Saturday, October 26, 2019

जघन्य हत्या की घटना से पन्ना जिले के सिमरिया में तनाव

  •   धनतेरस की शाम भीड़ भरे बाजार में गाड़ी से कुचलकर की गई हत्या
  •   बच्चों को लेकर दो पक्षों के बीच शुरू हुआ था विवाद
  •  घटना के बाद से सिमरिया कस्बा पुलिस छावनी में तब्दील
  •   मामले में पुलिस ने अब तक 7 आरोपियों को किया गिरफ्तार


घटना के बाद सिमरिया थाने में शांति व्यवस्था कायम रखने के सम्बन्ध में चर्चा करते आला अधिकारी। 

अरुण सिंह,पन्ना। म.प्र. के पन्ना जिला अन्तर्गत सिमरिया थाना क्षेत्र में धनतेरस के दिन शाम को भीड़ भरे बाजार में हुई हत्या की जघन्य घटना के बाद से अंचल में तनाव है। बच्चों को लेकर दो पक्षों के बीच शुरू हुये विवाद में बड़ों के आ जाने से स्थिति बिगड़ गई और मामूली विवाद खूनी संघर्ष में तब्दील हो गया। इस बीच सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में जनपद सदस्य राम सिंह बुन्देला 45 वर्ष निवासी महाराजगंज को बोलेरो जीप से बुरी तरह कुचलकर उनकी हत्या कर दी गई। हत्या की इस सनसनीखेज वारदात के बाद सिमरिया में बवाल मच गया तथा स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई। घटना की खबर लगते ही पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी तुरन्त मौके पर पहुँच गये तथा स्थिति को नियंत्रित करने के लिये जिले के सभी थाना क्षेत्रों सहित पड़ोसी जिलों से भी पुलिस बल सिमरिया बुला लिया गया। मामले में पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है तथा सिमरिया कस्बा घटना के दूसरे दिन भी पुलिस छावनी में तब्दील है।

मृतक का पन्ना में हुआ पोस्टमार्टम



बोलेरो जीप से बुरी तरह कुचले जाने के बाद जनपद सदस्य राम सिंह को गंभीर स्थिति में पन्ना जिला चिकित्सालय लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। शनिवार को जिला चिकित्सालय पन्ना में ही मृतक जनपद सदस्य का पोस्टमार्टम हुआ, तदुपरान्त शव अन्तिम संस्कार के लिये परिजनों को सौंप दिया गया। उधर सिमरिया में भारी तनाव को देखते हुये बड़ी संख्या में पुलिस बल की जहां तैनाती की गई है, वहीं डीआईजी छतरपुर अनिल माहेश्वरी सहित कलेक्टर पन्ना कर्मवीर शर्मा व आला अधिकारी सिमरिया में ही डेरा डाले हुये हैं। पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने बताया कि हत्या की वारदात में शामिल आरोपियों के खिलाफ 302 का मामला दर्ज कर लिया गया है तथा मामले में 7 लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। उन्होंने क्षेत्र व जिले के लोगों से शान्ति और सद्भाव बनाये रखने की अपील की है।

शनिवार की सुबह हुई आगजनी

धनतेरस की शाम भीड़ भरे बाजार में हत्या की हुई सनसनीखेज वारदात के बाद से ही सिमरिया में हालात बिगडऩे का अंदेशा जताया जा रहा था। लेकिन पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, एडिशनल एसपी श्री परिहार सहित भारी तादाद में पुलिस बल की मौजूदगी के चलते रात में स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में रही। घटना के दूसरे दिन शनिवार को सुबह स्थिति बिगड़ी ओर आक्रोशित लोगों ने सड़क किनारे की गुमटियों में आग लगा दी। आग भड़कने पर पुलिस बल तत्काल मौके पर पहुँचकर आग बुझाया और सड़कों पर फ्लैग मार्च किया। तनाव के चलते बाजार व दुकानें जहां बन्द हैं वहीं लोग त्यौहार के इस मौके पर अपने घरों में कैद होकर रहने को मजबूर हैं।

भरे बाजार में कैसे हुई वारदात, उठ रहे सवाल



घटना दिनांक को धनतेरस होने के कारण पूरा बाजार सजा हुआ था, लोग खरीददारी करने के लिये बड़ी संख्या में घरों से निकलकर बाजार में थे। इसी समय भीड़ भरे बाजार में यह खौफनाक वारदात हुई, जिसमें मृतक जनपद सदस्य राम सिंह को आरोपियों द्वारा बोलेरो गाड़ी से बेरहमी के साथ कुचला गया। बताया गया है कि आरोपी द्वारा तेज रफ्तार से जीप दौड़ाकर भरे बाजार में लाई गई जिससे वहां भगदड़ मच गई। गनीमत यह रही कि बाजार में खरीदी कर रहे अन्य लोग बोलेरो की चपेट में नहीं आये, अन्यथा कई निर्दोष लोगों को भी अपनी जान गँवानी पड़ती। जिस जगह पर यह वारदात घटित हुई तथा विवाद हुआ, वहां से पुलिस थाना सिमरिया ज्यादा दूर नहीं है। फिर भी त्यौहार के मौके पर शान्ति व्यवस्था छिन्न-भिन्न करने वाली यह घटना हो गई। जिससे पुलिस व्यवस्था व पुलिस की मुस्तैदी को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं।

प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की हुई बैठक



जिले की सिमरिया तहसील मुख्यालय में आपसी विवाद को लेकर हुई घटना के संबंध में जिला कलेक्टर एवं पुलिस प्रशासन द्वारा सिमरिया थाना में शान्ति समिति बैठक आयोजित की गई। बैठक मेें नगर के गणमान्य एवं सभी समुदायों के प्रबुद्ध नागरिकगण शामिल हुये। बैठक में जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित लोगों से क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था कायम रखने के लिये उठाये जा रहे कदमों के संबंध में जानकारी दी गई। इस अवसर पर डीआईजी पुलिस छतरपुर अनिल माहेश्वरी ने कहा कि आप लोग सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता हमेशा शान्तिप्रिय रही है। कभी भी कोई इस तरह की घटना नहीं घटी। भविष्य में भी सभी लोग मिलजुलकर त्यौहार मनायेंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के बाहर से आकर अशान्ति फैलाने वाले लोगों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। इस प्रकार सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वाले लोगों को बक्शा नहीं जायेगा।

सभी लोग भाईचारे के साथ त्यौहार मनायें: कलेक्टर

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने उपस्थितों को सम्बोधित करते हुये कहा कि क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था की हर तरह की कार्यवाही की गई है। सभी लोग आपस में मिलकर त्यौहार मनायें। अपने-अपने व्यवसाय प्रारंभ कर दें। किसी भी व्यक्ति को किसी तरह की चिन्ता करने की आवश्यकता नहीं है। पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने क्षेत्र के लोगों को सुरक्षा व्यवस्था का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों द्वारा क्षेत्र में शान्ति भंग करने का प्रयास किया गया है उन सभी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। आगामी दिनों में क्षेत्र में सुरक्षा के लिये आवश्यक पुलिस बल तैनात किया गया है। किसी भी तरह की शिकायत होने पर पुलिस में सूचना दें। तुरन्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वालों को वक्शा नहीं जायेगा। जिन लोगों द्वारा सोशल मीडिया का दुरूपयोग किया जा रहा है उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
00000

1 comment: