Saturday, February 8, 2020

कुडऱा गाँव जहां 70 सालों में नहीं पहुँचा कोई मंत्री व विधायक

  •   सड़क मार्ग न होने से ग्रामवासी दशकों से जी रहे नारकीय जीवन
  •   विधायक के गाँव पहुँचने पर ग्रामीणों ने किया आत्मीय स्वागत
  •   गाँव का भ्रमण कर विधायक ने सुनी ग्रामवासियों की समस्यायें


 कुडऱा गाँव में ग्रामीणों से चर्चा करते पन्ना विधायक।

अरुण सिंह,पन्ना। जिला मुख्यालय पन्ना से लगभग 52 किमी दूर अजयगढ़ जनपद की सबसे बड़ी पंचायत धरमपुर के अन्तर्गत आने वाला कुडऱा गाँव बीते 70 सालों से गुमनामी के अंधेरे में खोया हुआ है। आजादी के बाद से इस बदनसीब गाँव में कभी कोई मंत्री, विधायक व सांसद नहीं पहुँचा। इस गाँव में बुनियादी और मूलभूत सुविधायें तो दूर गाँव तक पहुँचने के लिये सुगम मार्ग तक नहीं है। इन हालातों में पहाडिय़ों और जंगली नालों से घिरा यह गाँव बारिश के मौसम में पूरी तरह कट जाता है। गाँव में किसी के बीमार पडऩे पर 7 किमी दूर धरमपुर में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुँच पाना भी कठिन हो जाता है, नतीजतन इलाज के अभाव में अनेकों लोग असमय काल कवलित हो जाते हैं।
उल्लेखनीय है कि पूरे 7 दशक के बाद शनिवार  8 फरवरी को दोपहर में पन्ना विधानसभा क्षेत्र के विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह जब इस छोटे से गाँव में पहुँचे, तो मारे खुशी के गाँव के लोग उछल पड़े। देखते ही देखते गाँव के बूढ़े, बच्चे, जवान व महिलायें सभी उत्साह के साथ विधायक जी के पास पहुँचे और उनको गाँव की समस्याओं से अवगत कराया। उत्साहित ग्रामीणों ने विधायक को अपने बीच पाकर जहां उनका आत्मीय स्वागत सत्कार किया, वहीं गाँव में ही भोजन करने का भी अनुरोध किया। ग्रामवासियों की आत्मीयता और प्रेम को देख विधायक श्री सिंह पूरे चार घण्टे तक न सिर्फ इस गाँव में रहे अपितु गाँव का भ्रमण कर वहां की समस्याओं का जायजा भी लिया। विधायक जी के साथ हनुमंत सिंह रजऊ राजा, सुखदेव गुप्ता जनपद सदस्य, लालजी सिंह , प्रबल प्रताप तथा बृजेन्द्र लोध भी पूरे समय मौजूद रहे।

 गाँव का भ्रमण कर समस्याओं का जायजा लेते हुये।

कुडऱा गाँव के ही नेगीराम करवरिया के निवास में ग्रामीणों ने भोजन व्यवस्था की। इस दौरान वहीं परिसर में पूरा गाँव उमड़ा रहा। गाँव के लोगों ने विधायक जी को बताया कि कुडऱा से धरमपुर तक 7 किमी लम्बा रास्ता यदि पक्का बन जाये तो इस गाँव की परेशानी काफी कुछ दूर हो जायेगी। ग्रामीणों ने गाँव की पेयजल समस्या की ओर विधायक जी का जहां ध्यान आकृष्ट कराया वहीं मंगल भवन बनवाने की भी माँग की। ग्रामीणों की माँगों व समस्याओं को विधायक जी ने गौर से सुना और उन्हें यह आश्वस्त किया कि कुडऱा से धरमपुर तक 7 किमी लम्बा मार्ग शीघ्र बनवाया जायेगा। इसके अलावा गाँव की पेयजल समस्या के निराकरण हेतु यहां हैण्डपम्प लगवाये जायेंगे। विधायक ने गाँव में मंगल भवन के निर्माण का भी आश्वासन दिया, जिसका ग्रामीणों ने करतल ध्वनि से स्वागत किया।

चुनाव में किया था मतदान का बहिष्कार

सड़क की समस्या से जूझ रहे कुडऱा गाँव के लोगों ने बीते विधानसभा चुनाव में रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा देते हुये चुनाव में मतदान का बहिष्कार किया था। जब कई घण्टे तक एक भी वोट नहीं पड़ा तब प्रशासन सक्रिय हुआ और काफी मान मनब्वल और आश्वासन के बाद ग्रामीण वोट डालने को राजी हुये। तकरीबन 700 की आबादी वाले इस गाँव में लोधी, पाल, ब्राह्मण, प्रजापति, कुशवाहा, गौंड़ व बसोर जाति के लोग निवास करते हैं। इस गाँव की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां ग्रामीणों के बीच आपसी प्रेम व सद्भाव अटूट है। मतभेद और मनभेद देखने को नहीं मिलता, यही वजह है कि गाँव के लोगों को कभी किसी समस्या  व विवाद को लेकर थाने जाने की नौबत नहीं आती। आपस में ही गाँव के लोग अपने छुटपुट विवाद बातचीत करके सुलझा लेते हैं।
00000

No comments:

Post a Comment