राजगढ़ के हैं। इनके साथ नाबालिग भी था जिसे पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस बालक ने नोटों से भरा बैग चोरी करना कबूल किया है। पुलिस ने मामले में धारा 25, 27 आर्म्स  एक्ट का इजाफा कर आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तारी में इनकी रही सराहनीय भूमिका

उपरोक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक अरविन्द कुजूर, उनि एम.डी. शाहिद खान, सुशील शुक्ला, सूबेदार नेहा चौहान, उनि. अंजली उदैनिया, प्र.आर. सुरेन्द्र तिवारी, प्र.आर. रामकृष्ण पाण्डेय, शिवेन्द्र सिंह, आर. नीरज रैकवार, आशुतोष तिवारी, राहुल सिंह , आशीष अवस्थी, धर्मेन्द्र सिंह, तेजेन्द्र, वीरेन्द्र, रामपाल, सरवेन्द्र, वृषकेतु, नीलेश, दीपप्रकाश, बृह्मदत्त, राजीव एवं सीसीटीव्ही कण्ट्रोल पन्ना व सायबर सेल पन्ना का विशेष योगदान रहा। उक्त टीम को पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा पुरूस्कृत करने की घोषणा की गई है।
00000

No comments:

Post a Comment