Tuesday, January 29, 2019

बुनियादी सुविधाओं से वंचित है छापर गाँव



  •   गरीब आदिवासियों के घरों तक नहीं पहुँची बिजली
  •   ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुईं जिला कांग्रेस अध्यक्ष
  •   आदिवासियों से कहा गाँव की समस्याओं का होगा निराकरण



छापर गाँव के आदिवासियों से चर्चा करते हुये कांग्रेस अध्यक्ष दिव्या रानी साथ में कांग्रेसजन ।
अरुण सिंह,पन्ना। जिला मुख्यालय पन्ना से महज 7 किमी दूर स्थित हरिजन आदिवासी बहुल छोटा सा गाँव छापर आज भी मूलभूत और बुनियाी सुविधाओं से वंचित है। भीषण गरीबी और असुविधाओं के बीच रह रहे यहां के आदिवासियों को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार व पेयजल जैसी सुविधा मिलना तो दूर उनके घरों तक बिजली भी नहीं पहुँच पाई है। ऐसी स्थिति में दिन ढलते ही पूरा गाँव अंधेरे के आगोश में खो जाता है। रात्रि के समय इस गाँव के गरीब आदिवासी लकड़ी जलाकर उसकी ही रोशनी में खाना पीना करते हैं।
उल्लेखनीय है कि पन्ना शहर के बेहद निकट स्थित छापर गाँव की दयनीय हालत की जानकारी मिलने पर जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष श्रीमति दिव्यारानी सिंह अन्य पार्टी पदाधिकारियों के साथ इस गाँव में पहुँची। यहां उन्होंने गाँव के आदिवासियों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना। छापर गाँव के लोग जिला कांग्रेस अध्यक्ष को अपने बीच पाकर बेहद उत्साहित हुये और उन्होंने अपनी पीड़ा और तकलीफ एक-एक करके उनके सामने बयां की। ग्रामीणों ने बताया कि शासन की योजनाओं का लाभ भी उन्हीं नहीं मिल पाता, प्रभावशाली व दबंग लोग भी उन्हें परेशान करते हैं। आदिवासी महिलाओं ने अपने झोपड़ीनुमा घरों की ओर इशारा करते हुये बताया कि वे इस गाँव में पिछले 40 वर्षों से भी अधिक समय से रह रहे हैं, लेकिन अभी तक दूसरे गाँवों की तरह हमारे गाँव में बिजली नहीं पहुँची।
ग्रामीणों से रूबरू चर्चा के उपरान्त श्रीमति दिव्यारानी सिंह  ने विद्युत मण्डल के वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर उन्हें छापर गाँव की समस्या से अवगत कराया और कहा कि इस गाँव तक विद्युत लाइन पहुँचाने के लिये आवश्यक पहल की जाये ताकि ग्रामवासियों को अंधेरे से निजात मिल सके। गाँव के चौकीदार बुद्धूलाल को बीटगार्ड द्वारा हटाये जाने की जानकारी मिलने पर कांग्रेस अध्यक्ष ने इस संबंध में वन अधिकारियों से बात की, जिस पर उन्होंने आश्वस्त किया कि बुद्धूलाल को चौकीदार के पद पर पुन: रख लिया जायेगा। कांग्रेसजनों ने छापर गाँव की समस्याओं के संबंध में कलेक्टर पन्ना मनोज खत्री से भी चर्चा की, फलस्वरूप उन्होंने समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया। छापर गाँव के इस दौरे में जिला कांग्रेस अध्यक्ष दिव्यारानी के साथ जिला पंचायत सदस्य व प्रवक्त केशव प्रताप सिंह, संगठन प्रभारी मनीष शर्मा, महामंत्री दीपचन्द्र अग्रवाल, जुबेर खान, सलीम खान सहित अन्य कार्यकर्ता शामिल रहे।
00000

No comments:

Post a Comment