Sunday, November 17, 2019

बाबाओं की टोली करेगी रेत खदानों की निगरानी

  •   रेत का अवैध उत्खनन रोकने कम्प्यूटर बाबा ने ढूँढ़ा यह तरीका
  •   बाबा ने कहा 15 साल का कचरा हटाने में लगेगा समय


अध्यक्ष नन्दी न्यास कम्प्यूटर बाबा साथ में गुनौर विधायक व कलेक्टर।

अरुण सिंह,पन्ना। रेत के अवैध उत्खनन पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये म.प्र. सरकार में कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त कम्प्यूटर बाबा ने अभिनव तरीका ईजाद किया है। जो काम प्रशासनिक तंत्र नहीं कर पा रहा उसे कम्प्यूटर बाबा की जमात के लोग पूरा करेंगे। कुुछ घण्टों के लिये पन्ना प्रवास पर पहुँचे कम्प्यूटर बाबा ने मन्दिरों के शहर पन्ना में न सिर्फ अपने रुतबे और जलवे का इजहार किया अपितु यह ऐलान भी किया कि बाबाओं की टोली अवैध रेत उत्खनन को रोकने के लिये खदानों की निगरानी करेगी। उन्होंने पूर्ववर्ती शिवराज सरकार पर हमला बोलते हुये कहा कि उनके शासन में बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन हुआ है, 15 वर्ष के इस कचरे को साफ करने में समय लगेगा।
उल्लेखनीय है कि अपनी अनूठी वेशभूषा और राजनीतिक टीका-टिप्पणियों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले कम्प्यूटर बाबा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक शनिवार को दोपहर पन्ना पहुँचे। बाबा की अगवानी में जहां प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैद रहे वहीं रेत कारोबार से जुड़े लोगों की भी अच्छी खासी तादाद बाबा के इर्द-गिर्द मौजूद रही। छुट्टी का दिन होने के बावजूद कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त कम्प्यूटर बाबा ने पन्ना में अधिकारियों की बैठक ली और नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में तुलसी व पीपल के पौधे का रोपण भी किया। यह अलग बात है कि नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में बाहर अब तक जितने भी पौधे विशिष्ट लोगों द्वारा रोपित किये गये हैं, वे एक भी जीवित नहीं बचे। इस बार शायद कुछ चमत्कार घटित हो और  बाबा द्वारा रोपा गया पीपल का पौधा बचकर वृक्ष बनेगा, ऐसी उम्मीद की जा रही है।
मिली जानकारी के मुताबिक पवित्र नगरी पन्ना बाबा को काफी रास आई है। यहां की हरियाली व भव्य मन्दिरों ने बाबा को बेहद प्रभावित किया है। दोपहर में कम्प्यूटर बाबा चमचमाती सफेद गाड़ी से जब सर्किट हाऊस पहुँचे तो पहले से ही फूल-माला लेकर वहां मौजूद लोगों ने बाबा का बड़े ही गर्मजोशी के साथ आत्मीय स्वागत किया। स्वागत से अभिभूत बाबा ने भी प्रसन्न होकर दिल से सभी को आशीर्वाद दिया। बाबा जी का आशीर्वाद पाकर स्वागत करने वाले लोग अपने को धन्य महसूस कर रहे हैं। वे आश्वस्त दिख रहे हैं कि केन नदी के तटों पर जब बाबाओं की टोली निगरानी के लिये पहुँचेगी तो वहां पर उनके सानिद्ध में अच्छा सत्संग होगा। रेत के अवैध उत्खनन को रोकने के लिये कम्प्यूटर बाबा के इस तरीके से बाबाओं को जहां पर्यावरण को बचाने का रचनात्मक काम मिल जायेगा वहीं उन्हें ध्यान, साधना और सत्संग के लिये अनुकूल माहौल और वातावरण भी मिलेगा। इससे अवैध रेत उत्खनन को रोकने में नाकाम रहने वाले प्रशासनिक अधिकारियों को भी राहत मिलेगी और वे अपना पूरा ध्यान विकास व जनहित के कार्यों में लगा सकेंगे। नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में बैठक के बाद पौधरोपण के समय का नजारा देखकर यही प्रतीत हुआ कि कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त कम्प्यूटर बाबा के पन्ना आगमन से प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ खनन कारोबार से जुड़े लोगों की भी प्रसन्नता बढ़ गई है। अपने अल्प प्रवास में ही बाबा ने सभी को तनाव मुक्त रहकर जीवन जीने का मंत्र सिखा दिया है।
00000

No comments:

Post a Comment