Wednesday, April 29, 2020

लॉकडाउन में मनरेगा के तहत मजदूरों को मिल रहा रोजगार

  • जिले की विभिन्न पंचायतों में 1182 निर्माण कार्य प्रारंभ
  • पंचायत क्षेत्र में काम मिलने से मजदूरों को मिली राहत 

मनरेगा योजना के तहत चल रहे कार्य में काम करते ग्रामीण मजदूर।  
अरुण सिंह,पन्ना।  म. प्र. के पन्ना जिले में कोरोना संकट के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान श्रमिकों को मनरेगा के तहत काम मिलने लगा है। गाँव में ही काम मिलने से गरीब मजदूरों की मुसीबत कम हुई है तथा परिवार के भरण पोषण की चिंता से उन्हें निजात मिली है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया कि जिले में मजदूरों को उनके ग्राम पंचायत क्षेत्र में कार्य उपलब्ध हो सके इसके लिए प्रत्येक पंचायत क्षेत्र में मनरेगा के कार्यो को प्रारंभ कराया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार मनरेगा योजना से निर्माण कार्यो को मंजूरी मिलने के बाद जिले की ग्राम पंचायतों में 1182 निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुके हैं। इन कार्यो में जल संरक्षण एवं कृषि से संबंधित कार्यो को प्राथमिकता दी जा रही है। जिले में चल रहे कार्यो में 8180 श्रमिकों को मजदूरी का काम मिल रहा है। इससे लॉकडाउन के दौरान मजदूरों को मनरेगा योजना से रोजगार प्राप्त होने पर बडी राहत प्राप्त हुई है। कार्य स्थल पर श्रमिकों के बीच उचित दूरी बनाये रखने के साथ चेहरे को ढके रखना अनिवार्य किया गया है। प्रत्येक कार्य में मेट तैनात है जो इन शर्तो को सुनिश्चित करवायेगा। इन कार्यो की ग्राम पंचायत के उपयंत्रियों द्वारा निरंतर मॉनीटरिंग कराई जा रही है। आवश्यकतानुसार उपकरणों एवं हांथों को सेनेटाइजर अथवा साबुन से धोने के निर्देशों का पालन कराया जा रहा है। कार्य स्थल पर धूम्रपान, गुटखा, तम्बाखू आदि का सेवन प्रतिबंधित किया गया है। कार्य स्थल पर थूकना पूर्णता प्रतिबंधित किया गया है। ऐसे श्रमिक जिन्हें सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, सांस फूलने आदि के लक्षण दिखाई दे रहे हों उन्हें कार्य में नहीं लगाया जा रहा है। काम पर रखे जाने वाले श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश हैं।
कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्य प्रारंभ कराकर मजदूरों की आवश्यकता एवं मांग अनुसार कार्य उपलब्ध कराया जाये । इस संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  बालागुरू के द्वारा बताया गया कि जिले में 960 हितग्राहीमूलक कार्य, 222 सामुदायिक कार्य मनरेगा योजना अन्तर्गत प्रारंभ किए गये हैं। इनमें कुल 8180 मजदूरों को लॉकडाउन की अवधि में रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिले के समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को निर्देश दिये गये हैं कि अपने अपने क्षेत्र अन्तर्गत अधिक से अधिक मनरेगा योजना के कार्यो को प्रारंभ करते हुए स्थानीय स्तर पर श्रमिकों को रोजगार मुहैया करायें।

कोरोना संक्रमण रोकने  प्रशासन का करें सहयोग 

जिले के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों एवं अधिकारियों, कर्मचारियों को कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा है कि सभी के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम में आवश्यक सहयोग प्रदान किया गया है। उन्होंने अनुरोध किया है कि आगे भी इसी तरह सहयोग प्रदान करते रहें।
जिला प्रशासन द्वारा आमजनता की कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुए समय - समय पर शासन के निर्देशानुसार सशर्त छूट दी जा रही है। आप सबको लॉकडाउन के दौरान जो भी छूट दी गयी है उसका लाभ निर्धारित शर्तो के अन्दर ही उठायें। उन्होंने कहा कि कहीं भी भीडभाड एकत्र न करें। आपस में शारीरिक दूरी बनाकर रखें। घर से आवश्यक कार्य के लिए निकलते वक्त अपने साथ बच्चों को न लायें। बच्चों और बुजुर्गो को घर पर ही रहने की सलाह दें। अनावश्यक घरों से बाहर निकलकर सडकों पर न आयें। दुकानों के लिए निर्धारित समय के अन्दर ही आवश्यक सामग्री का क्रय शारीरिक दूरी बनाकर करें। उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए यह भी कहा है कि सडे गले फल सब्जी, बासी भोजन न खायें। अनावश्यक सडकों पर घूमने, भीड एकत्र करने पर पुलिस प्रशासन द्वारा कठोर कार्यवाही की जायेगी।
00000 

No comments:

Post a Comment