Thursday, August 29, 2019

पन्ना का निरपत सागर तालाब पानी से हुआ लबालब

  •   धरमसागर व लोकपाल सागर तालाब को अच्छी बारिश का इंतजार
  •   इन्हीं तीन तालाबों के पानी से बुझती है पन्नावासियों की प्यास


पन्ना के निरपत  तालाब से ओवरफ्लो होकर निकलता पानी। 

अरुण सिंह,पन्ना। पिछले तीन-चार दिनों से रुक-रुककर हो रही झमाझम बारिश के चलते पन्ना शहर का निरपत सागर तालाब उफना गया है लेकिन दो अन्य प्रमुख तालाब धरमसागर व लोकपाल सागर अभी आधा भी नहीं भरे हैं। इन दोनों तालाबों को लबालब भरने के लिये अच्छी बारिश का इंतजार है। मालुम हो कि ये तीनों तालाब पन्नावासियों के जीवन का आधार हैं। इन्हीं तालाबों से नगर में पेयजल की आपूॢत होती है, इसलिये नगरवासियों को भी अच्छी बारिश का इंतजार है ताकि धरमसागर व लोकपाल सागर तालाब भी लबालब भर सकें। जिससे गर्मी के मौसम में नगरवासियों को जल संकट का सामना न करना पड़े।
उल्लेखनीय है कि शहर के इन तीनों प्राचीन जलाशयों का तत्कालीन पन्ना नरेशों ने निर्माण कुछ इस तरीके से कराया था कि कम बारिश होने पर भी ये तालाब भर जाया करते थे। लेकिन आबादी बढऩे के साथ ही इन प्राचीन तालाबों तक बारिश का पानी पहुँचने की जो व्यवस्था थी वह अतिक्रमण की भेंट चढ़ गई जिससे तालाब औसत बारिश होने पर पूरे नहीं भर पाते। जबकि निरपत सागर तालाब में बारिश का पानी दूर तक पहुँच जाता है, जिससे यह तालाब इतनी बारिश में ही उफना गया है। धरमसागर व लोकपाल सागर तालाब औसत बारिश में भर सके इसके लिये किलकिला फीडर वाली नहर की पूर्व व्यवस्था को बहाल करने हेतु प्रशासन ने मंशा जाहिर की है। इस संबंध में कलेक्टर पन्ना कर्मवीर शर्मा ने सीमांकन कराकर नहर मार्ग का अतिक्रमण हटाने के निर्देश भी दिये हैं। यदि ऐसा संभव हुआ तो आने वाले वर्षों में ये दोनों तालाब भी निरपत सागर तालाब की तरह कम बारिश होने पर भी भर सकेंगे।

जिले में अब तक 698.3 मिमी हुई औसत वर्षा

अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि पन्ना जिले की औसत वर्षा 1176.4 मिमी है। जिसमें जिले में चालू मानसून मौसम के दौरान गत 1 जून से अब तक 698.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक वर्षामापी केन्द्र पन्ना में 724.0 मिमी, गुनौर में 472.4 मिमी, पवई में 945.2 मिमी, शाहनगर में 602.1 मिमी तथा अजयगढ़ में 747.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार इस अवधि में अब तक सर्वाधिक वर्षा, वर्षामापी केन्द्र पवई में तथा सबसे कम वर्षा गुनौर में दर्ज की गई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि की औसत वर्षा 652.2 मिमी दर्ज की गई थी। जिसमें पन्ना में 629.5 मिमी, गुनौर में 543.2 मिमी, पवई में 771.8 मिमी, शाहनगर में 596.7 मिमी तथा अजयगढ़ में 719.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी। उन्होंने बताया कि 29 अगस्त को जिले की औसत वर्षा 2.7 मिमी दर्ज की गई है। जिसमें वर्षामापी केन्द्र पन्ना में 3.2 मिमी तथा अजयगढ़ में 10.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।
00000

No comments:

Post a Comment