Friday, August 16, 2019

हीरा खनन परियोजना पन्ना की पहचान: सांसद

  •   एनएमडीसी को किसी भी कीमत पर नहीं होने दिया जायेगा बन्द
  •   आयोजित प्रेसवार्ता में विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर सांसद ने रखे विचार


पन्ना में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित करते सांसद वी.डी. शर्मा साथ में पन्ना विधायक व भाजपा जिलाध्यक्ष

अरुण सिंह,पन्ना। हीरा खनन परियोजना एनएमडीसी पन्ना जिले की पहचान है, इसे किसी भी कीमत पर बन्द नहीं होने दिया जायेगा। यह बात खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के सांसद वी.डी. शर्मा ने आज सर्किट  हाऊस पन्ना में आयोजित प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि एनएमडीसी हीरा खनन परियोजना मझगवां एशिया महाद्वीप की इकलौती हीरा खदान है जहां आधुनिक तरीके से बेशकीमती रत्न हीरे निकाले जाते हैं। पर्यावरण हितैषी यह परियोजना प्रतिवर्ष जहां 40 हजार कैरेट से भी अधिक हीरों का उत्पादन करती है, वहीं शासन को करोड़ों रू. राजस्व भी देती है। परियोजना के संचालन से आस-पास स्थित ग्रामों को जरूरी सुविधायें भी मिल रही हैं, जिसे देखते हुये इस परियोजना को बन्द होने से बचाने के लिये हरसंभव प्रयास किये जायेंगे।
आयोजित इस प्रेसवार्ता में सांसद श्री शर्मा ने देश, प्रदेश और लोकसभा क्षेत्र से संबंधित विभिन्न ज्वलंत मुद्दों और विषयों पर बड़े ही बेबाक ढंग से अपने विचार रखे। उन्होंने धारा 370 हटाये जाने के निर्णय को ऐतिहासिक बताया और कहा कि आतंकवाद को प्रश्रय देने वाली इस धारा के हटने से अब सही अर्थों में कश्मीर भारत का हिस्सा बन चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह के इस साहसिक निर्णय से कश्मीर अब विकास की ओर अग्रसर होगा तथा आतंकवाद के साये से देश का यह खूबसूरत इलाका पूरी तरह से मुक्त हो सकेगा। सांसद ने बताया कि जम्मू कश्मीर में जब धारा 370 लागू हुआ था, उस समय भी अनेकों लोगों ने इसका विरोध किया था। केन्द्र सरकार के इस साहसिक निर्णय का देश के जनमानस ने व्यापक स्तर पर स्वागत और समर्थन किया है। उन्होंने पाक अधिकृत कश्मीर को भी भारत का अभिन्न अंग बताया और कहा कि यह इसी का हिस्सा है।
केन-बेतवा लिंक  परियोजना से संबंधित पूछे गये सवालों के जवाब में सांसद वी.डी. शर्मा ने कहा कि पन्ना जिले के हितों की अनदेखी नहीं करने दी जायेगी। आपने कहा कि मैने स्पष्ट रूप से यह बात रखी है कि इस परियोजना से पन्ना जिले को कैसे और कितना लाभ मिलेगा, पहले यह सुनिश्चित किया जाये। सांसद ने बरियारपुर डेम की भी चर्चा की और कहा कि अंग्रेजों के जमाने में जो समझौता हुआ था, वह आज भी कायम है। जिसका नुकसान पन्ना जिले को कई दशकों से उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस दोषपूर्ण समझौते पर अब पुनर्विचार  होना चाहिये। पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवालों के जवाब में सांसद श्री शर्मा ने कहा कि पन्ना जिले में पर्यटन विकास की विपुल संभावनायें हैं, इस दिशा में बहुत कुछ करने की जरूरत है ताकि इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। आपने बताया कि प्राचीन ऐतिहासिक इमारत महेन्द्र भवन जहां कलेक्ट्रेट संचालित होता था, उस भवन को टूरिज्म विभाग को सौंप दिया गया है। वन और पर्यावरण से जुड़े सवालों की ओर सांसद श्री शर्मा का ध्यान आकृष्ट कराते हुये पत्रकारों ने उनसे कहा कि पन्ना जिले में समृद्ध वन क्षेत्र है, लेकिन इसी कारण पन्ना का विकास भी बाधित हुआ है। पर्यावरणीय सेवाओं के बदले पन्ना जिले के विकास हेतु विशेष पैकेज तथा वन क्षेत्र के किसानों को रॉयल्टी मिलनी चाहिये ताकि लोग स्वेच्छा से खुशी-खुशी जंगल की सुरक्षा व संरक्षण में सहभागी बनें। सांसद ने इस सुझाव पर सहमति जताते हुये कहा कि इस दिशा में प्रयास किये जायेंगे। क्षेत्रीय सांसद की इस प्रेसवार्ता के दौरान स्थानीय विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह , भाजपा जिलाध्यक्ष सतानन्द गौतम सहित पार्टी के कई स्थानीय नेता व पदाधिकारी मौजूद रहे।

00000


No comments:

Post a Comment