Saturday, May 16, 2020

पन्ना जिले में मिला दूसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज

  • पूर्व में भर्ती पॉजिटिव मरीज का सेम्पल आया निगेटिव 
  • जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या यथावत रहेगी एक  


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल. के. तिवारी

अरुण सिंह,पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में आज दूसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है। मामले की पुष्टि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल. के. तिवारी ने की है। पीड़ित मरीज के कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग का काम चल रहा है, व्यक्ति आइसोलेशन सेंटर में है। डॉ. तिवारी ने बताया कि पॉजिटिव पाया गया व्यक्ति बाहर से आया था। तबियत बिगड़ने पर उसे घाट सिमरिया के क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। मरीज का सेम्पल जाँच के लिये भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आपने बताया कि पॉजिटिव मरीज पब्लिक जोन में ज्यादा नहीं रहा है, अतः घबराने की जरूरत नही है। मालुम हो कि इसके पूर्व विगत 2 अप्रैल को अजयगढ़ तहसील का एक व्यक्ति पॉजिटिव आया था उसकी जांच की गई थी और जिला अस्पताल के कोविड वार्ड मे भर्ती कराया गया था। नियमानुसार 12 दिन पश्चात आखरी सेम्पल लिया गया  वो आज नेगेटिव आया है। व्यक्ति अब पूर्णतः स्वस्थ है अतः उसे  घर भेजा जा रहा है जहाँ वह होम आइसोलेशन मे रहेगा। इस तरह से पन्ना जिले में कोरोना संक्रमण का दूसरा मामला सामने आने के बावजूद पॉजिटिव मरीज की संख्या फ़िलहाल एक ही रहेगी।

जिले में अभी तक लिये गये सिर्फ 257 नमूने

देश के विभिन्न प्रान्तों व जिलों से प्रवासी मजदूरों सहित अन्य लोगों के जिले में आने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। इस प्रकार अब तक बाहर से  कुल 35944 लोग पन्ना आ चुके हैं। जबकि सिर्फ 257 व्यक्तियों के ही नमूने लिए गये हैं, जो निश्चित ही चिंता की बात है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी द्वारा बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित नोबल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में निरंतर कार्यवाही जारी है। इनमें विदेश से आये 8 लोगों को पूर्व से ही कम्युलेटिव किया गया था। इन सभी यात्रियों का होम कोरेन्टाईन पूर्ण हो चुका हैै। अन्य राज्यों एवं जिलों से 16 मई को आये 2440 व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस प्रकार बाहर से आये  कुल 35944 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। जिले में अब तक 35944 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इनमें आज दिनांक को 2440 लोगों को होम क्वारेन्टाईन किया गया है। अब तक जिले में कुल 20879 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टाईन में रखा गया है। जिसमें 9227 व्यक्तियोें का होम कोरेन्टाईन पूर्ण किया गया। अब तक 257 नमूने लिए जा चुके हैं।

मुंह एवं नाक पर कपडा न बांधने पर होगा अर्थदण्ड

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कर्मवीर शर्मा द्वारा पन्ना जिले की सम्पूर्ण राजस्व सीमाओं में सभी व्यक्तियों के लिए आदेश जारी किया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को सार्वजनिक स्थलों पर मुंह एवं नाक को अच्छी तरह से ढककर रखना अनिवार्य होगा। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति को 100 रूपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी तथा अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण पन्ना द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 26 (2) के अन्तर्गत प्राप्त शक्तियों का उपयोग करते हुए धारा 30 के अन्तर्गत आदेश जारी किया गया है। आदेश में उल्लेख किया गया है कि पन्ना जिले की राजस्व सीमा में सभी व्यक्तियों को सार्वजनिक स्थलों पर फेस मास्क, फेस कव्हर जिसके लिए अंगोछा, गमछा, साफी, दुपट्टा, रूमाल, तौलियां इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है। नाक, मुंह को अच्छी तरह से ढकना अनिवार्य किया गया है इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति से 100 रूपये के अर्थदण्ड की वसूली की जाएगी। यह अर्थदण्ड वसूल करने का अधिकार जिले की सभी नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायतें अपने अपने सीमा क्षेत्र के अन्तर्गत सक्षम होगी।
00000





No comments:

Post a Comment