Wednesday, November 6, 2019

अमन का पैगाम देने शहर में निकाला गया सदभावना मार्च

  •   शहर की सड़कों पर पैदल निकले कलेक्टर, एसपी व गणमान्यजन
  •   सद्भावना मार्च में सभी वर्गों के लोग बड़ी संख्या में  हुये शामिल


सद्भावना मार्च में शामिल कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं शहर के गणमान्यजन। 

अरुण सिंह,पन्ना। मन्दिरों के शहर पन्ना में शान्ति, सद्भाव एवं आपसी भाईचारा कायम रखने के लिये आज सायं सद्भावना मार्च आयोजित हुआ, जिसमें जिले के प्रशासनिक मुखिया कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी सहित सभी प्रमुख राजनैतिक दलों के नेता व गणमान्यजन शामिल हुये। शहर के गाँधी चौक से शुरू हुआ सद्भावना मार्च प्रमुख मार्गों से होकर गुजरा। इस दौरान लोगों से अमन और शान्ति बनाये रखने की अपील की गई।
उल्लेखनीय है कि पन्ना शहर हमेशा से अमन, शान्ति और भाईचारे के लिये जाना जाता रहा है। विपरीत परिस्थितियों में भी यहां पर कभी ऐसे हालात नहीं बने जिससे भाईचारा प्रभावित हुआ हो। शहर की सड़कों पर पैदल चलते हुये प्रशासनिक अधिकारी व गणमान्यजन लोगों को प्रेम और भाईचारा कायम रखने का संदेश देते हुये निकले। इस मार्च में सभी वर्गों व समुदायों के लोगों ने बढ़-चढ़कर न सिर्फ हिस्सा लिया अपितु सभी ने यह संकल्प भी किया कि वे हर हाल में पन्ना शहर की प्राचीन भाईचारे की परम्परा को कायम रखेंगे। इस बीच जिला मजिस्टे्रट एवं कलेक्टर पन्ना कर्मवीर शर्मा ने गाँधी चौक में सभी को सद्भावना की शपथ दिलाई और यह अपील की कि त्यौहारों के इस मौसम में सभी लोग आपस में मिलकर रहेंगे। आपने बताया कि प्रशासन ने शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिये हरसंभव कदम उठाये  हैं। जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है और सभी से यह अपील भी की गई है कि वे किसी भी कीमत पर असमाजिक तत्वों को बढ़ावा न दें। उन्होंने लोगों से यह भी अपील की है कि साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाडऩे वाली कोई भी अफवाह न फैलायें तथा सोशल मीडिया में भी ऐसी कोई भी पोस्ट न डालें जिससे भाईचारा बिगडऩे व शान्ति भंग होने की संभावना हो। ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री अवस्थी ने कहा कि संवेदनशील स्थलों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है तथा हर तरह की परिस्थिति से निपटने की पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि वे पुलिस का सहयोग कर शहर में अमन और शान्ति कायम रखने में सहभागी बनें।

शहर की सड़कों पर पैदल मार्च कर अमन का सन्देश देते नगरवासी। 

शान्ति व्यवस्था भंग करने वालों के विरूद्ध होगी कठोर कार्यवाही: कलेक्टर

 कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता मेें जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में आगामी आने वाले महत्वपूर्ण त्यौहारों देवउठनी ग्यारस, मिलादउन्नवी, गुरूनानक जयंती, क्रिसमस एवं माननीय उच्च न्यायालय द्वारा अयोध्या संबंधी प्रकरणों में निर्णय तथा वर्तमान में अन्य शहरों में अधिवक्ताओं एवं पुलिस के बीच चल रहे विवाद को दृष्टिगत रखते हुये जिले में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के संबंध में जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ आगामी आने वाले समय में जिले में साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने के संबंध में विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान कलेक्टर द्वारा कहा गया कि कोई भी व्यक्ति यदि जिले में शान्ति व्यवस्था भंग करने की कोशिश करता है तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बैठक में उपस्थितों से अपेक्षा करते हुये कहा कि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक एवं अफवाह फैलाने वाली पोस्ट डालने वाले व्यक्तियों से सावधान रहें। उन्होंने कहा कि सभी लोग मिलजुलकर परम्परानुसार त्यौहारों को मनायें।  बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों द्वारा शान्ति व्यवस्था बनाये रखने में जिला प्रशासन की हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया।

