Monday, December 9, 2019

प्रदेश में पन्ना पहला जिला जहां ई-निरीक्षण प्रारंभ

  •   ई-निरीक्षण से आयेगी शासकीय कार्यो में तेजी: कलेक्टर
  •   जिले में ई-निरीक्षण से हो सकेगा अन्तर विभागीय निरीक्षण



अरुण सिंह,पन्ना। जिले में प्रभावी नवाचार के तहत शासकीय संस्थानों एवं शासन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के निरीक्षण के लिये ई-निरीक्षण एप शुरू किया गया है। इस एप का शुभारंभ प्रदेश के शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी द्वारा जिला योजना समिति की बैठक के दौरान किया गया था। शुभारंभ अवसर पर प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी द्वारा कहा गया कि यह एक बहुत अच्छी व्यवस्था है। इस अवसर पर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा बताया गया कि ई-निरीक्षण से शासकीय कार्यो में सक्रियता बढने के साथ तेजी आयेगी। इस एप के माध्यम से आकस्मिक एवं अन्तर विभागीय निरीक्षण प्रारंभ हो जायेगा।
म.प्र. का पन्ना पहला जिला है जहां ई-निरीक्षण प्रारंभ किया गया है। इस ई-निरीक्षण एप में जिला अधिकारियों एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों को निरीक्षक के रूप में जोड़ा गया है। इस एप को जिले में प्रारंभ करने से पहले जिले के सभी शासकीय संस्थानों एवं शासकीय योजनाओं के तहत स्थापित भवनों एवं संस्थाओं की जीओ टेगिंग की गई। जिससे निरीक्षण करने वाले अधिकारी को अपने मोबाइल पर एप खोलने के साथ ही संबंधित संस्थान की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। अब कोई भी अधिकारी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान किसी भी शासकीय संस्थान का निरीक्षण कर सकेंगे।
इस एप में प्रत्येक निरीक्षणकर्ता अधिकारी का यूजर आईडी एवं पासवर्ड तैयार किया गया हैै। इस पर प्रत्येक विभाग से संबंधित निरीक्षण प्रपत्र भी तैयार किये गये हैं। जब भी कोई निरीक्षणकर्ता अधिकारी क्षेत्र में जाकर मोबाईल पर ई-निरीक्षण एप को खोलेगा तो मोबाईल पर क्षेत्र के शासकीय संस्थानों की जानकारी मिल जायेगी। इसके अलावा समय-समय पर जिला कार्यालय से एसएमएस के माध्यम से निरीक्षण करने के निर्देश प्राप्त होने पर भी संबंधित अधिकारी प्राप्त संदेश के अनुसार निरीक्षण कर सकेगा। निरीक्षण के दौरान एप पर संबंधित विभाग की बिन्दुवार जानकारी मोबाईल पर ही निर्धारित प्रपत्र में भरी जायेगी। यह निरीक्षण आकस्मिक रूप से होने के साथ अन्तर्विभागीय होगा। जिससे शासकीय अमले में निरंतर सक्रियता बनी रहेगी। ई-निरीक्षण का नियंत्रण जिला स्तर पर होगा। निरीक्षण अधिकारी द्वारा किये गये निरीक्षण की जानकारी जिला स्तर पर प्रतिदिन देखी जा सकेगी। निरीक्षण में पाई गई कमियों पर कार्यवाही भी जिला स्तर से की जायेगी। कार्यशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बालागुरू के., अपर कलेक्टर जे.पी. धुर्वे, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अशोक चतुर्वेदी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी, समस्त जिला अधिकारी, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
00000

2 comments: