Wednesday, March 18, 2020

दूसरे प्रांतों से आने वाली बसों के यात्रियों पर रहेगी नजर

  • जिले के सभी डॉक्टरों को दिया जायेगा कोरोना की रोकथाम का प्रशिक्षण
  • संदेहास्पद मरीजों के लिये आबादी से पृथक स्थित छात्रावास आरक्षित
  • कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु आयोजित बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश


 कोरोना वायरस के संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा व प्रशासनिक अधिकारी।

अरुण सिंह,पन्ना। कोरोना वायरस के संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये पन्ना जिले में प्रशासन द्वारा हर संभव उपाय किये जा रहे हैं। इस सम्बन्ध में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं प्रशासनिक अधिकारियों की आज बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कोरोना वायरस की रोकथाम के संबंध में उठाये गये कदमों के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। बैठक में उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये गये कि जिले के निजी चिकित्सालयों एवं एकल चिकित्सा संस्थान चलाने वाले तथा समस्त शासकीय चिकित्सकों को कोरोना वायरस की रोकथाम, बचाव एवं जांच का प्रशिक्षण दिया जाये। उन्होंने कहा कि एनएमडीसी एवं मदर टेरेसा हॉस्पिटल में उपलब्ध एम्बुलेन्स वाहनों का उपयोग स्वास्थ्य सेवाओं के लिये किया जाये। एनएमडीसी हॉस्पिटल में 10 बेड का एक सुरक्षित कमरा संदेहास्पद मरीजों के लिये सुरक्षित कर लिया जाये। जिला मुख्यालय पर मुख्य आबादी से पृथक स्थित छात्रावास में संदेहास्पद मरीजों को रखने के लिये 20 बेड आरक्षित किये जाये।
उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्यवाही प्रत्येक जनपद क्षेत्र में की जाये। प्रत्येक जनपद मेें 10-10 बिस्तर वाले कक्ष छात्रावासों में आरक्षित करने की व्यवस्था की जाये। उन्होंने उत्तर प्रदेश से आने वाली बसों का अजयगढ बस स्टैण्ड पर आने वाले यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। यही व्यवस्था अन्य विकासखण्डों मेें की जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक होटल, धरम शाला आदि के मालिकों को निर्देश दिये जायें कि वे प्रतिदिन होटलों का शुद्धिकरण करें और विस्तरों को बदलें। बाहर से आने वाले पर्यटकों की जानकारी जिला चिकित्सालय को दें। नगर के व्यवसायियों के साथ बैठक आयोजित कर आवश्यक जानकारी उन्हें दी जाये। बैठक में निर्देश दिये गये कि कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव के कार्य में आयुष विभाग के डॉक्टरों एवं चिकित्सा सहयोगियों का सहयोग लिया जाये। जानकारी को जन-जन तक पहुंचाने के लिये आशा कार्यकर्ता, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता आदि का सहयोग लिया जाये। सम्पन्न हुई बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के., अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पन्ना श्री शेर ङ्क्षसह मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी एवं संबंधित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

स्थानीय व्यवसायियों की होगी बैठक 

जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम एवं स्थानीय बाजार में आवश्यकता अनुसार उपभोक्ता वस्तुओं की उपलब्धता के संबंध में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में 19 मार्च को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया है। इस बैठक में नगर के सभी व्यापारियों से बैठक में उपस्थित रहने की अपेक्षा की गई है।जिले में कोरोना वायरस रोकथाम, बचाव एवं जांच संबंधी प्रशिक्षण जिले के सभी शासकीय एवं निजी चिकित्सकों को देने के लिये एक बैठक आयोजन दिनांक 19 मार्च को दोपहर 3 बजे से जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। इस बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा करेंगे।

धार्मिक स्थलों एवं भीडभाड में जाने से बचें

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  शेर सिंह मीना ने अनुभाग क्षेत्र के नागरिकों से अपील करते हुये कहा है कि कोरोना वायरस का अभी तक क्षेत्र में एक भी प्रकरण प्राप्त नही हुआ है। पन्ना नगर के सभी धार्मिक स्थलों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में शहर, ग्राम एवं प्रदेश के अन्य क्षेत्रों से श्रद्धालुओं का बडी संख्या में आना होता है। जहां से लोग आ रहे हैं वहां कोरोना वायरस के संक्रमण की आंशका है। लोगों को सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुये आज दिनांक से अपने-अपने निवास स्थल पर ही धार्मिक प्रार्थनायें करें। धार्मिक स्थलों एवं भीडभाड वाले स्थानों पर बचने की अपील करते हुये कहा है कि यह व्यवस्था 31 मार्च तक के लिये लागू की गई है।
00000

No comments:

Post a Comment