Wednesday, October 28, 2020

पन्ना में शीघ्र प्रारंभ होगा डायमण्ड पार्क का कार्य - कलेक्टर

  •  डायमण्ड पार्क के सामने स्थापित होगा पन्ना व्यू-प्वाइंट
  • डायमण्ड पार्क की स्थापना से मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा 



अरुण सिंह,पन्ना। बेशकीमती हीरों के लिये प्रसिद्ध मध्यप्रदेश के पन्ना शहर में शीघ्र ही डायमंड पार्क की स्थापना का कार्य शुरू होगा। उक्ताशय की जानकारी कलेक्टर पन्ना संजय कुमार मिश्र ने आज दी। डायमण्ड पार्क एवं पन्ना व्यू-प्वाइंट की स्थापना के संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री मिश्र ने लोक निर्माण विभाग एवं नगरपालिका को निर्देश दिये हैं कि इसी सप्ताह कार्य प्रारंभ कराया जाये। पन्ना में डायमण्ड पार्क की स्थापना से पर्यटन को जहाँ बढ़ावा मिलेगा वहीँ रोजगार के भी नये अवसरों का सृजन होगा। बाहर से आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को डायमण्ड पार्क में हीरे के संबंध में हर तरह की जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी।

उल्लेखनीय है कि हीरा की खदानों के लिये अपनी एक अलग पहचान रखने वाले पन्ना शहर में डायमंड पार्क की स्थापना हेतु विगत डेढ़ - दो दशक से हीरा कारोबारी व नगर के लोग मांग करते आ रहे हैं। इस दिशा में पहल और प्रयास भी हुये, लेकिन डायमंड पार्क मूर्त रूप नहीं ले सका। लम्बी प्रतीक्षा के बाद पन्ना में डायमंड पार्क बनने का मार्ग प्रशस्त होने से पन्ना जिले के लोगों में जहां भारी प्रशन्नता है, वहीँ हीरा व्यवसाई भी खासा उत्साहित हैं। कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि पार्क के अन्दर हीरे के साथ हीरा उत्खनन एवं तरासने की पूरी प्रक्रिया तथा हीरे का इतिहास एवं महत्व से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाये। इसके साथ ही हीरे से संबंधित फिल्म तैयार कर प्रदर्शित करने की व्यवस्था की जाये। पार्क में प्रवेश एवं निकास के लिए अलग-अलग द्वार स्थापित किये जायेंगे तथा परिसर में वाहन पार्किंग की भी समुचित व्यवस्था रहेगी। डायमण्ड पार्क के सामने पन्ना  व्यू-प्वाइंट की स्थापना भी होगी, ताकि यहां आने वाले पर्यटक दोनों को एक साथ देख सकें। कलेक्टर ने कहा कि पर्यटकों के आने से पन्ना नगर में व्यवसाय को बढावा मिलेगा, जिससे यहां लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। सम्पन्न हुई बैठक में अपर कलेक्टर  जे.पी. धुर्वे, एसडीएम पन्ना शेर सिंह मीणा, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग  ए.बी. साहू, परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण  अरूण पटैरिया, मुख्य नगरपालिका अधिकारी यशवंत वर्मा, प्रबंधक हीरा उत्खनन परियोजना पन्ना के साथ संबंधित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

सर्वश्रेष्ठ है पन्ना के हीरों की गुणवत्ता 

रत्नगर्भा पन्ना की धरती से निकलने वाले हीरों की गुणवत्ता सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। जेम क्वालिटी वाले यहां के हीरे जहां बेशकीमती होते हैं वहीँ हीरा के शौखीन लोगों की भी यह तमन्ना रहती है कि उन्हें पन्ना की खदान का हीरा मिल जाये। मालुम हो कि पन्ना में अत्याधुनिक तकनीक से संचालित होने वाली जहां एनएमडीसी हीरा खदान है वहीँ सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोगों द्वारा उथली खदानें भी चलाई जाती हैं। इन खदानों से प्रति वर्ष अरबों रुपये के हीरे निकलते हैं। डायमंड पार्क की स्थापना होने से पन्ना में हीरों से जुड़े व्यवसाय को जहां पंख लगेंगे वहीँ हीरों की चोरी छिपे बिक्री व स्मगलिंग पर भी रोक लगेगी।    

00000 

No comments:

Post a Comment