Sunday, December 8, 2019

रेत कारोबारियों ने तबाह कर दी गरीब किसान की फसल

  •   मना करने पर दी धमकी, अधिकारियों से की न्याय की माँग
  •   नियमों की धज्जियां उड़ाते हुये मशीनों से निकाल रहे रेत



अरुण सिंह,पन्ना। जिले के अजयगढ़ क्षेत्र में रेत माफियाओं का तांडव जारी है। प्रतिबंधित मशीनों से अवैध रेत उत्खनन करने के साथ ही रेत माफिया किसानों की फसलों को भी उजाड़ रहे हैं। गरीब किसानों द्वारा रोके  जाने पर दबंग रेत कारोबारियों द्वारा उन्हें धमकाया जा रहा है। क्षेत्रवासियों में दहशत फैलाने की मंशा से दर्जनों हाथियारधारी बदमाश खदान क्षेत्र के आस-पास घूमते रहते हैं। अधिकारियों और नेताओं की मिलीभगत से अवैध रेत उत्खनन व परिवहन करने वाले रेत माफिया खुलेआम तांडव मचा रहे हैं। खनिज विभाग से लेकर राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी रेत माफिया के सामने घुटने टेक चुके हैं। अजयगढ़ क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में बाहरी हथियारबंद बदमाशों को दहशत फैलाने के लिये पनाह दी गई है। बेवश और लाचार क्षेत्रवासी अपनी फरियाद अधिकारियों और नेताओं को सुना कर थक चुके हैं। ऐसे में सवाल यह खड़ा होता है कि जिन गरीब किसानों के हरे-भरे खेतों को रेत से भरे डम्फरों और ट्रकों द्वारा रौंदा जा रहा है उन्हें न्याय कहां मिलेगा?
उल्लेखनीय है कि रसूखदार रेत कारोबारियों को नेताओं व अधिकारियों का संरक्षण मिल रहा है। जिससे वे बेखौफ होकर नियमों की धज्जियां उड़ाते हुये भारी भरकम मशीनों से रेत निकालकर नदियों को छलनी कर रहे हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विगत एक माह के अन्दर दर्जनों किसानों द्वारा रेत माफिया द्वारा फसल चौपट किये जाने की शिकायतें की गई जिनमें कोई कार्यवाही नहीं की गई। ऐसा ही मामला विगत दिनों किसान पुष्पेन्द्र कुमार गुप्ता पिता स्व. रामेश्वर प्रसाद गुप्ता निवासी ग्राम जिगनी द्वारा तहसीलदार और एसडीएम को शिकायती आवेदन सौंपा गया। कृषक ने बताया कि वह रोजी-रोटी के लिये भोपाल में रहता है घर में उसकी वृद्ध माँ रहती है। उनकी आराजी क्र. 217, 218 रकवा 1.000 हेक्टेयर व  2.690 हेक्टेयर भूमि जिगनी पटवारी हल्का राजस्व मण्डल बीरा तहसील अजयगढ़ में है। जिसमें बोई गई सरसों की फसल को रेत कारोबारी द्वारा जबरन एलएनटी और पोकलेन मशीन से खोद कर रास्ता बना कर मशीनें, ट्रक और डम्फर खेत से निकाले जा रहे हैं। मना करने पर जिन्दा दफनाने की धमकी दी गई है। उनके द्वारा कहा जा रहा है कि यह खदान खनिज मंत्री की सहमति से चल रही है, जिले के सभी अधिकारी मैनेज हैं किसी के पास जाने पर कोई लाभ नहीं होगा, इसलिये शान्ति से हमारा काम होने दो। फरियादी ने आवेदन के माध्यम से रेत माफिया के खिलाफ कार्यवाही करते हुये नष्ट हुई फसल का मुआवजा दिलाने की माँग की है। ग्रामीणों का कहना है कि कार्यवाही नहीं होने से रेत माफिया के हौंसले बुलन्द हैं।

जिगनी रेत खदान को  नोटिस जारी

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा जिगनी ग्राम पंचायत में संचालित गौण खनिज रेत की खदान में शासन के नियमों का उलंघन करते हुये मशीनों से उत्खनन की शिकायत मिलने पर नोटिस जारी किया गया है। इस संबंध में ग्राम पंचायत जिगनी के सरपंच एवं सचिव को नोटिस जारी करते हुये उल्लेख किया गया है कि खदान संचालन की शर्तो एवं नियमों का पालन न करने की दशा में आपकी खदान को निरस्त कर दिया जायेगा। इस संबंध में अपना स्पष्टीकरण तीन दिवस के अन्दर प्रस्तुत करें। निर्धारित अवधि में उत्तर न देने की दशा में एक पक्षीय कार्यवाही करते हुये आपकी खदान को निरस्त कर दिया जायेगा। जिसका समस्त उत्तरदायित्व आपका होगा।

  • 00000

No comments:

Post a Comment