Friday, August 21, 2020

झमाझम बारिश के बीच अधीक्षण यंत्री ने देखा बरबीरा बांध

  • भारी बारिश की चेतावनी के चलते सिंचाई विभाग हुआ अलर्ट 
  •  उठे सवालों पर अधीक्षण यंत्री ने कहा सुरक्षित है बरबीरा बांध

पन्ना जिले के बरबीरा बांध का निरीक्षण करते अधीक्षण यंत्री। 

अरुण सिंह,पन्ना। बुंदेलखंड क्षेत्र के कई जिलों में पिछले दो दिनों से झमाझम बारिश हो रही है, जिससे नदी व नाले उफान पर हैं। सागर संभाग के जिलों में भी भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है, जिसे देखते हुए सिंचाई विभाग के अधिकारी नवनिर्मित सिंचाई जलाशयों व बांधों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट हो गये हैं। शुक्रवार 21 अगस्त को अधीक्षण यंत्री छतरपुर राम सिंह कुशवाह ने पन्ना जिले का दौरा किया। उन्होंने जल संसाधन विभाग पन्ना के कार्यपालन यंत्री बी.एल. दादोरिया के साथ झमाझम बारिश के बीच बरबीरा बांध का जायजा लिया तथा मौके पर मौजूद एसडीओ व सब इंजीनियर को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

 उल्लेखनीय है कि  जिला मुख्यालय पन्ना से लगभग 25 किलोमीटर दूर बराछ गांव के निकट बरबीरा नाला पर बीते वर्ष बांध का निर्माण कराया गया था जो इस वर्ष लबालब भरा हुआ है। झमाझम हो रही बारिश के चलते अपनी पूरी क्षमता के अनुरूप लबालब भरने के बाद विगत कई दिनों से इस बांध का पानी ओवरफ्लो होकर बेस्ट बीयर से निकल रहा है। जिसे देखते हुए यह चर्चा होने लगी कि बरवीरा बांध में दरारें आ चुकी हैं और वह फूट सकता है। बांध की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाये जा रहे थे। अधीक्षण यंत्री जल संसाधन विभाग छतरपुर ने शुक्रवार को इस बांध का मौके पर जाकर निरीक्षण करने के बाद पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि बराछ गांव के पास बना बरबीरा बांध गुणवत्ता के निर्धारित मापदंडों के अनुरूप बना है तथा भारी बारिश व बांध के लबालब भरने के बावजूद वह पूरी तरह सुरक्षित है। 

अधीक्षण यंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि पूर्व में यहां अतिवृष्टि के चलते चूंकि बांध टूट चुके हैं इसलिए जब भी अधिक बारिश होती है तो नवनिर्मित बांधों को लेकर सवाल उठने लगते हैं। उन्होंने कहा यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि अच्छे कार्यों पर भी तथ्यों को बिना जांचे परखे सवाल खड़े किए जाते हैं। श्री कुशवाह ने बरबीरा बांध को न सिर्फ सुरक्षित बताया अपितु यह भी कहा कि यह पन्ना जिले के बेहतरीन बांधों में से एक है। जिसका लाभ अंचल कि किसानों को इस वर्ष रबी सीजन में मिला है। फसलों की सिंचाई होने से इस वर्ष गेहूं की जहां बंपर पैदावार हुई है वही तकरीबन 6-7 सौ एकड़ में धान की फसल भी लगाई गई है। कार्यपालन यंत्री श्री दादौरिया ने बताया कि बराछ से गौरा तक साढे पांच किलोमीटर लंबी नहर है जिससे बराछ सहित शिवराजपुर, डोभा व गौरा गांव के किसानों को सिंचाई की सुविधा मिल रही है।

बांध में कहीं दरार नहीं सिर्फ रेन कट

बरबीरा बांध का निरीक्षण करने के उपरांत अधीक्षण यंत्री श्री कुशवाह ने बताया कि इस बांध में कहीं भी दरार नहीं है सिर्फ रेन कट हैं जो तेज बारिश में होते ही हैं। इन रेन कट से बांध को कोई खतरा नहीं है। बारिश रुकने पर इनको मिट्टी से भर दिया जाएगा। अंदर की तरफ बांध में पिचिंग है सिर्फ बाहर की तरफ ढाल में कहीं-कहीं रेन कट हैं जिसको लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। आपने बताया कि गत वर्ष भी इस बांध में पानी भर चुका है और इस वर्ष यह अपनी पूरी क्षमता के अनुरूप भरा है। अधीक्षण यंत्री ने बताया कि नाला बेड से पानी की क्षमता 13 मीटर लगभग 40 फीट है। कार्यपालन यंत्री बी.एल. दादौरिया ने बताया कि भारी बारिश की चेतावनी को दृष्टिगत रखते हुए जिले के सभी बांधों की निगरानी बढ़ा दी गई है।

00000

No comments:

Post a Comment