Thursday, May 14, 2020

पन्ना जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को लेकर उठ रहे सवाल

  • कलेक्टर  कर्मवीर शर्मा ने जिला चिकित्सालय का किया आकस्मिक निरीक्षण  
  • सिविल सर्जन से कहा कि मरीजों को उपचार में न हो किसी तरह की कठिनाई


जिला चिकित्सालय पन्ना का निरीक्षण करते कलेक्टर कर्मवीर शर्मा साथ में सीएमएचओ व अन्य। 

अरुण सिंह,पन्ना। जिला चिकित्सालय पन्ना की अव्यवस्थाओं को लेकर उठ रहे सवालों तथा यहाँ भर्ती मरीजों को होने वाली परेशानियों का जायजा लेने के लिये कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा देर शाम जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान जिला चिकित्सालय की ओपीडी का निरीक्षण किया। ओपीडी में आने वाले रोगियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। उन्होंने मुख्य रूप से ओपीडी में आने वाले सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, गले की तकलीफ वाले मरीजों एवं अन्य मरीजों के संबंध में जानकारी लेने के साथ सिविल सर्जन सह चिकित्सालय अधीक्षक डॉ. आर.एस. त्रिपाठी से चर्चा की गयी कि जो भी मरीज चिकित्सालय में आ रहे हैं उनके स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार की व्यवस्था ठीक ढंग से हो रही है या नही। डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि सर्दी, जुखाम, बुखार, खांसी, गले की तकलीफ के मरीजों को देखने के लिए पृथक से व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा अन्य रोगियों को देखने के लिए अलग से व्यवस्था की गयी है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने चिकित्सालय के विभिन्न वार्डो का निरीक्षण किया। उन्होंने वार्डो की साफ - सफाई, मरीजों को उपचार के लिए उपलब्ध कराई जा रही दवाओं, भोजन आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों के उपचार में पूरी सावधानी बरती जाये। मरीजों को उपचार में किसी तरह की कठिनाई नही होनी चाहिये। उन्होंने कोविड हेल्थ केयर सेंटर के संबंध में भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी एवं सिविल सर्जन डॉ. त्रिपाठी से चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि घोषित किये गये क्वारेंटाइन एरिया में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश नही होना चाहिये। जो भी डॉक्टर एवं नर्स मरीज के उपचार के लिए सेंटर में जाते हैं वे प्रवेश करने के पूर्व पीपीई किट का उपयोग करें। कोविड हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती मरीज के स्वास्थ्य पर ध्यान रखने के साथ उसके चाय, नाश्ता एवं भोजन की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मरीज मानसिक रूप से स्वस्थ रहे इसके लिए सेंटर में स्थापित टी.व्ही. को चालू रखा जाये, जिससे भर्ती मरीज का मनोरंजन हो सके। उन्होंने क्वारेंटाइन एरिया की सुरक्षा के लिए लगाये गये पुलिस बल को निर्देश दिये कि कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति इस एरिया के अन्दर प्रवेश न करे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अथवा सिविल सर्जन की अनुमति से यहां का गेट खोला जाये। इस क्षेत्र में अनावश्यक कोई भी वाहन प्रवेश नही करेगा। इस एरिया में प्रवेश की अनुमति मरीज को लेकर अथवा चिकित्सा संबंधी दवा उपकरण लाने वाले वाहनों को दी जायेगी।

भर्ती मरीज की प्रथम रिपोर्ट निगेटिव व दूसरी आई पॉजिटिव


पन्ना जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले इकलौते प्रवासी श्रमिक की पहली जाँच रिपोर्ट निगेटिव आने पर लोगों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन दूसरी बार भेजे गये सेम्पल की जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी द्वारा आज बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित नोबल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में निरंतर कार्यवाही जारी है। कोबिड हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीज की प्रथम रिपोर्ट निगेटिव आने के उपरांत पुनः रिपोर्ट को कंफर्म करने के लिए नमूना वॉयोलॉजी लैब भेजा गया था। वहां से प्राप्त द्वितीय रिपीट सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आने के कारण मरीज को कोविड हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती रखा गया है। उन्होंने बताया कि वह पूर्णतः स्वस्थ है। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव होने के कारण एहतियात के तौर पर कुछ दिनों तक कोविड हेल्थ केयर सेंटर में रखा जायेगा।
कोविड-19 के तहत निरंतर की जाने वाली प्रक्रियाओं के संबंध में राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशों के अनुसार जिले की समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार, गले में तकलीफ वाले मरीजों की जांच के लिए पृथक से फीवर क्लीनिक स्थापना कर नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। इन फीवर क्लीनिक में उपरोक्त लक्षण वाले व्यक्तियों की पृथक से जांच एवं उपचार की व्यवस्था की गयी है। लक्ष्यों के आधार पर संदिग्ध व्यक्तियों के कोविड-19 के परीक्षण के लिए सेम्पल लेने की व्यवस्था की गयी है। कोविड हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीज का पुनः कुछ दिनों के अंतराल में जांच हेतु नमूना वॉयोलॉजी लैब भेजा जाएगा। जब मरीज पूरी तरह से निगेटिव पाया जाएगा उसके उपरांत उसे सेंटर से छुट्टी दी जाएगी।
00000 

No comments:

Post a Comment