Thursday, September 26, 2019

तिलगुवां नाले के तेज प्रवाह में बह गया युवक

  • गुरूवार दोपहर नाले की पुलिया पार करते समय की  घटना
  • एसडीएम पन्ना की  मौजूदगी में कई घण्टे चला तलाशी अभियान



नाले में बहे युवक की तलाश में जुटे ग्रामीण व रेस्क्यू दल।

अरुण सिंह,पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिला मुख्यालय से महज 7 किमी दूर तिलगुवां नाले के तेज प्रवाह में गुरूवार को दोपहर पुल पार करते समय एक युवक बह गया है। प्राप्त जानकारी अनुसार सुरेन्द्र सिंह यादव पिता स्वर्गीय फू ल सिंह यादव 22 वर्ष निवासी ग्राम तिलगवां जब ग्राम कोढन व तिलगवां के बीच पडने वाले नाले में बनीं पुलिया को पार कर रहा था उस समय नाले का जल स्तर पुलिया से करीब ढाई फि ट ऊपर होने के कारण तेज बहाव में बह गया। मालुम हो कि बीती रात व आज दिन में हुई झमाझम बारिश के चलते जिले की ज्यादातर नदी व नाले उफान पर हैं। तेज बारिश होने की वजह से कई मार्गों पर जहां आवागमन बाधित हुआ है, वहीं ग्रामों में पानी भरने की भी खबरें हैं। बताया गया है कि तिलगुवां नाला भी उफनाया हुआ था और नाले का पानी पुलिया के ऊपर से बह रहा था। उसी दौरान 22 वर्षीय युवक सुरेन्द्र सिंह यादव निवासी तिलगुवां पुल से निकला और पानी के तेज बहाव की चपेट में आकर बह गया।

 मौके पर मौजूद एसडीएम, पुलिस अधिकारी व ग्रामीणजन। 
नाले में युवक के बहने की खबर जैसे ही ग्रामीणों को लगी सैकड़ों की संख्या में लोग मौके पर पहुँचकर युवक की तलाश में जुट गये। घटना की सूचना तुरन्त प्रशासन को भी दी गई, फलस्वरूप एसडीएम पन्ना श्री पाण्डेय रेस्क्यू दल के साथ मौके पर पहुँच गये। नगर निरीक्षक कोतवाली पन्ना अरविन्द कुजूर भी पुलिस बल के साथ जा पहुँचे। एसडीएम की मौजूदगी में दोपहर को ही गोताखोरों व रेस्क्यू टीम द्वारा सर्च अभियान शुरू किया गया। गाँव के युवक भी रेस्क्यू टीम के साथ तलाशी अभियान में जुट गये। लेकिन 5 घण्टे तक सघन तलाशी के बावजूद युवक का पता नहीं चल सका। बारिश का दौर थमने से नाले का प्रवाह भी कम हुआ है फिर भी तलाशी अभियान में जुटे लोगों को युवक नहीं मिला। देर शाम  तक मौके पर एसडीएम पन्ना, नगर निरीक्षक थाना कोतवाली सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण नाले के किनारे मौजूद थे और तलाशी अभियान जारी था।

जिले में अब तक 987.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज

अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि पन्ना जिले की औसत वर्षा 1176.4 मिमी है। जिसमें जिले में चालू मानसून मौसम के दौरान गत 01 जून से अब तक 987.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक वर्षामापी केन्द्र पन्ना में 997.3 मिमी, गुनौर में 839.6 मिमी, पवई में 1134.2 मिमी, शाहनगर में 918.7 मिमी तथा अजयगढ में 1045.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार इस अवधि में अब तक सर्वाधिक वर्षा, वर्षामापी केन्द्र पवई में तथा सबसे कम वर्षा गुनौर में दर्ज की गई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि की औसत वर्षा 894.9 मिमी दर्ज की गई थी। जिसमें पन्ना में 899.7 मिमी, गुनौर में 786.0 मिमी, पवई में 991.8 मिमी, शाहनगर में 913.2 मिमी तथा अजयगढ़ में 883.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी। उन्होंने बताया कि 26 सितम्बर को जिले की औसत वर्षा 37.0 मिमी दर्ज की गई है। जिसमें वर्षामापी केन्द्र पन्ना में 29.2 मिमी, गुनौर में 61.0 मि.मी, पवई में 11.0 मिमी, शाहनगर में 51.2 मिमी तथा अजयगढ में 32.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।
00000

No comments:

Post a Comment