Monday, August 19, 2019

मन्दिरों के शहर पन्ना में अनूठी है हलछठ पर्व मनाने की परम्परा

  •   ऐतिहासिक श्री बल्देव जी मन्दिर में होता है भव्य आयोजन 
  •   पूर्व और पश्चिम की स्थापत्य का अनूठा संगम है यह मन्दिर 


पवित्र नगरी पन्ना स्थित श्री बल्देव जी का भव्य मन्दिर। 

अरुण सिंह,पन्ना। बेशकीमती हीरों व प्राचीन भव्य मन्दिरों के लिये प्रसिद्ध म.प्र. के पन्ना शहर में हलछठ का पर्व बड़ेे ही धूमधाम व अनूठे अंदाज में मनाया जाता है। इस मौके पर यहां के भव्य श्री बल्देव जी मन्दिर की निराली छटा देखते ही बनती है। समूचे बुन्देलखण्ड अंचल के हजारों श्रद्धालु पूरे भक्तिभाव के साथ हलछठ पर्व मनाने तथा भगवान हलधर की एक झलक पाने के लिये यहां खिचें चले आते हैं।
उल्लेखनीय है कि पवित्र नगरी पन्ना में इस विशाल और भव्य मन्दिर का निर्माण तत्कालीन पन्ना नरेश महाराजा रूद्रप्रताप सिंह  ने 143 वर्ष पूर्व सन् 1876 में करवाया था। यह मन्दिर पूर्व और पश्चिम की स्थापत्य कला का अनूठा संगम है। बाहर से देखने पर यह मन्दिर लन्दन के प्रसिद्ध सेन्टपॉल चर्च का प्रतिरूप नजर आता है। इस मन्दिर की स्थापत्य कला और अनुपम सौन्दर्य को निहारकर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। भगवान श्री कृष्ण की सोलह कलाओं के प्रतीक मन्दिर निर्माण में स्पष्ट रूप से परिलक्षित होते हैं। मन्दिर में प्रवेश हेतु 16 सोपान सीढ़ी, 16 झरोखे, 16 लघु गुम्बद व 16 स्तम्भ पर विशाल मण्डप है। मन्दिर का शिखर स्वर्ण कलश से सुशोभित है। महाराजा रूद्रप्रताप सिंह  को कृषि से अत्यधिक लगाव था, इसलिये उन्होंने हलधर भगवान श्री बल्देव जी की नयनाभिराम कृष्णवर्णी प्रतिमा मन्दिर के गर्भग्रह में प्रतिष्ठित कराई थी। यह अनूठा मन्दिर राज्य की पुरातात्विक धरोहर में शामिल किया गया है।
मन्दिर समिति से मिली जानकारी के मुताबिक 21 अगस्त को श्री बल्देव जी मन्दिर में भगवान श्री हलधर का जन्म दिन हलछठ के रूप में धूमधाम के साथ मनाया जायेगा। हलछठ पर्व को देखते हुये मन्दिर को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है। पर्व के दिन मन्दिर में शान्ति एवं सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिये पुलिस बल व कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जायेगी। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री बल्देव जी मन्दिर में 21 अगस्त को अपरान्ह ठीक 12 बजे धूमधाम के साथ बल्दाऊ जी का जन्मोत्सव मनाया जायेगा।

जन्माष्टमी एवं हलषष्ठी पर्व की तैयारियां जोरों पर 


श्री कृष्ण जन्माष्टमी एवं हलषष्ठी पर्व को मनाये जाने के संबंध में श्री बल्देव जी मन्दिर प्रांगण में अपर कलेक्टर जे.पी. धुर्वे की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि नगर मुख्यालय स्थित मन्दिरों में दोनों त्यौहार भव्यता के साथ आयोजित किये जायें। त्यौहारों के दौरान आवश्यकतानुसार पुलिस बल पुरूष एवं महिला तैनात करने की जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षक पन्ना को सौंपी गई है। जिससे मन्दिरों में शान्तिपूर्ण ढंग से त्यौहारों का आयोजन किया जा सके। कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी अनुविभागीय मजिस्ट्रेट पन्ना को सौंपी गई है। मन्दिरों की साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल, प्रकाश व्यवस्था की जिम्मेदारी मुुख्य नगरपालिका अधिकारी पन्ना को होगी। त्यौहारों के दौरान नियमित रूप से विद्युत प्रदाय एवं जनरेटर की व्यवस्था की जिम्मेदारी कार्यपालन यंत्री विद्युत मण्डल की होगी। त्यौहार के दौरान मन्दिर परिसर में चिकित्सक दल दवाओं सहित एम्बुलेन्स के साथ नियुक्त करने की जिम्मेदारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सौंपी गई है। त्यौहारों के दौरान मन्दिर जाने वाले मार्गो पर यातायात नियंत्रण करने एवं वाहनों की पार्किंग व्यवस्था एवं भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने की व्यवस्था के लिये कर्मचारियों की तैनाती थाना प्रभारी यातायात पन्ना द्वारा की जायेगी। स्वयं सेवकों को पहचान पत्र वितरित करने की जिम्मेदारी तहसीलदार पन्ना की होगी।

आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का विवरण


बैठक में बताया गया कि श्री जुगल किशोर जी मन्दिर में 23 अगस्त को रात्रि 12 बजे श्री कृष्ण उत्सव मनाया जायेगा। वहीं मन्दिर प्रांगण में 24 अगस्त को 3.30 बजे से 6.30 बजे तक दधिकांदो एवं भजन कीर्तन का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 24 अगस्त को भगवान श्री कृष्ण जी की शयन आरती के बाद रात्रि 10.30 बजे से भण्डारे का आयोजन किया जायेगा। छठी का कार्यक्रम 28 अगस्त को शाम 7 बजे आयोजित होगा। श्री गोविन्द जी मन्दिर में 23 अगस्त को श्री कृष्ण उत्सव का आयोजन रात्रि 11.30 बजे एवं 28 अगस्त को छठी एवं भण्डारे का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। श्री बल्देव जी मन्दिर में 21 अगस्त को श्री बल्देव जी का जन्मदिन हलछठ का कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से किया जायेगा। श्री बल्देव जी की छठी का कार्यक्रम 26 अगस्त को रात्रि 8 बजे से तथा 27 अगस्त को रात्रि 9 बजे से भण्डारे का आयोजन किया जायेगा। इन सभी मन्दिरों के लिये शासन द्वारा दी जाने वाली राशि जारी कर दी गई है। मन्दिरों के लिये प्राप्त राशि का उपयोग तहसीलदार पन्ना द्वारा किया जायेगा।

00000

No comments:

Post a Comment