Wednesday, January 2, 2019

हर किसी ने अनूठे अंदाज में मनाया नये वर्ष का जश्न

  • प्राकृतिक मनोरम स्थलों व मन्दिरों में उमड़े लोग
  • देशी व विदेशी पर्यटकों ने पन्ना टाइगर रिज़र्व का किया भ्रमण 
  •   पन्ना के श्री जुगल किशोर मन्दिर में पहुँचे हजारों श्रद्धालु
  •   सभी ने 2018 को कहा अलविदा 2019 का किया स्वागत



 श्री जुगल किशोर जी मन्दिर में उमड़े श्रद्धालुओं का दृश्य।

अरुण सिंह,पन्ना। नये वर्ष के प्रथम दिन आज पन्ना शहर के आस-पास स्थित प्राकृतिक मनोरम स्थलों में लोगों की भारी भीड़ रही। पूरे दिन प्रकृति के सानिध्य में रहकर लोगों ने अनूठे अंदाज में नये वर्ष का जश्न मनाया। शहर के सभी प्रमुख मन्दिरों में भी नये वर्ष के जश्न की धूम रही । जन आस्था के केन्द्र पन्ना के श्री जुगल किशोर जी मन्दिर में तो सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। जिले के पर्यटन गांव मड़ला में तो देशी व विदेशी पर्यटकों का इस कदर जमावड़ा रहा  कि यहां  के पर्यटन विकास निगम होटल जंगल कैम्प सहित अन्य सभी रिसोर्ट हाऊस फु ल रहे । पर्यटकों ने कोलाहïल से दूर प्रकृति की गोद में नये साल का जश्न मनाया। शहïर के हेरिटेज होटल राजलक्ष्मी में भी नये साल का जश्न बड़े ही अनूठे अंदाज में मनाया गया। सुमधुर संगीत के बीच सैकड़ों लोगों ने यहाँ  पर सुस्वादु भोजन का लुत्फ उठाते हुये गुजरे साल 2018 को अलविदा कह नये साल 2019 का स्वागत किया। प्रकृति प्रेमी पर्यटकों ने पन्ना टाईगर रिजर्व का भ्रमण कर नये वर्ष के प्रथम दिन प्रकृति के विविध रूपों व वन्यजीवों का दीदार किया।


पन्ना टाईगर रिजर्व में भ्रमण करते पर्यटक।

प्राचीन और भव्य मंदिरों के लिये प्रसिद्ध पन्ना नगर में सुबह से ही  श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा । शहर के सुप्रसिद्ध व जन आस्था के केन्द्र श्री जुगल किशोरजी मंदिर में नये साल के पहले दिन किशोरजी के दर्शनों हेतु लोग उमड़ पड़े। प्रणामी धर्मावलंबियों के आस्था का केन्द्र श्री प्राणनाथ जी मंदिर में भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुँचे और माथा टेका। श्री बलदाऊ जी मन्दिर, श्री राम जानकी मन्दिर अपनी भव्यता के लिये प्रसिद्ध हैं तो पन्ना से लगा हुआ पुराने पन्ना के समीप सदियों पुराना बड़ी देवी मंदिर के नाम से जाना जाने वाले माँ पद्मावती शक्तिपीठ मन्दिर और उसी के समीप कल-कल करके बहती किलकिला नदी के बगल से बना दक्षिण मुखी हनुमान मन्दिर प्रसिद्ध हैं। नववर्ष 2019 की सुबह से ही इन मन्दिरों में पूरे दिन भक्तों का तांता लगा रहा और लोगो ने जाकर प्रभु के दर्शन कर नववर्ष मंगलमय की कामना की।




 मंगलवार को नया वर्ष का पहला दिन पडऩे के कारण शहर के हनुमान मन्दिरों में भी भारी भीड़ रही। शहर से लगे चौपड़ा स्थित प्राचीन हनुमान जी मन्दिर में सैकड़ों श्रद्धालु पहुँचे और वहां प्राकृतिक आवोहवा के बीच पिकनिक का लुत्फ उठाया। शहर से लगे प्राकृतिक मनोरम स्थलों चौपड़ा मंदिर, कौआ सेहा, सारंग मंदिर, छत्रसाल पार्क व स्मृति वन में हजारों की संख्या में लोग पहुँचे और नये साल का स्वागत किया।सैकड़ों फिट गहरे बृहस्पति कुण्ड में भी नये वर्ष का जश्न मनाने वाले लोगों की भारी भीड़ रही।

वन्य जीवों का पर्यटकों ने किया दीदार




पन्ना टाईगर रिजर्व के मड़ला प्रवेश द्वार का नजारा आज देखते ही  बन रहा  था। देशी व विदेशी पर्यटकों का हुजूम  सुबह से ही  यहाँ  उमड़ पड़ा। इन पर्यटकों ने नये साल के पहले दिन पन्ना टाईगर रिजर्व के खूबसूरत जंगल और हरीभरी वादियों तथा गहरे सेहों  का भरपूर आनन्द लेने के साथ जंगल में स्वच्छंद रूप से विचरण कर रहे  वन्य प्राणियों का भी दीदार किया। टाईगर रिजर्व में जंगल के राजा बाघ सहित तेंदुआ, भालू, हिरण, सांभर, नीलगाय, मोर, चीतल, लकड़बग्घे, सियार व रंगी बिरंगे सैकड़ों पक्षियों का अनूठा संसार है । पक्षियों के सैकड़ों प्रजातियों की चहचहाहट से यहां का जंगल बेहद खुशनुमा लगता है । पन्ना टाईगर रिजर्व के गाइड पुनीत शर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि पार्क भ्रमण हेतु आये पर्यटकों का उत्साह आज देखते ही बन रहा था। सुबह से ही मड़ला प्रवेश द्वार पर जिप्सी गाडिय़ों की कतारें लग गई थीं। देशी और विदेशी पर्यटकों का काफिला प्रवेश द्वार से जंगल की ओर रवाना हुआ जहां पर्यटकों को विभिन्न प्रजातियों के रंग-बिरंगे पक्षियों सहित वन्य प्राणियों के जहां दर्शन हुये वहीं जंगल के राजा बाघ का भी पर्यटकों ने दीदार किया। घने जंगल से निकलकर स्वच्छंद रूप से विचरण करते हुये वनराज ने जैसे ही रास्ता पार किया पर्यटक यह अद्भुत नजारा देख मंत्र मुग्ध हो गये।

