Monday, March 23, 2020

रविवार को सन्नाटा लेकिन सोमवार को फिर वही नासमझी

  •   जनता कर्फ्यू के दूसरे दिन सड़कों पर निकल पड़े लोग
  •   पुलिस के लाठी भांजने पर घूम रहे लोग भागे घर की ओर
  •   हिदायतों के बावजूद लापरवाही करने  पर प्रशासन हुआ सख्त


शहर के बड़ा बाजार क्षेत्र में चहल-पहल का दृश्य।

अरुण सिंह,पन्ना। भीषण आपदा में तब्दील हो चुके कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को रोकने के लिये रविवार को जिले के लोगों ने जनता कर्फ्यू  का समर्थन करते हुये शाम 5 बजे तक अपने घरों में दुबके रहे, फलस्वरूप पूरे दिन सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। लेकिन शाम 5 बजते ही यह शान्ति भंग हो गई। अनेकों लोग अति उत्साह में थालियां बजाते हुये सड़कों पर निकल आये, जैसे कि उन्होंने कोई जंग जीत ली हो और अब उस जीत का जश्न मना रहे हैं। उन्हें स्थिति की गंभीरता का यदि अहसास होता तो वे घरों में रहकर ही थाली और ताली बजाते, लेकिन ऐसा नहीं किया।
रविवार का दिन शान्ति से बिना किसी परेशानी के गुजर गया, लेकिन सोमवार की सुबह ऐसा लगा जैसे लोगों का धैर्य जवाब दे गया है। दिन उगने के साथ ही लोग घरों से बाहर ऐसे निकल पड़े मानो अभी तक कैद में रहे हों और उन्हें यकायक बाहर निकलने का अवसर मिल गया हो। रविवार को शहर की जिन सड़कों व चौराहों पर सन्नाटा पसरा था, वहां सुबह 8 बजे से ही चहल-पहल दिखने लगी। बड़ा बाजार में तो लोग आम दिनों की तरह खरीदी करने निकल पड़े। प्रशासन को जब इसकी भनक लगी तो सख्ती का प्रदर्शन करना पड़ा। शहर के गाँधी चौक में पुलिस ने मटरगश्ती करने वाले दो पहिया वाहन चालकों पर जब लाठियां बरसाईं तो भगदड़ मच गई और देखते ही देखते सड़कें फिर सूनी नजर आने लगीं। सुबह बाइक में सवार होकर शहर का चक्कर लगा रहे युवकों से जब पूछा गया कि मनाही के बावजूद आप लोग इस तरह सड़क पर क्यों घूम रहे हैं तो उनका जवाब था कि यह देखने निकले हैं कि कोई दूसरा तो बाहर नहीं है।

जिले की सीमाओं को किया गया सील


 जिले की सीमाओं में तैनात पुलिस बल।

प्रदेश के पड़ोसी जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुये पन्ना जिला प्रशासन द्वारा जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया है तथा वाहनों की आवाजाही व यात्री बसों के संचालन पर भी रोक लगा दी गई है। कलेक्टर पन्ना कर्मवीर शर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की जाँच हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में सुपरवाईजर एवं डॉक्टर की ड्यूटी लगाई गई है। चेक पोस्ट पर जाँच करने के लिये अधिकारी तैनात किये गये हैं।

महिलायें बना रहीं मास्क व सेनेटाइजर


 समूह की महिलाओं द्वारा लगाया गया मास्क व सेनेटाइजर का स्टाल।

जिले में मास्क व सेनेटाइजर की भारी किल्लत को देखते हुये इस समस्या से निपटने का वैकल्पिक तरीका खोज लिया गया है। इसके लिये जिले में सक्रिय महिला स्व सहायता समूहों को काम सौंपा गया है। समूह की महिलायें सिलाई मशीनों से जहां अच्छी गुणवत्ता वाले मास्क तैयार कर रही हैं, वहीं इनके द्वारा हर्बल व एल्कोहलयुक्त सेनेटाइजर भी बनाया जा रहा है। इन तैयार उत्पादों को जिला पंचायत परिसर में स्टाल लगाकर बिक्र्री के लिये रखा गया है, जहां पहुँचकर लोग अपनी जरूरत के अनुरूप मास्क व सेनेटाइजर खरीद रहे हैं।

अन्य राज्यों व जिलों से आने वाले व्यक्ति को जिले में नहीं मिलेगा प्रवेश



जिले के विभिन्न चैक पोस्टों व इलाकों का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश देते हुये कलेक्टर।


 कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कर्मवीर शर्मा ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये जिले की सीमाओं पर चेकपोस्ट स्थापित किये गये हैं। इन चेकपोस्टों पर राजस्व, पुलिस, चिकित्सक लगाये गये हैं। इसके अलावा जिले में लोगों की स्वास्थ्य जांच करने के लिये मोबाइल दल भी गठित किये गये हैं। यह दल बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जानकारी मिलने पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिये व्यक्ति के घर तक पहुंच रहे हैं। कलेक्टर श्री शर्मा ने आज जिले के विभिन्न चेकपोस्टों का निरीक्षण किया। उन्होंने अजयगढ, अमानगंज, गुनौर, पवई, सलेहा तिराहा, शाहनगर आदि चेकपोस्टों का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने गठित किये गये दलों को निर्देश दिये कि अन्य राज्यों एवं जिलों से पिछले एक माह के पूर्व आये हुये शत प्रतिशत लोगों की जानकारी तैयार करें। इन लोगों को घर में ही रहने के लिये कहा जाये। यदि इनमेें कोई भी सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, सांस फूलना आदि के लक्षण पाये जाने वाले व्यक्ति की जानकारी चिकित्सा मोबाइल दल को दें। यह दल उन लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेगा। इन लोगों को उनके ही घरों में पृथक से एक कमरे में रहने की व्यवस्था कराई जाये। इस संबंध में गांव के लोगों भी जानकारी दी जाये कि यह बीमारी कैसे फैलती है जिससे उन व्यक्तियों को घर से बाहर निकलकर दूसरों के सम्पर्क में न आ पाये।
उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को निर्देश दिये कि उनके क्षेत्र के स्व सहायता समूह द्वारा मास्क और सेनेटाइजर तैयार किया जा रहा है। उत्पादित सामग्री को प्रथम चरण में ड्यूटी में लगे अधिकारी/कर्मचारियों को उपलब्ध करायें। इसके उपरांत शासन द्वारा निर्धारित दल पर विक्रय के लिये मेडिकल स्टोरों अथवा स्वयं के कार्यालय में स्टॉल लगाकर आमजनता को उपलब्ध करायें। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को इस बात की जानकारी दें कि लोग मुंह और नाक को रूमाल अथवा तौलिये से ढककर इस बीमारी से बचाव कर सकते हैं। वहीं सेनेटाइजर के स्थान पर बार-बार साबुन से हांथ को धोयें। घरों से अनावश्यक बाहर न निकलें। आवश्यकता होने पर कोई एक व्यक्ति ही घर से बाहर निकलकर सामग्री आदि क्रय कर सकता है।
इस अवसर पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने निर्देश दिये कि चेकपोस्टों पर कडाई से निगरानी रखी जाये। जिससे बाहर से आने वाला कोई भी यात्री वाहन प्रवेश न करें। नाकों पर लिखित रूप में ड्यूटी लगाई जाये। इस कार्य में राजस्व अधिकारी आवश्यकतानुसार सहयोग प्रदान करेंगे। नगर में अनावश्यक लोगों को घूमने से रोके। बाजार में अतिआवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुलवाई जायें। सम्पन्न हुये इस भ्रमण कार्यक्रम में राजस्व, पुलिस, चिकित्सा, ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी साथ रहे।

पन्ना विधायक ने आपदा फण्ड में दी एक दिन की वेतन 



कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को दृष्टिगत रखते हुये पन्ना विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह  ने अपनी एक माह की वेतन आपदा फण्ड में प्रदान की है। उन्होंने जिलावासियों का हौसला बढ़ाते हुये कहा कि वे इस मुश्किल दौर में जनता के साथ हैं। आपने कहा कि कोरोना वायरस का संकट एक महामारी है, जिससे जीतने के लिये समझदारी और दायित्व बोध जरूरी है। यह महामारी सम्पर्क से फैलती है, इसलिये हमें अब अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। खुद भी संक्रमित नहीं होना है और न ही संक्रमण का संवाहक बनना है। आने वाले दिन हमारी समझ और इच्छा शक्ति का इम्तिहान लेंगे, जिसमें हमें खरा उतरना है। विधायक श्री सिंह ने सभी से अपील की है कि वे अपने घरों में रहें और शासन व प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन कर अपने को सुरक्षित रखें।
00000

No comments:

Post a Comment