Friday, November 1, 2019

परेड ग्राउण्ड में समारोहपूर्वक सम्पन्न हुआ म.प्र. स्थापना दिवस

  •   राष्ट्रीय ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान के साथ प्रारंभ हुआ कार्यक्रम
  •   मुख्य अतिथि कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने किया ध्वजारोहण



अरुण सिंह,पन्ना। म.प्र. के 64वें स्थापना दिवस को जिला मुख्यालय के पुलिस परेड ग्राउण्ड पर समारोहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर पुलिस बल के दल द्वारा ध्वज को सलामी दी गई। इस अवसर पर राष्ट्रगान के उपरान्त मुख्य अतिथि द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री जी का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया गया। इसके उपरान्त कार्यक्रम में उपस्थित लोगों द्वारा संकल्प लिया गया कि मैं प्रदेश के सर्वागीर्ण विकास के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दूँगा तथा समर्पित भाव से संवृद्ध म.प्र. के निर्माण तथा समाज के सभी वर्गो के कल्याण के लिये निरंतर कार्य करते रहेंगे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री शर्मा ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इनमें डायमण्ड पब्लिक स्कूल द्वारा बेटी हिन्दुस्तान की गीत पर आकर्षक नृत्य तथा एमडीआरएल पन्ना द्वारा नेशनल कराटे सॉंग की प्रस्तुति की गई। वहीं राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर प्रदर्शन कर चुके मलखम्ब दल द्वारा भारतीय प्राचीन खेल मलखम्ब का प्रदर्शन किया गया। इसके उपरान्त विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतियोगियों को पुरूस्कार वितरित किये गये। इनमें रन फार यूनिटी में भाग लेने वाले बच्चों में यशपाल यादव को प्रथम, आशिम मित्री को द्वितीय एवं गजेन्द्र कुशवाहा को तृतीय पुरूस्कार दिया गया। बालिका वर्ग में क्रमश: अन्नू चौधरी, ममता चौधरी एवं रविना चौधरी को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरूस्कार से नवाजा गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में डायमण्ड पब्लिक स्कूल को प्रथम, एमडीआरएल को द्वितीय पुरूस्कार दिया गया।
कार्यक्रम स्थल पर राज्य ग्रामीण आजीविकास मिशन द्वारा गठित स्वसहायता समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई। वहीं कृषि विज्ञान केन्द्र एवं कृषि विभाग द्वारा कृषि से संबंधित उत्पादों, जैव उर्वरक आदि का प्रदर्शन किया गया। महिला बाल विकास विभाग द्वारा पोषण आहार से संबंधित पौष्टिक व्यंजनों का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधिगण, पत्रकारगण, गणमान्य नागरिक, स्कूल एवं कॉलेजों के छात्र-छात्रायें एवं आमजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद अवस्थी एवं श्रीमती मीना मिश्रा द्वारा किया गया।

पर्यटन पैकेज में पन्ना को भी जोड़ा जाये: कलेक्टर

  •   नीति आयोग की बैठक में पन्ना कलेक्टर ने की मांग



 पन्ना जिले को पर्यटक जिला बनाने एवं खजुराहो व राष्ट्रीय उद्यान के साथ पर्यटन पैकेज में जोडऩे के संबंध में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। इस संबंध में उन्होंने गत दिवस दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की बैठक में अनुरोध किया है कि खजुराहो, राष्ट्रीय उद्यान एवं पन्ना को पर्यटन पैकेज में जोड़ा जाये। खजुराहो की तरह पन्ना में भी पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जाये। जिससे जिले का सर्वांगीण विकास होने के साथ जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें। पर्यटन पैकेज में पन्ना जिले को जोडऩे से क्षेत्र का आर्थिक विकास होने से लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा।
उन्होंने कहा कि जिले में ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक विविधता, कला संस्कृति, धार्मिक एवं डायमण्ड जैसे क्षेत्र पर्यटन के लिये उपलब्ध हैं। इस संबंध में जिले में पर्यटन गतिविधियों के लिये जिला पर्यटन संवर्धन परिषद की बैठक आयोजित कर पर्यटन के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित जानकारी तैयार करने एवं पर्यटन के लिये विकसित किये जाने की कार्ययोजना तैयार करने के लिये अलग-अलग समितियां गठित की जा चुकी हैं। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा पर्यटन व्यवसायियों, पर्यटन से जुड़े ट्रेवल्स एजेन्सी संचालकों के साथ बैठक कर पन्ना जिले में पर्यटकों को लाने की अपेक्षा की गई है। इसी क्रम में जिले में 12 अक्टूबर से सिटी वाक फेस्टिवल का आयोजन 10 नवम्बर तक किया जा रहा है। इसमें नगर के विभिन्न विशाल मन्दिरों, ऐतिहासिक इमारतों, पुरातात्विक महत्व के स्थल एवं डायमण्ड उत्खनन क्षेत्र का भ्रमण कराया जा चुका है।
00000

No comments:

Post a Comment