Tuesday, January 28, 2020

थानों में शालीनता से सुनी जायेगी फरियादी की बात: आईजी

  •   महिलाओं व बच्चियों की रिपोर्ट पर होगी त्वरित कार्यवाही
  •   आईजी अनिल शर्मा कार्यभार संभालने के बाद पहली बार पहुँचे पन्ना
  •   पुलिस महकमे से संबंधित विषयों पर पत्रकारों से की चर्चा


आईजी सागर अनिल शर्मा पत्रकारों से चर्चा करते हुये, साथ में डीआईजी व एसपी।
अरुण सिंह, पन्ना। सागर सम्भाग के नवागत पुलिस महानिरीक्षक अनिल शर्मा कार्यभार संभालने के बाद मंगलवार को पहली बार पन्ना पहुँचे। यहां उन्होंने जिले के पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर अपराधों की समीक्षा करते हुये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक के बाद आईजी श्री शर्मा ने जिले के पत्रकारों से यहां घटित होने वाले अपराधों, कानून व्यवस्था की स्थिति सहित विभिन्न विषयों पर रूबरू चर्चा कर जानकारी हासिल की। इस मौके पर डीआईजी अनिल माहेश्वरी व पन्ना के पुलिस कप्तान मयंक अवस्थी भी मौजूद रहे।
आई जी अनिल शर्मा 
पुलिस महानिरीक्षक श्री शर्मा ने अपनी प्राथमिकताओं का जिक्र करते हुये कहा कि मेरा यह प्रयास होगा कि सागर पुलिस जोन के सभी थानों में फरियादी की बात शालीनता के साथ सुनी जाये। महिलाओं और बच्चियों से जुड़ मामलों पर त्वरित कार्यवाही हो तथा उनकी रिपोर्ट तत्काल लिखी जाये, यह सुनिश्चित किया जायेगा। श्री शर्मा ने कहा कि थानों में किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक रूप से न बैठाया जाये, इस संबंध में दिशा-निर्देश दिये गये हैं। बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की चर्चा करते हुये आईजी ने कहा कि यह समस्या हर कहीं है। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना एक बड़ी चुनौती है, इस दिशा में जरूरी उपाय किये जा रहे हैं। श्री शर्मा ने कहा कि सड़क मार्गों पर कुछ प्वाईंट ऐसे होते हैं, जहां सर्वाधिक हादसे घटित होते हैं। ऐसे स्थलों को चिह्नित कर वहां जरूरी उपाय किये जायेंगे ताकि दुर्घटनाओं पर प्रभावी रोक लग सके।
आईजी श्री शर्मा ने कहा कि सूचना तकनीक के इस युग में अपराधों की प्रकृति में भी बदलाव आया है। अब साइबर अपराध ज्यादा घटित हो रहे हैं। इससे निपटने के लिये पुलिस को दक्ष बनाने के साथ-साथ सीसीटीव्ही कैमरे लगाये गये हैं। अपराधों के नियंत्रण तथा अपराधियों की पहचान करने में ये कैमरे अत्यधिक मददगार साबित हुये हैं। साइबर अपराधों को पकडऩे के मामले में पन्ना पुलिस की स्थिति काफी बेहतर है।

अवैध उत्खनन माइनिंग का विषय

समूचे बुन्देलखण्ड क्षेत्र में रेत माफियाओं द्वारा किये जा रहे अवैध उत्खनन की ओर पत्रकारों द्वारा ध्यान आकृष्ट कराये जाने पर आईजी श्री शर्मा ने कहा कि अवैध उत्खनन पुलिस का नहीं बल्कि माइनिंग का विषय है। फिर भी जहां-जहां से शिकायतें मिल रही हैं, वहां-वहां रेत माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। आपने बताया कि पन्ना जिले में स्थिति नियंत्रण में है, छतरपुर से जरूर शिकायतें मिल रही हैं, जिसकी समीक्षा की जायेगी। पन्ना जिले में पुलिस स्टाफ की कमी, पुलिस कर्मियों के लिये आवास व्यवस्था तथा पेयजल समस्या की ओर भी आईजी का ध्यान आकृष्ट कराया गया। श्री शर्मा ने आश्वस्त किया कि पुलिस कर्मियों की समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। मालुम हो कि श्री शर्मा ने उज्जैन डीआईजी के पद से पदोन्नत होकर अभी हाल ही में बतौर आईजी सागर रेन्ज के रूप में कार्यभार गृहण किया है। उनका यह पन्ना जिले का पहला दौरा है।
00000


No comments:

Post a Comment