Friday, September 25, 2020

तेंदुआ के शिकार मामले में एक संदिग्ध गिरफ्तार

  •  सतना की डॉग स्क्वायड टीम ने पकड़ा संदिग्ध 
  •  पिछले हिस्से में कूल्हे के पास लगा था तार का फंदा

चार वर्षीय मृत मादा तेंदुआ का पोस्टमार्टम से पहले का चित्र। 

अरुण सिंह,पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में तेंदुआ के शिकार मामले में आज वन अमले द्वारा एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। तार के फंदे में फंसने के कारण गुरुवार को 4 वर्षीय वयस्क मादा तेंदुआ की मौत हो गई थी। आज अपरान्ह मृत तेंदुआ का पोस्टमार्टम वन मंडलाधिकारी दक्षिण पन्ना श्रीमती मीना मिश्रा की मौजूदगी में पन्ना टाइगर रिजर्व के वन्य प्राणी चिकित्सक डॉक्टर संजीव कुमार गुप्ता द्वारा किया गया। पोस्टमार्टम के उपरांत वन अधिकारियों की उपस्थिति में तेंदुआ का दाह संस्कार हुआ।

 मामले की जानकारी देते हुए वन मंडलाधिकारी दक्षिण पन्ना श्रीमती मीना मिश्रा ने बताया कि टाइगर स्ट्राइक फोर्स सतना की डॉग स्क्वायड टीम ने घटनास्थल का जायजा लेकर सर्चिंग की थी, फलस्वरुप डॉग ने उस खेत तक पहुंचा दिया जहां फंदा लगा था। इस खेत से तकरीबन आधा किलोमीटर दूर नीम के पेड़ में फंदा सहित तेंदुआ का शव बरामद हुआ था। अधिकारियों ने खेत के मालिक मचली प्रजापति 55 वर्ष निवासी पटना तमोली को गिरफ्तार किया है। मामले में इस संदिग्ध आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

फंदा से तेंदुआ के अंदरूनी अंग व चमड़ा हुआ डैमेज

 

आरोपी की तलाश हेतु सर्चिंग करती सतना की डॉग स्क्वायड टीम। 

डीएफओ श्रीमती मिश्रा ने बताया कि पोस्टमार्टम से स्पष्ट हुआ कि मादा तेंदुआ की मौत पिछले हिस्से में कूल्हे के पास फंदा लगने से हुई है। अत्यधिक कसाव होने के कारण तेंदुए का चमड़ा व अंदरूनी अंग डैमेज हो गये हैं। फंदा के कारण ब्लड सरकुलेशन भी रुक गया था, जिससे तेंदुआ की मौत हो गई थी। मौके पर आज टाइगर स्ट्राइक फोर्स सतना की डॉग स्क्वायड टीम जब पहुंची तो डॉग नीम के पेड़ जहां तेंदुआ का शव मिला था, वहां से लगभग 500 मीटर दूर स्थित खेत तक ले गया। इसी खेत में फंदा लगाया गया था। जिसमें फंसने के बाद मादा तेंदुआ फंदा सहित नीम के पेड़ में चढ़ गया, जहां उसकी मौत हो गई।

 विश्रामगंज वन परिक्षेत्र में भी मिला मादा तेंदुआ का शव 

दक्षिण वन मंडल पन्ना के सलेहा वन परिक्षेत्र में फंदा से फंसने के चलते 4 वर्षीय मादा तेंदुआ का पोस्टमार्टम होने के कुछ देर बाद ही उत्तर वन मंडल पन्ना के विश्रामगंज वन परिक्षेत्र में रक्सेहा के पास एक अन्य मादा तेंदुआ का शव मिलने की खबर आ गई। बताया गया है कि यह मादा तेंदुआ भी लगभग 4 वर्ष का है, जिसकी मौत आज सुबह हुई है। इस मृत तेंदुआ का पोस्टमार्टम भी पन्ना टाइगर रिजर्व के वन्य प्राणी चिकित्सक डॉक्टर संजीव कुमार गुप्ता द्वारा किया गया। ऐसी आशंका जताई गई है कि इस मादा तेंदुआ की मौत किसी बीमारी की चपेट में आने के कारण हुई है। बीमारी कौन सी है तथा इससे अन्य वन्य प्राणियों पर संक्रमण का तो कोई खतरा नहीं है, इस बावत अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हुई। पोस्टमार्टम के बाद मृत तेंदुआ के शव से जांच हेतु सैंपल लिये गये हैं, जिन्हें बरेली, जबलपुर व सागर भेजा जायेगा। जांच रिपोर्ट आने पर ही बीमारी के संबंध में सही जानकारी हासिल हो सकेगी।

00000


No comments:

Post a Comment