Saturday, February 1, 2020

लोकपाल सागर तालाब का हटेगा अतिक्रमण

  •   कलेक्टर के निर्देश पर सीमांकन की कार्यवाही हुई शुरू


 लोकपाल सागर तालाब का सीमांकन करते अधिकारी।

अरुण सिंह,पन्ना। शहर के प्राचीन लोकपाल सागर तालाब को अतिक्रमण से मुक्त किये जाने की कार्यवाही शुरू हो गई है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर इस जीवनदायी तालाब को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिये सीमांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है, जिसका नगरवासियों ने स्वागत किया है। मालुम हो कि राजाशाही जमाने में निर्मित  इस तालाब से ही नगर में पेयजल की आपूर्ति होती है, इसके अलावा लोकपाल सागर तालाब के पानी से सैकड़ो एकड़ कृषि भूमि भी सिंचित होती है।
उल्लेखनीय है कि लोकपाल सागर तालाब सहित पन्ना शहर के अन्य प्राचीन तालाबों को अतिक्रमण मुक्त करने की माँग नगरवासियों द्वारा लम्बे समय से की जा रही है। शहर के प्रमुख तीन तालाब जो पन्ना के जीवन के आधार हैं, उन्हें अतिक्रमण मुक्त कर उनको बारिश के समय लबालब भरने की पहल कलेक्टर श्री शर्मा ने शुरू की है। इसके लिये किलकिला फीडर को पुनर्जीवित कर अतिक्रमणग्रस्त नहर को फिर से चालू किया जाना है। ऐसा होने पर बारिश के समय धरमसागर व लोकपाल सागर तालाब क्षमता के अनुरूप लबालब भर सकेंगे। मिली जानकारी के अनुसार कलेक्टर श्री शर्मा के निर्देशन पर एंटी माफिया सेल द्वारा तालाब का सीमांकन करके अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शुरू की गई है। लोकपाल सागर तालाब के बाद बीटीआई के आस-पास का भी सीमांकन किया गया है। नगरवासियों ने इस पहल की जहां सराहना की है वहीं कलेक्टर का ध्यान किलकिला फीडर की ओर आकृष्ट कराते हुये कहा है कि किलकिला फीडर का अतिक्रमण हटाने का भी ये सही वक्त है। इसके अलावा शहर के मध्य स्थित बेनीसागर तालाब का भी सीमांकन कराये जाने की माँग की गई है।

अतिक्रमण संबंधी सीमांकन दल गठित

तहसीलदार तहसील पन्ना ने बताया है कि लोकपाल सागर तालाब, बेनीसागर तालाब, धरम सागर तालाब तथा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) पन्ना के आस-पास के क्षेत्र में शासकीय भूमि पर अतिक्रमण होने की शिकायतें प्राप्त हो रही है। क्षेत्र में आने वाले शासकीय खसरा नम्बरों के सीमांकन के लिये राजस्व विभाग/नगरीय प्रशासन विभाग/पुलिस विभाग पन्ना का संयुक्त सीमांकन दल गठित किया गया है।
उन्होंने बताया कि जे.पी. रावत राजस्व निरीक्षक पन्ना, इन्द्रकुमार गौतम राजस्व निरीक्षक बृजपुर, जर्नादन शुक्ला राजस्व निरीक्षक नजूल, रामकरण बागरी पटवारी हल्का पन्ना, अमित जडिया पटवारी, रामवरण पटेल पटवारी, संतोष चिकवा पटवारी, राजेश कुमार सोनी पटवारी, अनुराग श्रीवास्तव पटवारी, लोकेन्द्र सिंह राजपूत पटवारी, पुष्पेन्द्र सिंह पटवारी एवं प्रदीप कुमार खरे पटवारी को गठित दल में रखा गया है।
00000

No comments:

Post a Comment