Friday, February 21, 2020

यादवेन्द्र क्लब में फिर लौटी राजाशाही जमाने की रौनक

  •   जर्जर हो चुकी धरोहर का कलेक्टर की पहल से हुआ कायाकल्प
  •   यह प्राचीन इमारत अब सज सँवरकर आफीसर क्लब में हुई तब्दील


कायाकल्प के बाद रोशनी से जगमगाता यादवेन्द्र क्लब।

अरुण सिंह,पन्ना। राजाशाही जमाने में पन्ना शहर की शान रहे यादवेन्द्र क्लब में दशकों बाद फिर रौनक लौट आई है। जर्जर हो चुकी इस प्राचीन धरोहर का कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल से न सिर्फ कायाकल्प हो चुका है अपितु इस भव्य और विशाल इमारत को आफीसर्स क्लब में तब्दील कर दिया गया है। अब यहां पर जिले के प्रशासनिक अधिकारी अपनी रूचि के अनुरूप विविध प्रकार के खेलों का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके लिये इस इमारत में जरूरी सभी सुविधायें व व्यवस्थायें विकसित की गई हैं।
उल्लेखनीय है कि पन्ना शहर के निकट स्थित प्राचीन धरमसागर तालाब के किनारे यादवेन्द्र क्लब का निर्माण तत्कालीन पन्ना नरेश महाराजा यादवेन्द्र सिंह ने कराया था। बताया जाता है कि राजाशाही जमाने में इस झीलनुमा विशाल तालाब व इस तालाब के किनारे निॢमत यादवेन्द्र क्लब का सौन्दर्य देखते ही बनता था। उस समय पन्ना राजपरिवार के अतिथि रहने वाले अंग्रेज अधिकारी इसी भव्य इमारत में बिलियर्ड खेला करते थे। यादवेन्द्र क्लब के भव्य विशाल कक्षों की दीवारों को सांभर के सींगों से बनाई गई आकर्षक ट्राफियों से सजाया गया था। यहां की ज्यादातर ट्राफियां व अन्य कीमती सामान गायब हो चुका है, लेकिन कुछ सींगों वाली ट्राफियां यहां दीवारों की आज भी शोभा बढ़ा रही हैं। धरमसागर तालाब व यादवेन्द्र क्लब के नीचे खूबसूरत नजरबाग ग्राउण्ड है, जिसकी विशेषता यह है कि गॢमयों में भी यह मैदान घास के कारण हरा-भरा नजर आता है। इसी मैदान में अंग्रेज मेहमान व राजपरिवार के लोग क्रिकेट खेलते थे। राजाशाही खत्म होने के बाद कुछ दशक तक यादवेन्द्र क्लब की स्थिति ठीक ठाक रही, लेकिन फिर प्रशासनिक उपेक्षा व अनदेखी के चलते यह प्राचीन धरोहर जहां जीर्ण-शीर्ण हो गई वहीं पन्ना शहर के जीवन का आधार रहा धरमसागर तालाब भी गन्दगी और अतिक्रमण की चपेट में आ गया। दशकों बाद यादवेन्द्र क्लब की रौनक एक बार फिर लौट आई है, लेकिन प्राचीन धरमसागर तालाब को अभी भी उस क्षण का इंतजार है जब उसे अतिक्रमण से मुक्त कर सुरक्षित और संरक्षित किये जाने की कारगर पहल की जायेगी।

आफिसर्स क्लब का संभागायुक्त ने किया शुभारंभ


 प्राचीन इमारत में आफीसर्स क्लब का शुभारंभ करते आयुक्त।

आयुक्त सागर संभाग आनन्द कुमार शर्मा द्वारा यादवेन्द्र क्लब में आफिसर्स क्लब का शुभारंभ फीता काटकर किया गया। यह भवन लम्बे समय से जर्जर अवस्था में पड़ा हुआ था। इस भवन को पुनर्जीवन देकर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा आफिसर्स क्लब के रूप में विकसित किया गया। कलेक्टर श्री शर्मा ने आफिसर्स क्लब के वातावरण को आकर्षक और आनन्द दायक बनाने के लिये यादवेन्द्र क्लब भवन की नये सिरे से साज-सज्जा कराने के साथ आकर्षक लाइट, धरम सागर तालाब के मध्य स्थित शिव जी मन्दिर में लाइटिंग की व्यवस्था, पहाड़कोठी मार्ग एवं वहां स्थित स्मारक पर रंगीन लाइट लगवाई गई है। आयुक्त श्री शर्मा ने आफिसर्स क्लब की स्थापना करने के लिये कलेक्टर कर्मवीर शर्मा को बधाई देने के साथ आगे भी निरंतर क्लब की गतिविधियां जारी रहें ऐसी शुभकामनायें दीं। उन्होंने कहा कि जिला अधिकारियों के मध्य मिलने जुलने, खेलने, मनोरंजन के लिये यह एक अच्छा स्थान विकसित हो गया है। क्लब में जिला अधिकारियों एवं उनके परिवारों के आने जाने से एक-दूसरे के प्रति सहानभूति बढऩे के साथ-साथ एक-दूसरे के दुख सुख में सहभागी बनेंगे। उन्होंने कहा कि जिला अधिकारी जब प्रतिदिन क्लब में आयेंगे आपस में बातचीत करेंगे तो विभिन्न तरह की विभागीय समस्याओं का निराकरण भी होगा। इससे शासकीय कार्यो में तेजी आयेगी। सम्पन्न हुये इस कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बालागुरू के, एसडीएम शेर सिंह मीणा, अपर कलेक्टर जे.पी. धुर्वे, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अशोक चतुर्वेदी, संजय सिंह परिहार के साथ जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
00000

No comments:

Post a Comment