Wednesday, February 12, 2020

बसों में सुरक्षा मानकों का नहीं हो रहा पालन : रविराज

  •   घटित हो रहे हादसों पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने जताई चिन्ता
  •   हादसों को रोकने प्रशासन से की प्रभावी कदम उठाने की माँग


रविराज सिंह यादव जिला पंचायत अध्यक्ष पन्ना।  

अरुण सिंह,पन्ना।
जिले में बीते 48 घण्टे के दौरान घटित दो भीषण सड़क हादसों ने हर किसी को हिलाकर रख दिया है। जनप्रतिनिधियों ने भी इन हादसों को लेकर अपनी चिन्ता जाहिर की है। जिला पंचायत अध्यक्ष पन्ना के अध्यक्ष रविराज सिंह यादव ने इन हादसों को लेकर कई सवाल उठाये हैं। उन्होंने जिले के प्रशासनिक मुखिया से माँग की है कि सड़क हादसों को रोकने के लिये यथाशीघ्र प्रभावी कदम उठाये जायें ताकि बेकसूर यात्रियों के जीवन की सुरक्षा हो सके।
उन्होंने प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुये कहा है कि जिले में सामने आई बस दुर्घटनाओं के मामले में यह देखने को मिला है कि ऐसी अनेक बसें सड़क में चलाई जा रही हैं जिनकी सही तरीके से फिटनिस नहीं है। बसों में आवश्यक सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन तथा परिवहन विभाग को पन्ना जिले से गुजरने वाली सभी बसों के फिटनिस की जाँच कराया जाना उचित होगा। जो बसें नियम विरूद्ध चल रही हैं उनके तत्काल परमिट निरस्त करते हुये कार्यवाही की जाये। आपने कहा कि बस दुर्घटनाओं की दूसरी मुख्य वजह यह है कि बसों के आवाजाही के लिये निर्धारित किये गये परमिट में समय अंतराल बेहद कम है। एक ही मार्ग में 10 से 15 मिनिट के अंतर में बसों का होने की वजह से वाहन चालक सवारियों के लिये तेज रफ्तार से वाहन चलाते हैं और जिसके चलते दुर्घटनायें घटित हो रही हैं। ऐसे में बसों की आवाजाही के दौरान अल्प समय के अंतर में जो परमिट जारी किये गये हैं उसका युक्ति-युक्तकरण किया जाये। वाहनों में अनिवार्य रूप से स्पीड गवर्नर लगाये जायें।
श्री यादव ने कहा कि जिले में प्रमुख सड़क मार्गों की तकनीकी स्थिति बेहद खराब है। सड़कों के किनारे साईड सोल्डर नहीं हैं, कई पुलिया टूटी हुईं साथ ही साथ मार्ग की स्थिति भी बेहद खराब है। रोड के किनारे मिट्टी डाली गई है, जो कि दुर्घटनाओं का बड़ा कारण है। ऐसे में तत्काल ही सभी सड़कों में दुर्घटनाओं के जो तकनीकी कारण हैं उन्हें तत्काल दुरूस्त किया जाये। जिले के परिवहन विभाग की स्थिति काफी कमजोर है, बसों तथा अन्य वाहनों की नियमित रूप से जाँच नहीं की जा रही है। साथ ही ओवरलोड वाहन भी सड़क में दौड़ रहे हैं जो कि दुर्घटनाओं का बड़ा कारण हैं। ऐसे में परिवहन विभाग की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाये तथा लापरवाही होने पर कार्यवाही की जाये।
00000

No comments:

Post a Comment