Saturday, April 11, 2020

बीमार व्यक्तियों की जानकारी छिपाने वालों पर होगी कार्यवाही-कलेक्टर

  • जिला चिकित्सालय पहुंचकर की गई व्यवस्था का लिया जायजा
  • डाॅक्टर एवं चिकित्सा दल को हर समय तैयार रहने के दिये निर्देश


जिला चिकित्सालय पहुंचकर की गयी व्यवस्था का जायजा लेते कलेक्टर श्री शर्मा। 

अरुण सिंह, पन्ना।
मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिये  लगातार कार्यवाही की जा रही है। समय समय पर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा मौके पर जाकर की जा रही कार्यवाही का अवलोकन भी किया जा रहा है। कलेक्टर द्वारा जिला चिकित्सालय पहुंचकर की गयी व्यवस्था का जायजा लिया गया। उन्होंने इस अवसर पर संबंधित डाॅक्टर एवं चिकित्सा दल के सदस्यों को निर्देश दिये कि वे हर समय तैयार रहें। यदि कही भी कोई कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति मिलता है तो उसे उसी समय चिकित्सालय में निर्धारित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उपचार प्रारंभ करना होगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इस कार्य में लगाई गयी मशीनरी, उपकरण, एम्बुलेन्स हर समय तैयार रहना चाहिये। कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देश दिये कि जो भी व्यक्ति रोगी अथवा बाहर से आये हुये व्यक्ति की जानकारी छिपाता है उसके विरूद्ध पुलिस में प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जाये।
उन्होंने जिला चिकित्सालय पहुंचकर ओपीडी का निरीक्षण किया। उन्होंने ओपीडी में संधारित पंजियों का निरीक्षण करने के साथ निर्देश दिये कि सर्दी, जुखाम, बुखार के मरीजों को पंजी करते समय पृथक से मार्क किया जाये। इसी प्रकार जिले के बाहर से आये मरीजों को भी पृथक से पूर्ण विवरण सहित पंजी में दर्शाया जाये। जिससे रोगियों की पहचान करने में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी द्वारा बताया गया कि अन्य राज्यों से पन्ना जिले में पहुँचे 18 व्यक्तियों का 11 अप्रैल को  स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस प्रकार बाहर से आये कुल 12017 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। अब तक जिले में कुल 1599 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टाईन में रखा गया है। आज 10 नमूने लिए गये हैं। अब तक 63 नमूने लिए जाकर सभी जांच के लिए भेज गये थे जिसमें से 39 नमूने निगेटिव पाये गये हैं, 24 कोरोना वायरस सैम्पल की रिपोर्ट अभी आना है।

 देवेन्द्रनगर एवं पहाडीखेरा चैकपोस्ट का निरीक्षण


कलेक्टर  कर्मवीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक  मयंक अवस्थी द्वारा विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से देवेन्द्रनगर का भ्रमण कर देवेन्द्रनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ डाॅ. अभिषेक जैन से देवेन्द्रनगर नगरपालिका क्षेत्र में किये गये सर्वे की जानकारी प्राप्त की। डाॅ. जैन द्वारा बताया गया कि यहां पर जिले के बाहर से आये हुये व्यक्ति की जानकारी परिवार द्वारा पूर्व में नही बताई गयी थी। बीमार होने पर जानकारी प्राप्त हुई। संबंधित रोगी को घर से लाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। रोगी का सेम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। इसके उपरांत देवेन्द्रनगर चैकपोस्ट का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने चैकपोस्ट पर लगे अधिकारी, कर्मचारियों को बताया कि आवश्यक वस्तु लेकर आने वाले मालवाहकों में कोई भी सवारी बैठकर सीमा में प्रवेश नही करनी चाहिए। कृषि कार्य में लगने वाले उपकरण एवं यंत्रों को जिले में आने से रोका नही जाये। प्रवेश दिलाने के पूर्व मशीनरी के साथ आ रहे व्यक्तियों की पूरी जानकारी प्राप्त कर पंजी में दर्ज की जाये। उनके मोबाइल नम्बर और कहां कहां जाना है इन सब की जानकारी भी दर्ज करें। मौके पर उपस्थित थाना प्रभारी को निर्देश दिए कि ग्रामीण अंचलों में प्रभावी ढंग से लाॅकडाउन लागू रखने के लिए जो व्यवस्थायें की गयी हैं उन पर निरंतर निगरानी रखी जाये। इसके उपरांत पहाडीखेरा चैकपोस्ट का निरीक्षण करने के साथ आवश्यक दिशानिर्देश दिये गये।

 रोगी के प्रभावी उपचार हेतु  माॅकड्रिल का हुआ आयोजन 


शहर के गांधी चौक में माॅकड्रिल के दौरान दिशा निर्देश देते कलेक्टर। 

स्थानीय गांधी चौक पर कोरोना वायरस के मरीज के मिलने पर की जाने वाली त्वरित कार्यवाही के संबंध में प्रयोगात्मक कार्यवाही कर प्रदर्शन किया गया। गांधी चौक पर केन्द्र निर्धारित कर माॅकड्रिल की कार्यवाही प्रारंभ की गयी। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने गांधी चौक पर पहुंचकर विभिन्न कार्य में लगे दलों को सूचित किया। सभी विभागीय दल तुरंत मौके पर पहुंच गए और अपना-अपना दायित्व निर्वहन की तैयारी प्रारंभ कर दी। इस अवसर पर कलेेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि यदि इस स्थान पर कोई रोगी मिलता है तो इसकी सूचना तुरंत स्वास्थ्य विभाग की रैपिड एक्शन टीम को दी जायेगी। टीम मौके पर पहुंचकर कार्यवाही प्रारंभ करेगी। इसी दौरान राजस्व, पुलिस एवं नगरपालिका की टीमों को सूचना की जायेगी। राजस्व एवं पुलिस विभाग मिलकर तत्काल केन्द्र बिन्दु को सील करने के साथ - साथ 3 किलो मीटर की परिधि को चारों ओर से सील कर लाॅकडाउन कर देगी। जिस परिवार से मरीज पाया जायेगा उस परिवार के सभी सदस्यों को होम क्वारेन्टाईन कर देगी। उस परिवार का कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नही निकलेगा। उन्हें आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था पुलिस एवं नगरपालिका के द्वारा संयुक्त रूप से की जायेगी। पुलिस और राजस्व अधिकारी संबंधित रोगी के सम्पर्को की जानकारी एकत्र कर सम्पर्क क्षेत्रों के लोगों की स्वास्थ्य विभाग की रेपिड एक्शन टीम से स्क्रीनिंग करायेगी। सील किए गए क्षेत्र में लाॅकडाउन के दौरान आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था रहेगी। इस दौरान स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से क्षेत्र के लोगों की स्क्रीनिंग की जायेगी। सम्पन्न हुए इस माॅकड्रिल के अवसर पर पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  बालागुरू के, एसडीएम  शेर सिंह मीना, शहरी विकास अभिकरण के जिला परियोजना अधिकारी ओ.पी. दुबे, तहसीलदार कु. दीपा चतुर्वेदी के साथ संबंधित विभागों अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
00000 

No comments:

Post a Comment