Monday, October 21, 2019

पन्ना जिले के देवेन्द्रनगर का लापता छात्र सूरत में मिला

  •   स्कूल में मोबाइल पकड़े जाने पर घर में बिना बताये भागा था छात्र
  •   अचानक लापता होने पर अपहरण की जताई जा रही थी आशंका


सूरत से लौटा 11 वीं का छात्र साथ में पुलिस बल। 

अरुण सिंह,पन्ना। पन्ना जिले के देवेन्द्रनगर कस्बा निवासी 16 वर्षीय एक छात्र स्कूल में मोबाइल पकड़े जाने पर परिजनों द्वारा डाँटे जाने के भय से घर में बिना बताये भागकर सूरत पहुँच गया। छात्र के अचानक लापता होने से परिवार में हड़कम्प मच गया। अपहरण होने की आशंका के चलते मामले की रिपोर्ट देवेन्द्रनगर थाने में दर्ज कराई गई। लेकिन छात्र के अचानक लापता होने की असल वजह का जब खुलासा हुआ तो परिजन भी दंग रह गये। मामूली सी बात को लेकर कोई छात्र इस तरह से नासमझीपूर्ण कदम उठाकर परिजनों को मुसीबत में डालने के साथ-साथ पुलिस को भी परेशान कर सकता है इसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। जब छात्र को अपनी गलती का अहसास हुआ तो उसने सूरत रेलवे स्टेशन से अपने पिता को फोन किया तब जाकर छात्र के लापता होने की वजह का खुलासा हुआ।
उल्लेखनीय है कि गत 14 अक्टूबर  को फरियादी गणेश प्रसाद पटेल पिता रामकिशुन पटेल निवासी ग्राम टेढ़ा हाल निवास जीरो मॉडल स्कूल रोड देवेन्द्रनगर ने पुलिस थाना में आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि 14 अक्टूबर को धु्रव कुमार पटेल उम्र 16 साल जो लिस्यू आनन्द स्कूल पन्ना में कक्षा 11 वीं में पढ़ता था, वह लापता है। छात्र घर से सुबह करीब साढ़े 6 बजे स्कूल जाने के लिये पन्ना गया था जो शाम तक वापस नहीं आया। जब स्कूल में पता किया गया तो ज्ञात हुआ कि छात्र स्कूल नहीं आया है, रिश्तेदारों व परिचितों के यहां पता किया गया लेकिन वहां भी नहीं मिला, इन परिस्थितियों में परिजनों को अपहरण की आंशका हुई। फरियादी की रिपोर्ट पर थाना पर अपराध क्र. 253/19 धारा 363 भादवि का पंजीबद्ध किया गया। मामले की गम्भीरता को देखते हुये पुलिस अधीक्षक पन्ना मयंक अवस्थी द्वारा थाना प्रभारी देवेन्द्रनगर उपनिरीक्षक घनश्याम मिश्रा को निर्देशित किया गया। थाना प्रभारी द्वारा लिस्यू आनन्द स्कूल पन्ना से पता किया गया तो ज्ञात हुआ कि 20 सितम्बर को परीक्षा के दौरान अपह्रत बालक के पास में मोबाइल मिला था जिसे उसके पिता गणेश प्रसाद पटेल को बुलाकर लड़के से प्राप्त मोबाइल वापस कर भविष्य में मोबाइल नही लाने के लिये समझाया गया था। उसी दिन के बाद से अपह्रत बालक ध्रुव पटेल स्कूल नहीं गया था। लापता हुये छात्र का 15 अक्टूबर को एक अज्ञात मोबाइल नम्बर से अपने पापा को रात्रि करीब 9 बजे फोन किया गया कि मैं सूरत रेलवे स्टेशन में हूँ। यह सूचना फरियादी द्वारा तुरन्त थाना प्रभारी को दी गई। तब तत्काल सायबर सेल आरक्षक आशीष अवस्थी को उक्त मोबाइल नम्बर की लोकेशन ट्रेस की गई जो उक्त मोबाइल की लोकेशन सूरत में होना पाई गई, जिसकी सूचना तत्काल सूरत जीआरपी को दी गई। फलस्वरूप सूरत जीआरपी की मदद से छात्र को कब्जे में लिया गया। उससे पूंछतांछ करने पर उसने बताया कि स्कूल में मोबाइल पकड़े जाने के बाद से वह तनाव में था जिसकी वजह से बिना बताये घर से भागकर सूरत चला गया। उपरोक्त कार्यवाही में उपनिरीक्षक घनश्याम मिश्रा थाना प्रभारी, सउनि राकेश सिंह  बघेल,आर.धीरेंद्र सिंह व साइबर आर.आशीष अवस्थी का सराहनीय योगदान रहा।

अवैध कट्टा के साथ युवक हुआ गिरफ्तार


आरोपी युवक से अवैध कट्टा जब्त करते थाना प्रभारी अरविन्द कुजूर

पन्ना पुलिस द्वारा चलाये जा रहे चेकिंग अभियान के दौरान एक संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार युवक की तलाशी लिये जाने पर उसके पास 12 बोर का कट्टा व कारतूस बरामद हुआ है। मालुम हो कि जिले में पुलिस अधीक्षक द्वारा अवैध शस्त्र रखने वालों के खिलाफ  सख्त कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये गये हैं जिसके परिपालन में जिले के सभी थाना क्षेत्रों में अभियान चलाया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि थाना प्रभारी अरविन्द कुजूर द्वारा सत्यम पैलेस तिराहे पर जब चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था उसी समय एक एमपी-16 पासिंग साइन मोटरसाइकिल अमानगंज रोड तरफ  से आती दिखी, जिसे रोका गया। पुलिस द्वारा रोके जाने पर मोटरसाइकिल सवार युवक तेज गति से भागने लगा, जिसका पीछा कर पुलिस ने मोटरसाइकिल सवार को पकड़ लिया। मोटरसाइकिल सवार युवक संदिग्ध अवस्था में दिखा जिसका नाम पूछे जाने पर उसने अपना नाम संदीप गौतम परिहार मार्केट सागर रोड का होना बताया। युवक की तलाशी लिये जाने पर तलाशी के दौरान एक 12 बोर का बड़ा कट्टा एवं एक 12 बोर का कारतूस भी मिला जिसे जब्त कर अपने कब्जे में पुलिस ने लिया। आरोपी को गिरफ्तार कर कोतवाली लाया गया और अपराध  धारा 25-27 आम्र्स एक्ट का होने से अपराध कायम कर आरोपी को न्यायालय पेश किया गया। उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी कोतवाली एवं यातायात अरविन्द कुजुर, सहायक उपनिरीक्षक जी.पी. तिवारी, प्रधान आरक्षक सज्जन सिंह, रामकृष्ण पाण्डे, वृषकेतु रावत, सर्वेन्द्र कुमार, सुनील पाण्डे, उमाशंकर, विक्रम बागले व सुनील मिश्रा का सराहनीय योगदान रहा।
00000

No comments:

Post a Comment