Tuesday, September 10, 2019

महिला को मिला 5.68 कैरेट का बेशकीमती हीरा

  •   सरकोहा स्थित निजी क्षेत्र की भूमि में लिया था पट्टा
  •   तीन दिन पूर्व इसी क्षेत्र में गरीब युवक को मिला था हीरा



अरुण सिंह, पन्ना। म.प्र. के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती कब किसको रंक से राजा बना दे, कुछ कहा नहीं जा सकता। बारिश के इस मौसम में जिले की उथली हीरा खदानों से आये दिन हीरा निकल रहे हैं। मंगलवार की सुबह आज सरकोहा स्थित हीरा खदान से धाम मुहल्ला पन्ना निवासी महिला श्रीमति अमरीन सुमेरा को 5.68 कैरेट वजन का बेशकीमती हीरा मिला है। जैम क्वालिटी के इस हीरे का वैलुएशन अभी नहीं हुआ, लेकिन हीरे की उत्तर क्वालिटी को देखते जानकार इसे बेशकीमती बता रहे हैं।
हीरा कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह हीरा पन्ना जिले के सरकोहा स्थित निजी क्षेत्र की भूमि में मिला है। महिला द्वारा निजी क्षेत्र की इस भूमि में 838 मी. का पट्टा नियमानुसार हीरा कार्यालय से मार्च 19 में बनवाया गया था। मंगलवार की सुबह खदान से निकली हीरा धारित चाल की जब धुलाई कराई जा रही थी, उसी समय छोटा सा चमकदार पत्थर नजर आया। जब उसे धोया गया तो पता चला कि यह मामूली पत्थर नहीं बल्कि बेशकीमती हीरा है। पन्ना की रत्नगर्भा धरती से निकले इस हीरे को पाकर अमरीन सुमेरा बेहद खुश है। महिला के पति अब्दुल सलीम ने खुशी व्यक्त करते हुये इस हीरे को ले जाकर आज महेन्द्र भवन स्थित हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है। जैम क्वालिटी के इस हीरे को आगामी होने वाली हीरों की नीलामी में बिक्री के लिये रखा जायेगा।

चार दिनों में दो लोगों की चमकी किस्मत

बीते चार दिनों में सरकोहा हीरा खदान क्षेत्र में दो लोगों की किस्मत चमकी है। इस महिला को हीरा मिलने से पूर्व इसी क्षेत्र में एक गरीब युवक को भी लगभग इतने ही वजन का हीरा मिल चुका है। हीरा अधिकारी पन्ना ने बताया कि युवक किशोर कुशवाहा को सरकोहा स्थित खदान से 7 सितम्बर को 5.69 कैरेट वजन का हीरा मिला था, जिसे युवक ने हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है। नीलामी में इन हीरों के बिक्री होने पर शासन की रॉयल्टी काटने के बाद शेष पूरी राशि हीरा धारक को प्रदान की जायेगी।
00000

No comments:

Post a Comment