Tuesday, June 2, 2020

पन्ना में स्टाफ नर्स मिली कोरोना पॉजिटिव

  •  अब जिले में क्रोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 20
  •  बीते 4 दिनों से लगातार मिल रहे कोरोना पॉजिटिव मरीज


पन्ना में कोविड केयर सेंटर का जायजा लेते हुए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा साथ में सीएमएचओ डॉ. तिवारी।  

अरुण सिंह,पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बीते 4 दिनों में सर्वाधिक 16 मरीज पाये गये हैं। जिला चिकित्सालय पन्ना में कार्यरत एक स्टाफ नर्स के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के साथ ही जिले में मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 20 हो गई है।
 मालूम हो कि जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक एक माह पूर्व 2 मई को मिला था, जो मुंबई से पन्ना आया था। इसके बाद से लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं, अकेले बरबसपुरा गांव में ही 9 मरीज मिलें हैं, जिससे यह छोटा सा गांव हॉटस्पॉट्स में तब्दील हो गया है। जिला मुख्यालय पन्ना में दो पॉजिटिव मरीज मिले हैं जिनमें एक स्टाफ नर्स है।कोरोना संक्रमित क्षेत्र में ड्यूटी करने वाली इस स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही जिला चिकित्सालय में हड़कंप मचा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी ने बताया कि स्टाफ नर्स के प्राथमिक कांट्रैक्ट का पता लगाया जा रहा है। देर रात इसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आई है इसलिए गाइडलाइन के मुताबिक रेस्पॉन्स टीम काम करने में जुटी है।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किये गये प्रेस नोट में बताया गया है कि 31 मई को 24 सैंपल भेजे गये थे जिसमें एक स्वास्थ्य कर्मचारी जो सैंपल कलेक्शन ड्यूटी पर था उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके प्राइमरी कांटेक्ट की ट्रेसिंग की जा रही है। अब तक कुल 20 पॉजिटिव केस आ चुके हैं, जिनमें तीन स्वस्थ हो चुके हैं। जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में 17 मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज चल रहा है। पॉजिटिव पाई गई स्टॉफ नर्स शहर के धाम मोहल्ला की निवासी है। पूर्व में मिला शहर का पहला कोरोना पॉजिटिव भी इसी मोहल्ले का है, इसलिए पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है तथा इलाके में प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस द्वारा जरूरी एहतियाती कदम उठाये जा रहे हैं।

हाई रिस्क विलेज बरबसपुरा का कलेक्टर ने किया भ्रमण


हाई रिस्क विलेज बरबसपुरा में हालात व व्यवस्थाओं का जायजा लेते कलेक्टर श्री शर्मा। 

हाई रिस्क विलेज में तब्दील हो चुके पन्ना तहसील के ग्राम बरवसपुरा में अब तक 9 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। यहाँ दिल्ली से आये प्रवासी श्रमिकों में कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये थे। कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित इस गांव का कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने भ्रमण कर यहाँ के हालात व व्यवस्थाओं का जायजा लिया  है। गांव को चारों ओर से पूरी तरह सील कर दिया गया है। गांव के लोगों को कलेक्टर के निर्देशानुसार निशुल्क खाद्यान्न सामग्री, बच्चों के लिए दूध, माक्स एवं दैनिक उपयोग की अन्य सामग्री निशुल्क उपलब्ध कराई गई हैं। ग्राम में पेयजल व्यवस्था के लिए टैंकर तथा ग्राम में स्थापित हेण्डपम्प को हर बार सेनीटाइज कराने, ग्राम के लोगों के लिए चलित शौचालय की व्यवस्था कराई गई है। ग्राम के लोगों को समझाइश दी गई कि वे घरों पर ही रहें। गांव के लोगों को बताया गया कि उनके स्वास्थ की देखभाल के लिए चिकित्सक दल नियुक्त किया गया है।

कलेक्टर द्वारा किया गया मरीज परीक्षण केंद्र का निरीक्षण

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा जिला चिकित्सालय में कोविड-19 के प्राथमिक परीक्षण के लिए स्थापित की जा रही मशीन का निरीक्षण किया गया। इस मशीन से  इस बात का परीक्षण किया जायेगा की किस व्यक्ति का कोरोना पॉजिटिव होना संभावित है और उसका नमूना प्रयोगशाला परीक्षण के लिए भेजा जाना चाहिये। कलेक्टरश्री शर्मा ने परीक्षण केंद्र का निरीक्षण करने के साथ संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। श्री शर्मा द्वारा जिला चिकित्सालय में तैयार कराये गये कोविड-19 केयर बार्डो का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधितो को निर्देश दिये कि इन बार्डो को हर समय कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भर्ती करने के लिए तैयार रखा जाये। इन बार्डो में पाईप लाइन द्वारा प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था 45 बेड़ों के लिए 24 घंटे चालू रहेगी।  इसके अलावा अन्य वेडो पर सिलेंडर द्वारा ऑक्सीजन प्रदाय की व्यवस्था की गई है । बार्डो में सीसीटीवी कैमरा, गैलरी में मनोरंजन के लिए टीवी सेट स्थापित किये गये हैं ।महिला एवं पुरुष के लिए अलग - अलग बार्ड एवं शौचालय स्थापित किये गये हैं। बार्डो को सर्व सुविधा युक्त बनाया गया है। कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि जिला मुख्यालय पर एक्टिव मरीजों के लिए 100 बेड़ों की व्यवस्था की गई है ।इसके अलावा जिला मुख्यालय एवं जिले के राजस्व अनुभागो मे भी कोविड-19 केयर सेंटर स्थापित हैं जिन्हें पूरी तरह से सर्व सुविधा युक्त बनाया गया है।
00000 

No comments:

Post a Comment