जिले में धारा 144 लागू, न फैलायें अफवाह

कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा बैठक में बताया गया कि जिले में 144 धारा लागू हो गई है। इसका उलंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर कोई भी व्यक्ति ऐसे आपत्तिजनक संदेश एवं चित्रों, वीडियो, ऑडियो मैसेज पोस्ट या फारवर्ड नहीं करेगा जो सामाजिक एवं व्यक्तिगत रूप से किसी भी प्रकार से आपत्तिजनक हो। साम्प्रदायिक सद्भाव को खतरा उत्पन्न करते हो।  कोई भी व्यक्ति जिले में किसी भी जुलूश प्रदर्शन, आन्दोलन, धरने, भण्डारण आदि का बिना सक्षम अनुमति के न तो आयोजन करेगा, न रखेगा और न ही उसका नेतृत्व करेगा। सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी व्यक्ति चाकू, डण्डा, धारदार हथियार और अन्य घातक हथियार जैसी वस्तुयें अपने साथ नहीं रखेगा। किसी भी होटल, लॉज, सार्वजनिक धर्मशाला पर रूकने वाले संदिग्ध व्यक्तियों की जानकारी देने की जिम्मेदारी प्रबंधक और मालिक की होगी। स्थानीय थाना में सूचना दिये बिना कोई भी व्यक्ति अपने मकान में किरायेदार, पेइंगगेस्ट को नहीं रखेगा। होटल, लॉज, धर्मशाला और ऐसे ही किसी स्थानों पर रुकने वालों के पहचान पत्र और जानकारी रजिस्टर में अंकित कर प्रतिदिन थाने में सूचना देना अनिवार्य होगा। लम्बे समय से बिना किसी कारण से नये एवं बाहरी व्यक्ति होटल, लॉज, सार्वजनिक धर्मशाला पर नहीं रूकेंगे।

 संवेदनशील और चिन्हित स्थलों पर पुलिस बल तैनात

पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी द्वारा बताया गया कि जिले के सभी चिन्हित स्थानों पर पुलिस/फोर्स लगाई गई है। कुछ ऐसे स्थान भी होते है जहां लोग कभी-कभी पूजा अर्चना या इबादत के लिये जाते हैं। ऐसे स्थानों पर कभी कोई असामाजिक तत्व कुछ करता है तो इसकी सूचना दी जाये। ऐसे प्रकरणों की तुरंत जांच कर कार्यवाही की जायेगी और संबंधितों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग अफवाह एवं आपत्तिजनक पोस्ट वायरल करते रहते हैं ऐसे व्यक्तियों पर निरंतर नजर रखी जा रही है। परिवार एवं समाज के लोगों को, बच्चों को समझाना चाहिये कि इस तरह की पोस्टो को पोस्ट न करें। ऐसा करने पर इन बच्चों के विरूद्ध कार्यवाही होगी। जिससे इनका जीवन बर्वाद हो जायेगा। जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक में जिले के राजस्व अधिकारी, पुलिस अधिकारी, विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख, जिला पंचायत अध्यक्ष रविराज सिंह यादव, उपाध्यक्ष माधवेन्द्र सिंह , नगरपालिका अध्यक्ष मोहनलाल कुशवाहा, जिला पंचायत सदस्य केशव प्रताप सिंह , श्रीमती दिव्यारानी, सतानन्द गौतम, पूर्व विधायक पन्ना श्रीकांत दुबे, मोहम्मद आसिफ सिद्दिकी के साथ विभिन्न समुदाय के प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
00000

No comments:

Post a Comment