Saturday, November 9, 2019

पन्ना में अमन, चैन और भाईचारे का रहा माहौल

  •   सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का सभी वर्ग के लोगों ने किया स्वागत
  •   जिले में कानून व्यवस्था कायम रखने पुलिस व प्रशासन रहा सक्रिय



अरुण सिंह,पन्ना। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला आने के बाद मन्दिरों के शहर पन्ना में अमन, चैन और भाईचारे का माहौल कायम रहा। गंगा-जमुनी संस्कृति की विरासत वाले इस शान्तिप्रिय शहर में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सभी वर्ग के लोगों ने स्वागत किया, साथ ही शान्ति व्यवस्था बरकरार रखने के लिये अपील भी की। फैसले की अहमियत और संवेदनशीलता को देखते हुये प्रशासन द्वारा समूचे जिले में सुरक्षा के जहां माकूल इंतजाम किये गये थे वहीं आम जनता से निरंतर यह अपील भी की जा रही थी कि सभी संयम और समझदारी का परिचय देते हुये आपसी भाईचारे की विरासत को कायम रखें। जिले की जनता ने प्रशासन की इस अपील का न सिर्फ सम्मान किया बल्कि उसका अक्षरश: पालन भी किया।
उल्लेखनीय है कि शनिवार 9 नवम्बर को सुप्रीम कोर्ट के फैसले को दृष्टिगत रखते हुये प्रशासन द्वारा जिले के सभी थाना क्षेत्रों में बैठकों का आयोजन कर शान्ति और कानून व्यवस्था बनाये रखने का संदेश दिया था। इन बैठकों में सभी वर्गों के लोग शामिल हुये थे और प्रशासन को यह आश्वस्त किया था कि जिले में प्रेम और भाईचारे के माहौल को किसी भी कीमत पर बिगडऩे नहीं दिया जायेगा। फैसला आने के बाद जैसा कि सभी को भरोसा था जिला मुख्यालय पन्ना सहित जिले के ग्रामीण अंचलों में भी आम जन जीवन रोज की तरह सामान्य रहा। ऐहतियाती कदम उठाते हुये प्रशासन द्वारा शनिवार को शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी थी और सुबह से ही पुलिस बल व आला प्रशासनिक अधिकारी सक्रिय हो गये थे। सड़कों पर सायरन बजाते हुये जब पुलिस और प्रशासन की गाडिय़ां निकलती थीं उस समय जरूर यह एहसास होता था कि आज का दिन कुछ विशेष है। अन्यथा शहर में सब कुछ सामान्य और यथावत था। बाजार में दुकानें भी जहां रोज की तरह खुली हुई थीं वहीं आम जन जीवन में भी कोई खास फर्क देखने को नहीं मिला। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने एवं शान्ति पूर्ण वातावरण बनाये रखने के लिये नगर मुख्यालय सहित जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया गया।


जिले में शान्ति एवं कानून व्यवस्था कायम: पुलिस अधीक्षक


कलेक्टर श्री शर्मा ने जिले के निवासियों से अपील करते हुये कहा कि आप लोगों ने जिस तरह शान्ति एवं भाईचारे का प्रदर्शन किया है इसी तरह आगामी आने वाले समय में भी बनाये रखेंगे। पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने कहा कि आम आदमी की हिफाजत करना हमारा दायित्व है। इसके लिये हम सभी निरंतर सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि जिले में शान्ति एवं कानून व्यवस्था कायम है, सभी लोग सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्यौहार मनायें और पन्ना जिले की भाईचारे की परम्परा को और मजबूत करें।

देवेन्द्रनगर ने पेश की आपसी सौहार्द और भाईचारे की मिशाल



अयोध्या मामले में शनिवार को आये सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कस्बे में सद्भाव और भाईचारा की मिशाल कायम रही। गंगा-जमुनी तहजीब वाले इस कस्बे में मुस्लिम समाज ने खुद आगे आकर फैसले का स्वागत किया और सभी वर्गों से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करने का आह्वान भी किया। इधर सुरक्षा के मद्देनजर पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी के निर्देशानुसार 9 नवम्बर को अयोध्या मामले के फैसले के अनुसार सम्पूर्ण जिले में धारा 144 कठोरता से लागू किये जाने के निर्देश दिये गये थे। वहीं अयोध्या फैसला आने के पूर्व व बाद में कस्बे में अमन चैन बनी रहे इसके लिये नगरीय प्रशासन पूर्णत: मुस्तैद रहा और देवेन्द्रनगर थाना प्रभारी घनश्याम मिश्रा व मातहत स्टाफ द्वारा सुबह 8 बजे से लेकर देर रात्रि तक कस्बे में भ्रमण किया गया। कस्बे में शान्ति व सुरक्षा के लिहाज से नगरीय प्रशासन द्वारा फ्लैग मार्च भी किया जिसमें एसडीएम पन्ना शेर ङ्क्षसह मीणा भी सम्मलित हुये। थाना प्रभारी देवेन्द्रनगर घनश्याम मिश्रा एवं तहसीलदार सुश्री दिव्या जैन द्वारा देवेन्द्रनगर में फ्लैग मार्च निकाला गया। फ्लैग मार्च में नगर परिषद देवेन्द्रनगर के सीएमओ महमूद हसन, प्रजापति नायब तहसीलदार, रामधन अहिरवार सदर पटवारी, रामप्रकाश शर्मा पटवारी, रामनरेश गौतम राजस्व निरीक्षक, सभी समाज के लोग व पत्रकार उपस्थित रहे। फ्लैग मार्च के साथ-साथ आम जनता से अपील की गई कि शान्ति व्यवस्था बनाये रखें एवं धारा 144 का पालन करें। कस्बे का दोपहर 1 बजे पन्ना कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी द्वारा भी भ्रमण किया गया।
00000

No comments:

Post a Comment