हनुमान भाटा, माँ कलेही मंदिर में हुआ आस्था का समागम




बीते वर्षो की भांति इस वर्ष भी माँ कलेही की पावन धरा में नय वर्ष के जश्न की धूम रही। गुजरे वर्ष 2018 की विदाई व नूतन वर्ष 2019 के स्वागत हेतु मंदिरों सहित नगर में कुम्भ जैसा माहौल देखा गया। नूतन वर्ष 2019 के प्रथम दिवस पर पवई क्षेत्र ही नहीं आस-पास के जिलो एवं प्रदेशो से भी श्रद्धालुओं की एक लाख से अधिक भीड़ उमड़ पड़ी। ऐसा प्रतीत हो रहा था, कि मानो यह कुम्भ का मेला है। माँ कलेही एवं सिद्ध स्थान हनुमान भाटा में सुबह लगभग 8 बजे से कड़ाके की ठण्ड के बावजूद श्रद्धालु व भक्त लोग नये वर्ष के पहले दिन स्नान ध्यान कर परिवार सहित भगवान के दर्शनो को निकल पड़े और माँ कलेही एवं हनुमान भाटा तथा कैलाशी बाबा के दर्शन करते हुये देखे गये। विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं एवं भक्तों के पहुॅचने का अनुमान लगाते हुये प्रशासन द्वारा यातायात एवं अन्य व्यवस्थाओं हेतु व्यापक कदम उठाये गये थे।
जिला कलेक्टर मनोज खत्री द्वारा चार दिन पूर्व भी व्यवस्थाओं को लेकर माँ कलेही प्रागंण में खण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली गई थी, जिससे सुबह से ही प्रशासन की व्यवस्थाये चुस्त व दुरूस्त दिखीं। कलेक्टर मनोज खत्री दोपहर लगभग 2 बजे स्वयं व्यवस्थायें देखने के लिये हनुमान भाटे पहुॅच गये और समस्त खण्ड स्तरीय अधिकारियों को साथ लेकर भक्तों की उमड़ी भीड़ को किसी भी तरह की असुविधा व परेशानी न हो इसके लिये प्रयास किये जाते रहे। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष एक लाख श्रद्धालु नया वर्ष मनाने के लिये यहां पहुॅचे थे लेकिन इस बार यह रिकार्ड टूट सा गया है और ऐतिहासिक भीड़ उमड़ पड़ी। पवई नगर के मोहन्द्रा रोड, करही रोड़, सलेहा रोड, पन्ना रोड, कटनी रोड, हड़ा रोड सहित सभी मार्गो पर सिर्फ  और सिर्फ जनता ही दिखाई दे रही थी। लोगों ने भगवान के दर्शन किये और एक दिवसीय माँ कलेही एवं हनुमान भाटा मेले में आनंद लिया और समान क्रय कर मेले का लुत्फ उठाया।




 माँ कलेही की धरा एवं हनुमान भाटे में कई परिवारों द्वारा पिकनिक मनाई गई साथ ही पर्यटन क्षेत्र चांदा सिल्वर फ ाल में भी नये वर्ष में पिकनिक मनाते हुये लोगों को देखा गया। पर्यटको ने कोलाहल से दूर प्रकृति की गोद में नये साल का जश्न मनाया गया, नगर के होटलों में भी नये साल का जश्न बड़े ही अनूठे अंदाज से मनाया गया। नगर के सुप्रसिद्ध व जनआस्था की केन्द्र माँ कलेही, हनुमान भाटा, कैलाशी बाबा, जगत के नाथ जगन्नाथ स्वामी, पहाड़ में विराजमान भोले शंकर जी के दर्शनो हेतु लोग उमड़ पड़े। नव वर्ष 2018 की सुबह से ही इन मंदिरों में पूरे दिन श्रद्धालुओं, भक्तों का तांता लगा रहा, लोगो ने जाकर प्रभु के दर्शन कर नव वर्ष की मंगलकामना के साथ नव वर्ष 2019 को सेलीब्रेट किया। व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त रखने में अभिषेक ङ्क्षसह एसडीएम, बी.एस. परिहार एसडीओपी, सतीष ङ्क्षसह नागवंशी सीईओ, तहसीलदार एन.के. चौरसिया, विजय रैकवार सीएमओ, नायब तहसीलदार आस्था चड़ार, डॉ. एम.एल. चौधरी खण्ड चिकित्सा अधिकारी, नगर निरीक्षक डी.डी. आजाद, हमराही बल के साथ राजस्व, नगर परिषद, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि अन्य अधिकारी, कर्मचारी मुस्तैद रहे।

No comments:

Post a Comment