Saturday, January 18, 2020

अनूठे अंदाज में यमराज ने बताया यातायात के नियम

  •   यातायात नियमों का उलंघन करने वालों को दी चेतावनी
  •   पुलिस लाइन में सड़क सुरक्षा सप्ताह का हुआ समापन
  •   कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को किया गया पुरूस्कृत


यातायात नियमों का उलंघन करने वाले वाहन चालकों को चेतावनी देते हुये यमराज। 

अरुण सिंह,पन्ना। सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में यमराज ने अनूठे अंदाज में लोगों को यातायात नियमों से अवगत कराया। यातायात नियमों का उलंघन करने वाले वाहन चालकों को चेतावनी देते हुये यमराज ने कहा कि यदि नियमों का पालन नहीं किया तो मैं तुम्हें यमलोक ले जाऊँगा। उन्होंने लोगों को हिदायत दी कि यातायात नियमों का उलंघन करना तथा दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट न पहनना आपकी जिन्दगी के लिये घातक हो सकता है। यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन कार्यक्रम में पहुँचकर यमराज ने लोगों को जागरूक करते हुये समझाईश भी दी।
उल्लेखनीय है कि 11 जनवरी से 17 जनवरी तक चले यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर यातायात पुलिस ने कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुये। उनके साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीकेएस परिहार और एसडीओपी आर.एस. रावत भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन करते हुये रक्षित निरीक्षक ने लोगों को यातायात के प्रति जागरूकता हेतु चलाये गये अभियान की जानकारी दी। उपस्थिति लोगों को एक लघु फि ल्म के माध्यम से जागरूक किया गया। उक्त फिल्म में जिले के ही एक दुर्घटना पीडि़त व्यक्त की कहानी बताई कि किस तरह छोटी सी लापरवाही के चलते उसका पूरा जीवन खराब हो गया। इसके बाद स्थानीय कलाकारों के माध्यम से नाट्य प्रस्तुति भी दी गई। जिसमें कलाकरों ने व्यंगात्मक संवादों के साथ यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ-साथ लापरवाही से होने वाली हानि के बारे में बताया। इसी के साथ यमराज की भूमिका में आये कलाकार मोहनलाल जडिय़ा ने बेहद अनूठे अंदाज में लोगों को संबोधित किया। यम के कैरेक्टर में नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से कई अहम सवाल लोगों से किये। इसी के साथ यातायात के नियमों का पालन नहीं करने के बेहद घातक परिणामों की जानकारी दी।


इस दौरान पुलिस अधीक्षक पन्ना मयंक अवस्थी ने लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि यातायात के नियमों का पालन करना हम सब का दायित्व है। यह नियम पुलिस या प्रशासन से बचने के लिये नहीं, बल्कि आपकी सुरक्षा के लिये है। लोगों का चालान सिर्फ  इसलिये किया जाता है, ताकि वे नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि पुलिस की मंशा यह है कि लापरवाही के चलते किसी घर में किसी की मौत न हो जाये। यही कारण है कि हम निरंतर जागरूकता अभियान चलाते हैं। यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह पर विशेष ध्यान देकर लोगों को प्रेरित करते हैं। जागरूकता अभियान के दौरान स्कूली बच्चों को जानकारी देते हैं, ताकि वे परिवार में संवाद कर लोगों को जागरूक करें। कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा सप्ताह के तहत आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरूस्कृत भी किया गया। इसमें महारानी दुर्गा राज्य लक्ष्मी स्कूल में आयोजित हुई निबंध प्रतियोगिता में सोनिया खान प्रथम, ओमिका त्रिवेदी द्वितीय, ाशिया नाजमीन तृतीय स्थान पर रहीं। वहीं चित्रकला में नाहिदा परवीन प्रथम, शाईना परवीन द्वितीय, शालिनी शर्मा तृतीय स्थान पर रहीं। इनके अलावा आयुषी शुक्ला, मनीषा रावत, दिव्यांशी शिवहरे, नीलम प्रजापति, किमी जैन को भी पुरूस्कृत किया गया। कार्यक्रम के दौरान नेशनल पब्लिक स्कूल की छात्रा अंजली कुशवाहा, सुखेन्द्र पटेल, दिव्या बागरी, खुशी गुप्ता, सत्या मंगलम, मानसी कष्यप को पुलिस अधीक्षक ने पुरस्कार दिया। इनके अलावा शासकीय आरपी उत्कृष्ट विद्यालय पन्ना की छात्रा आयुशी रावत, आरती अहिरवार, फ हीम अहम, अर्पिता, मुस्कान चौरसिया, संतोष कुशवाहा, कविता शर्मा सहित कई बच्चों को पुलिस अधीक्षक ने प्रमाण पत्र व पुरूस्कार से सम्मानित किया। इस दौरान यातायात प्रभारी सहित यातायात पुलिस स्टाफ  व पुलिसकर्मी, शिक्षकगण व पत्रकार उपस्थित रहे। बताया
00000

No comments:

Post a Comment