Friday, March 1, 2019

हाई स्कूल बोर्ड परीक्षायें आज से होंगी शुरू

  •  जिले में कुल 47 केन्द्रों में आयोजित होंगी परीक्षायें
  •  15340 नियमित व 913 स्वाध्यायी परीक्षार्थी होंगे शामिल



जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय।
अरुण सिंह,पन्ना। माध्यमिक शिक्षा मण्डल म.प्र. भोपाल द्वारा संचालित हाई स्कूल बोर्ड परीक्षाओं का आगाज 1 मार्च  शुक्रवार से हो रहा है, जिसकी जिले में पूरी तैयारियां की गई हैं। हाई स्कूल बोर्ड परीक्षाओं के लिये पन्ना जिले में कुल 47 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जहां 15 हजार 340 नियमित छात्र व 913 स्वाध्यायी छात्र परीक्षा दे सकेंगे। बोर्ड परीक्षाओं को शान्तिपूर्ण माहौल में नकल मुक्त सम्पन्न कराने के लिये प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा माकूल इंतजाम किये गये हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी कमल सिंह  कुशवाहा ने जानकारी देते हुये बताया कि हमारी प्राथमिकता और पूरा प्रयास यह रहेगा कि परीक्षा में बैठने वाले छात्र तनाव मुक्त होकर परीक्षा में बैठें तथा परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का उपयोग न करें। जिले के सभी परीक्षा केन्द्र प्रभारियों को इस आशय के निर्देश दिये गये हैं कि नकल पर प्रभावी अंकुश के लिये कारगर कदम उठायें। परीक्षा केन्द्र में जाने से पूर्व प्रत्येक छात्र की तलाशी ले ली जाये ताकि परीक्षा के दौरान व्यवधान की स्थिति निॢमत न हो। श्री कुशवाहा ने बताया कि जिले के कलेक्टर मनोज खत्री ने विकासखण्ड स्तर पर एसडीएम के नेतृत्व में उडऩदस्ता दल का गठन किया है। यह दल पूरे जिले के परीक्षा केन्द्रों की सतत मॉनीटरिंग करेगा। इसके अलावा शिक्षा विभाग द्वारा भी ब्लाक व जिला स्तरीय निरीक्षण दल बनाया गया है। आपने कहा कि परीक्षा के दौरान अनावश्यक रूप से खाना तलाशी लेने से परहेज किया जायेगा ताकि परीक्षाॢथयों को व्यवधान उत्पन्न न हो, लेकिन नकल रोकने के लिये हरसंभव उपाय किये जायेंगे।
संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के संबंध में जानकारी देते हुये जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि पन्ना जिले में कुल 7 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील हैं। इनमें दो परीक्षा केन्द्र अति संवेदनशील घोषित किये गये हैं, जिनमें मनहर कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पन्ना व कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अजयगढ़ हैं। जिले में 5 संवेदनशील परीक्षा केन्द्र हैं, जिनमें बोरी, सिमरिया, सुनवानी, मोहन्द्रा, व खोरा के हैं। इन सभी परीक्षा केन्द्रों में नकल पर प्रभावी अंकुश लगाने तथा शान्तिपूर्ण वातावरण में परीक्षा सम्पन्न कराने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाये गये हैं। श्री कुशवाहा ने बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षाॢथयों से अपील की है कि वे परीक्षा में अनुचित साधनों से परहेज करें तथा तनाव मुक्त होकर सहजता के साथ परीक्षा दें। आपने बताया कि विद्यार्थियों की मनोदशा के अनुरूप उनके मार्गदर्शन हेतु हेल्पलाइन सेवा भी आयोजित की जा रही है। प्रात: 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक प्रतिदिन अवकाश दिवसों में भी संचालित की जा रही है। परीक्षार्थी इस सेवा का लाभ लेने के लिये टोल फ्री नम्बर 18002330175 के अलावा दूरभाष नं. 0755-2570248 का उपयोग कर सकते हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है तो भी परीक्षायें यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होंगी। नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षायें उनके विद्यालय में 12 फ रवरी से 26 फ रवरी के मध्य एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र में 7 मार्च से 31 मार्च के मध्य संचालित की जायेगी। इनकी तिथियां तथा समय ज्ञात करने के लिये प्राचार्य/केन्द्राध्यक्ष से सम्पर्क स्थापित रखा जाये। आवश्यकता पडने पर प्रायोगिक परीक्षायें अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेंगी। परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात: 8.30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में 8.45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नही दिया जायेगा। प्रश्न पत्र पढने के लिये परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के 5 मिनट पूर्व उत्तर पुस्तिकायें वितरित की जायेंगी। प्रतिदिन थाना एवं परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में प्रश्न पत्र के लिफ ाफे निकालने एवं खोलने की प्रक्रिया निर्देशानुसार पूर्ण करेंगे। मण्डल, आवश्यकता होने पर तिथि एवं समय में कभी भी बिना पूर्व सूचना के परिवर्तन कर सकता है किन्तु संचार माध्यमों से संसूचित करेगा।

परीक्षार्थी तनावमुक्त होकर दे परीक्षायें: कलेक्टर


कलेक्टर मनोज खत्री ने जिले के बच्चों से अपील करते हुये कहा है कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षायें आज से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा में भाग लेने वाले निश्चिंत होकर तनावमुक्त वातावरण में परीक्षा दें। हाईस्कूल/हायर सेकेण्ड्री की वार्षिक बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से प्रारंभ हो रही है। उन्होंने कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों का आगे के केरियर में बहुत महत्व होता है। लेकिन केवल अंकों के आधार पर किसी की योग्यता एवं भविष्य का निर्धारण नही किया जाता है। प्रत्येक बच्चे के अन्दर विशिष्ट योग्यता एवं क्षमता है। खुद पर भरोसा रखते हुये अब तक की गयी तैयारी को दोहरा कर प्रसन्न चित होकर परीक्षा में बैठे। परीक्षा केन्द्र में किसी तरह की अनुचित सामग्री न ले जायें। परिणाम निश्चित ही बेहतर आयेंगे। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को परीक्षाओं के लिये शुभकामनायें दी हैं।

संवेदनशील एवं अतिसंवेदशील परीक्षा केन्द्रों 144 धारा लागू

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनोज खत्री द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये जिले के 47 बोर्ड परीक्षा केन्द्रों पर 144 धारा लागू कर दी है। इन केन्द्रों में कोई भी असामाजिक तत्व नकल आदि की गतिविधियां न कर सकें और परीक्षार्थी शांतिपूर्ण ढंग से निश्चिंत होकर परीक्षायें दे सकें। इन परीक्षा केन्द्रों में 100 गज की परिधि में परीक्षा कार्य में लगे अधिकारी, कर्मचारी तथा परीक्षार्थी के अलावा अन्य किसी व्यक्ति के लिये परीक्षा के दौरान प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।कलेक्टर  ने आमजनता से अपील करते हुये कहा है कि जिले में शांति बनाये रखें। इस दौरान परीक्षार्थी या अन्य किसी व्यक्ति द्वारा शांति भंग की गयी तो उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।
00000

No comments:

Post a Comment