Thursday, January 23, 2020

रेत खदानों से 15 ट्रक व 3 एलएनटी मशीनें जब्त

  •   कलेक्टर की अगुवाई में बीती रात हुई छापामार कार्यवाही
  •   प्रशासन की बड़ी कार्यवाही से रेत कारोबारियों में हड़कम्प


 रेत खदान क्षेत्र में कार्यवाही के दौरान थाना प्रभारी से चर्चा करते कलेक्टर।

अरुण सिंह,पन्ना। रेत के अवैध उत्खनन को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले अजयगढ़ क्षेत्र की रेत खदानों में बीती रात्रि कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अगुवाई में छापामार कार्यवाही की गई। इस बड़ी प्रशासनिक कार्यवाही के दौरान केन नदी में रेत का अवैध उत्खनन करर ही तीन एलएनटी मशीनों को जहां जब्त किया गया वहीं रेत से भरे 15 ट्रकों को भी पकड़ा गया है। देर रात तक चली इस ताबड़तोड़ कार्यवाही के बाद से रेत के कारोबार में लिप्त लोगों में हड़कम्प मचा हुआ है।
जब्त एलएनटी व रेत से भरा ट्रक।
उल्लेखनीय है कि अजयगढ़ क्षेत्र से प्रवाहित होने वाली केन नदी की मोहाना, जिगनी, बीरा व रामनई रेत खदानों में बड़े पैमाने पर भारी भरकम मशीनों से अवैध उत्खनन किये जाने की खबरें लगातार समाचार पत्रों में प्रकाशित हो रही थीं। लेकिन खनिज व राजस्व अधिकारियों द्वारा कार्यवाही के नाम पर महज खानापूॢत की जाती रही, जिससे अवैध उत्खनन पर प्रभावी अंकुश लगने के बजाय दिनोंदिन और बढ़ता ही जा रहा था। बुधवार व गुरूवार की दरम्यानी रात्रि कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा योजनाबद्ध तरीके से छापामार कार्यवाही की गई। इस कार्यवाही में खनिज, राजस्व व पुलिस का अमला भी शामिल रहा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अजयगढ़ पहुँचकर कलेक्टर ने छापामार कार्यवाही के लिये तीन टीमों का गठन कर उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश देकर रवाना किया। थाना प्रभारी अजयगढ़ अरविन्द कुजूर व खनिज अमले को लेकर कलेक्टर स्वयं रेत खदानों में पहुँचकर एलएनटी मशीनों व रेत से भरे ट्रकों को पकड़वाया। दी गई जानकारी के मुताबिक मोहाना रेत खदान से एक एलएनटी मशीन व एक ट्रक, जिगनी रेत खदान से दो एलएनटी मशीन तथा रामनई रेत खदान से रेत से भरे 14 ट्रक पकड़े गये। इस तरह से इस कार्यवाही में कुल 3 एलएनटी मशीन तथा 15 ट्रक जब्त हुये हैं। इन सभी जब्त वाहनों को चन्दौरा पुलिस चौकी में खड़ा कराया गया है।
00000

No comments:

Post a Comment