Friday, October 25, 2019

धनतेरस पर देर रात तक गुलजार रहा पन्ना का बाजार

  •   ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुआ लाखों का कारोबार 
  •   बर्तन व ज्वेलरी की दुकानों पर रही सर्वाधिक भीड़ 



 अरुण सिंह,पन्ना। धनतेरस का पर्व आज बड़े ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर शहर के कटरा व बड़ा बाजार में बर्तनों, इलेक्ट्रानिक सामानों व आभूषणों की जमकर खरीददारी हुई। देर रात तक ग्राहकों की चहल-कदमी व खरीददारी से बाजार गुलजार रहा। पन्ना शहर में आज बर्तन, आभूषण, इलेक्ट्रानिक सामान व आटो मोबाइल सेक्टर में मंदी के बावजूद लाखों रू. का कारोबार हुआ।
उल्लेखनीय है कि धनतेरस पर आज नगर में जगह-जगह पर दुकानों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। व्यापारिक प्रतिष्ठानों के संचालकों ने प्रतिष्ठान के बाहर चबूतरों में सामान को आकर्षक तरीके से सजाया। धनतेरस के कारण आज बाजार में त्यौहारी खरीददारी का जोर रहा। ग्राहकों ने दुकानों में जाकर जमकर खरीददारी की। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस को कुछ न कुछ खरीदने से सालभर धन की प्राप्ति होती रहती है। इसी मान्यता के चलते धनतेरस में खरीदी करने की परम्परा है। जिसका पालन आमतौर पर सभी लोग अपनी हैसियत के मुताबिक करते हैं। बर्तन इलेक्ट्रानिक, वाहन आदि ट्रेडों के व्यापारी इस दिन का न केवल साल भर इंतजार करते हैं बल्कि अच्छे व्यापार की आशा से उस दिन अपनी दुकान में अधिक से अधिक माल रखने की तैयारी भी करते है। आज नगर में दिन भर खासी चहल पहल देखी गई। नगर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्र बड़ा बाजार के आसपास लगी दुकानों में शाम को मेले जैसा माहौल रहा। नगर के ज्वेलरी व बर्तन की दुकानों में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने पहुंचे।
मालुम हो कि धनतेरस के दिन से 5 दिवसीय दीपावली महोत्सव प्रारंभ हो जाता है। धनतेरस को खरीदी गई सामग्री का विशेष महत्व होता है। इसलिये आज के दिन सभी लोग बाजार से कुछ न कुछ जरूर खरीदते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुये व्यापारियों द्वारा खरीददारों को अपने प्रतिष्ठानों की ओर आकर्षित करने के लिये दुकानों को विशेष प्रकार से सजाया गया है। आकर्षक लाइटिंग के साथ विक्रय के लिये रखे गये सामान को कतारबद्घ तरीके से रखा गया है। बाजार में दैनिक उपयोग की वस्तुओं के साथ-साथ ज्वेलरी की दुकानों में भी आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। ग्राहकों को लुभाने के लिये व्यवसायियों द्वारा धनतेरस के मौके पर तरह-तरह की स्कीमें भी लागू की गई हैं। बर्तनों से लेकर इलेक्ट्रानिक सामान व आटो मोबाइल सेक्टर में भी खरीदी पर इनाम व डिस्काउण्ट दिये जाने की व्यवस्था की गई थी ताकि अधिक से अधिक ग्राहक दुकान में आकर खरीददारी करें। नई-नई स्कीमों के कारण बाजार में आज भारी रौनक और मेले जैसा माहौल रहा।

धनतेरस पर हुई धनवंतरी की पूजा

धनतेरस के अवसर पर आज भगवान धनवंतरी की पूजा पूरे विधि विधान के साथ की गई। धन के देवता भगवान कुबेर की भी पूजा अर्चना लोगों ने अपने-अपने घरों में की। इसके अलावा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भी परम्परा अनुसार पूजा अर्चना की गई। आज धनतेरस के दिन से धन की देवी लक्ष्मी जी का आवाहन घरों में दीप जलाकर करने का रिवाज है। दिन ढलने के साथ ही आज लोगों के घरों में दीपक जगमगाने लगे थे।

  • 00000

No comments:

Post a Comment