Wednesday, August 19, 2020

पुराना पन्ना में विकसित होगा नया साप्ताहिक हाट बाजार

  • चिन्हित भूमि पर लगभग 450 दुकानदारों के बैठने की होगी व्यवस्था
  • हाट बाजार निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करने कलेक्टर ने दिये निर्देश 

नवीन साप्ताहिक हाट बाजार के लिये स्थल निरीक्षण करते कलेक्टर साथ में अधिकारी। 

अरुण सिंह,पन्ना। जिला मुख्यालय पन्ना में वाहन पार्किंग सहित अन्य जरुरी सुविधाओं से युक्त्त साप्ताहिक हाट बाजार की आवश्यकता को द्रष्टिगत रखते हुये पुराना पन्ना में साप्ताहिक हाट बाजार विकसित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने नगरवासियों और साप्ताहिक रविवारीय बाजार में आने वाले दुकानदारों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए पुराने पन्ना में हाट बाजार निर्माण के लिए भूमि चिन्हित की है। चिन्हित की गयी भूमि पर लगभग 450 दुकानदारों के बैठने की व्यवस्था, लगभग 150 ठेली लगाने की व्यवस्था के लिए हाट बाजार निर्माण करने के लिए आरईएस एवं नगरपालिका को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये हैं। 

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में लगने वाला साप्ताहिक रविवारीय बाजार नगर के अन्दर लगने के कारण आने-जाने का मार्ग अवरूद्ध होने के साथ स्थान की संर्कीणता के कारण व्यापारियों एवं ग्राहकों को कठिनाई का सामना करना पडता है। वहीं नगरवासियों को बाजार वाले दिन वाहन से आने जाने में असुविधा का सामना करना पडता है। वर्तमान के बाजार स्थल पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी उपलब्ध नही है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए नये स्थान पर साप्ताहिक हाट बाजार लगाने के लिए निर्माण कार्य कराया जाना प्रस्तावित है। जो आगे आने वाले समय में भी नगरवासियों के लिए उपयुक्त रहेगा। यह भूमि बडी देवी मंदिर के पीछे चयनित की गयी है। इस स्थान पर तीन ओर से पहुंचने के लिए मार्ग पूर्व से बने हुए हैं। बाहर से परिवहन कर सब्जी, फल आदि लाने के लिए वायपास मार्ग की सुविधा है। इसी प्रकार बाजार में आने वाले नगरवासियों के लिए भी पूर्व से निर्मित मार्ग उपलब्ध हैं। इस हाट बाजार के बनने से व्यापारियों एवं नगरवासियों को सुविधा मुहैया हो सकेगी। उन्होंने आईईएस एवं नगरपालिका के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि हाट बाजार का प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्री शर्मा ने नगरवासियों एवं वाहनो के आवागमन की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए नवीन बस स्टैण्ड बनाये जाने के लिए वायपास पर भूमि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने तहसीलदार प्रेमनारायण सिंह, सुश्री दिव्या जैन, हल्का पटवारी को निर्देश दिए कि वायपास पर स्थित कचरा प्रसंस्करण एवं गौ सदन के पीछे राजस्व की भूमि का सीमांकन करने के साथ चिन्हित भूमि की जानकारी उपलब्ध करायें। जिससे नवीन बस स्टैण्ड बनाने का प्रस्ताव तैयार कराकर शासन को भेजा जा सके। 

किलकिला कुण्ड में लगेगी सुरक्षा रैलिंग

किलकिला नदी के कुण्ड प्रपात का अवलोकन करते कलेक्टर, यहीं पर बनेगा स्टॉप डेम।  

कलेक्टर  कर्मवीर शर्मा ने नगर से होकर प्रवाहित होने वाली किलकिला नदी के कुण्ड प्रपात का अवलोकन किया। वर्तमान में नदी में बरसाती पानी के तेज बहाव एवं कुण्ड में प्रपात बनाने वाले स्थल का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने कुण्ड की गहराई एवं नदी के प्रवाह को दृष्टिगत रखते हुए नगरपालिका को निर्देश दिए कि प्रवाहित क्षेत्र में कुण्ड के ऊपर रैलिंग लगाई जाए जिससे किसी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके। वर्तमान में इस स्थान पर दुर्घटना संभावित क्षेत्र घोषित कर प्रवाह स्थल के आसपास न जाने के निर्देश का सूचना पटल लगाया गया है। इसके साथ ही इस स्थान पर पुलिस बल या नगर सैनिक लगाये गये हैं। जिससे दुर्घटना संभावित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति प्रवेश न कर सके। आगामी आने वाले समय में इस स्थान पर रैलिंग लगाये जाने से दुर्घटना की संभावना खत्म हो   जायेगी। 

नदी के पानी को संरक्षित करने बनेगा स्टाप डेम 

कलेक्टर श्री  शर्मा ने नदी में बहकर जाने वाले बरसाती पानी को संरक्षित करने के लिए आरईएसध्जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नदी के प्रवाह क्षेत्र एवं घाटों का सर्वे कर स्टाप डेम बनाये जाने का प्रस्ताव तैयार करें। सर्वे में इस बात का ध्यान रखा जाए कि स्टाप डेम बनने पर नदी के किनारे स्थित किसी भी तरह की सम्पत्ति को हानि न हो। इस नदी पर स्टाप डेम बन जाने पर जहां एक ओर क्षेत्र का जल स्तर ऊपर उठेगा वहीं गर्मी के दिनों में जानवरों को पीने के लिए पानी और नदी के किनारे खेती करने वाले किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने मौके पर उपस्थित आरईएसध्सिंचाई, नगरपालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसका प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। 

00000 


No comments:

Post a Comment