Saturday, August 31, 2019

केन किनारे खेत के टीलों से निकाली जा रही रेत

  •   अवैध उत्खनन और परिवहन का शुरू हो गया सिलसिला
  •   अजयगढ़ पुलिस ने उत्खनन करते  पकड़ी एक एलएनटी मशीन


केन किनारे स्थित खेत के टीले को खोदकर रेत निकालती एलएनटी मशीन। 

अजयगढ़/पन्ना। रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन के लिये कुख्यात हो चुके पन्ना जिले के अजयगढ़ क्षेत्र से प्रवाहित होने वाली केन नदी में मौजूदा समय पानी है, इसलिये नदी से रेत निकालना संभव नहीं है। इसके बावजूद इलाके में रेत का अवैध उत्खनन जारी है। खनन कारोबारियों ने बारिश के इस मौसम में रेत के उत्खनन हेतु नया तरीका ईजाद कर लिया है। केन किनारे स्थित खेतों में सैकड़ो वर्षों से जमा हुई रेत के कारण बड़े टीले बन गये हैं। इन टीलों के ऊपरी सतह की मिट्टी हटाते ही रेत का जमा स्टाक निकल आता है, जिसे रेत कारोबारी धड़ल्ले से खोद रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि बारिश के मौसम में रेत के उत्खनन पर रोक लगी होती है, बावजूद इसके नदी किनारे स्थित खेतों से न सिर्फ रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है अपितु डम्फरों, ट्रकों व ट्रेक्टरों से रेत का बेरोकटोक परिवहन भी हो रहा है। खेतों से निकली जा रही यह रेत पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश सहित पन्ना जिले में भी पहुँच रही है। पिछले कुछ दिनों से पन्ना शहर के बाईपास मार्ग से सुबह रेत से भरे ट्रक व ट्रेक्टर बड़ी संख्या में गुजरते हैं। सूत्रों के मुताबिक अजयगढ़ क्षेत्र में अनेकों जगह अवैध रूप से रेत के बड़े डम्प भी हैं, जहां से रेत निकल रही है। मालुम हो कि केन नदी में अधिक जल भराव होने के कारण रेत नहीं निकल पा रही है। ऐसी स्थिति में रेत माफि याओं द्वारा खेतों में अवैध उत्खनन किया जा रहा है जहां पर रेत आसानी से मिल रही है। नदी किनारे स्थित खेत के टीलों को खोदकर रेत निकाली जा रही है। खेतों से रेत का अवैध तरीके से किये जा रहे उत्खनन का खुलासा उस समय हुआ जब ग्राम जिगनी के खेतों पर अवैध उत्खनन कर रही एक एलएनटी मशीन को पुलिस ने जब्त किया। अजयगढ़ थाना पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक खेत में रेत के उत्खनन की सूचना नगर निरीक्षक डी.के. सिंह  को मिली। उन्होंने तुरन्त पुलिस इंस्पेक्टर सुयश पाण्डे के नेतृत्व में एक पुलिस टीम गठित कर तत्काल ग्राम जिगनी के लिये रवाना किया। जहां पर एलएनटी मशीन द्वारा खेतों के टीलों को खोदकर रेत एकत्रित की जा रही थी। जिसको जब्त कर चंदौरा चौकी में खड़ा करा दिया गया है। पुलिस ने रेत के अवैध उत्खनन का प्रकारण बनाकर खनिज विभाग को भेज दिया है।

इनका कहना है...

  • अवैध उत्खनन पर सख्ती से कार्यवाही की जायेगी। जो एलएनटी मशीन पकड़ी गई है, सूचना मिलने पर इसी तरह की आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी। मुखबिर तंत्र को  सक्रिय कर दिया गया है।
                                                                                                          डी. के. सिंह नगर निरीक्षक अजयगढ़ 


00000

No comments:

Post a Comment