Thursday, February 7, 2019

शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु होगी पहल

  •   स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. चौधरी ने प्रेसवार्ता में बताई प्राथमिकतायें
  •   समूचे प्रदेश में शिक्षा की बेहतरी के लिये संकल्पित है सरकार
  •   गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर होगी कड़ी कार्यवाही


सर्किट  हाऊस पन्ना में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते प्रभारी मंत्री। 
अरुण सिंह,पन्ना। समूचे प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये सकार संकल्पित है और इस दिशा में आवश्यक पहल व प्रयास शुरू कर दिये गये हैं। प्रदेश के सभी स्कूलों में एक साथ पालक शिक्षा संघ की मीटिंग आयोजित करना इस ओर उठाया गया शुरूआती कदम है। आने वाले समय में बदलाव आपको स्वमेव नजर आयेगा। यह बात प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बुधवार को सर्किट  हाऊस में आयोजित प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने मुझे शिक्षा विभाग का दायित्व सौंपा  है, जिसका पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन का प्रयास कर रहा हूँ।
उल्लेखनीय है कि प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी का पन्ना जिले में यह पहला दौरा है, जिसमें वे जिले के पत्रकारों से मुखातिब होकर अपने विभाग के बारे में अहम मुद्दों व सवालों पर बेबाकी के साथ चर्चा की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि पन्ना बहुत ही सुन्दर और शान्ति प्रिय जिला है, मेरा यह पूरा प्रयास रहेगा कि इस जिले की शैक्षणिक व्यवस्था में गुणात्मक सुधार हो ताकि यहां के बच्चे बेहतर शिक्षा हासिल कर अपने जिले के साथ प्रदेश का नाम भी रोशन करें। जिले की शालाओं में शिक्षकों की कमी व शैक्षणिक अव्यवस्थाओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराये जाने पर मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि यह मेरा पहला प्रवास है, मैनें स्कूलों में शिक्षकों की स्थिति सहित अन्य जानकारियां देने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। जानकारी मिलते ही समीक्षा करने के उपरान्त आवश्यक कदम उठाये जायेंगे। स्कू ल शिक्षा मंत्री को पत्रकारों द्वारा यह अवगत कराया गया कि जिले में तकरीबन दो सौ स्कूल एक शिक्षकीय हैं जबकि लगभग सौ स्कूल ऐसे हैं  जो शिक्षक विहीन हैं। मंत्री का ध्यान साइकिल व गणवेश वितरण में विलम्ब व लापरवाही की ओर भी आकृष्ट कराया गया। इन बातों को डॉ. चौधरी ने गंभीरता से लेते हुये कहा कि गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

भाजपा सरकार ने की हैं सिर्फ घोषणायें

स्कूल शिक्षा मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री का ध्यान पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विधानसभा चुनाव से पूर्व पन्ना में कृषि महाविद्यालय व इंजीनियरिंग कॉलिज खोले जाने की घोषणा की थी, इस पर अमल कब तक होगा? इस सवाल के जवाब में प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुझे इन घोषणाओं की जानकारी नहीं है। भाजपा सरकार ने सिर्फ घोषणायें की हैं उन्हें पूरा नहीं किया, हमने घोषणायें नहीं वचन दिया है और उसे पूरा भी किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय पन्ना में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी बावत पूछे जाने पर आपने कहा कि चिकित्सकों की पूरे प्रदेश में कमी है, फिर भी यहां चिकित्सकों की पदस्थापना के लिये हरसंभव प्रयास किये जायेंगे। आपने पत्रकारों से कहा कि यदि कोई चिकित्सक यहां आने को तैयार हो, तो उसकी जानकारी व सुझाव दें, तत्काल इस पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

अवैध उत्खनन रोकने सरकार सख्त

जिले की केन सहित अन्य सहायक नदियों में बड़े पैमाने पर हो रहे रेत के अवैध उत्खनन तथा कल्दा पठार व कुटरहिया आदि क्षेत्र में अवैध रूप से चल रहीं पत्थर खदानों की ओर ध्यान आकृष्ट कराये जाने पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश की सरकार अवैध उत्खनन पर प्रभावी रोक लगाने के लिये कदम उठाने शुरू कर दिये हैं। मुख्यमंत्री जी ने इस संबंध में स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी जिले में अवैध उत्खनन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। शिकायत मिलने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी। प्रभारी मंत्री ने पत्रकारों से कहा कि आप लोग यह बतायें जिले में कहां-कहां अवैध उत्खनन हो रहा है, इस पर तुरन्त कार्यवाही की जायेगी। प्रेसवार्ता के दौरान प्रभारी मंत्री के साथ पूर्व गृहमंत्री कैप्टन जयपाल सिंह , जिला कांग्रेस  अध्यक्ष दिव्यारानी सिंह, गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी, पूर्व विधायक श्रीकान्त दुबे, पन्ना विधानसभा प्रत्याशी शिवजीत सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
00000

No comments:

Post a Comment