Sunday, April 12, 2020

पन्ना के चिकित्सक ने प्लास्टिक की बोतल से बनाया फेस कवर

  • जुगाड़ से निर्मित यह फेस कवर कोरोना संक्रमण से बचाव में हो रहा सहायक 
  • देवेन्द्रनगर क्षेत्र में पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी कर रहे  उपयोग 


प्लास्टिक की खाली बोतल से निर्मित फेस कवर पहने बीएमओ डॉ अभिषेक जैन। 

अरुण सिंह,पन्ना। मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक चिकित्सक ने पुरानी कहावत आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, इसे अक्षरशः चरितार्थ किया है। वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप से जब समूची दुनिया दहली हुई है और इस बीमारी के संक्रमण से बचने के लिये उपयोग में आने वाली जरुरी सामग्रियों की किल्लत बनी हुई है। ऐसे कठिन समय पर जुगाड़ तकनीक के सहारे पन्ना जिले के देवेंद्रनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ डॉ अभिषेक जैन ने प्लास्टिक की खाली बोतलों से फेस कवर तैयार किया है, जो कोरोना बीमारी से बचाव के लिए उपयोगी साबित हो रहा है।
उल्लेखनीय है कि पन्ना जिले के नजदीकी जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की खबरें मिलने पर संभावित खतरे को द्रष्टिगत रखते हुये बीएमओ डॉ अभिषेक जैन चिंतित हुये। इसकी खास वजह यह थी कि उन्हें व स्वास्थ्य कर्मचारियों को जरुरी सुरक्षा सामग्री व उपकरणों के अभाव में भी मरीजों के बीच ड्यूटी करनी पड़ती है। लेकिन इस चुनौती से घबराने के बजाय उन्होंने कोरोना के संक्रमण से बचने का बेहद आसान और सुगम रास्ता खोज निकाला। उन्होंने पेप्सी एवं कोको कोला की प्लास्टिक बोतलों को खाली करके जुगाड़ तकनीक से फेस कवर तैयार किया।यह फेस कवर कोरोना बीमारी से बचाव करने में सहायक हो रहा है।

फेस कवर पहनकर ड्यूटी करते पुलिस कर्मचारी। 
जिले के देवेंद्रनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत डॉ अभिषेक जैन का कहना है कि कोरोना संकट आज वैश्विक समस्या है, जिसका सामना हम सबको मिलकर करना है। इस संकट की घड़ी में किसी भी स्वास्थ्य कर्मचारी का मनोबल कमजोर न हो इसके लिये मैंने यह फेस कवर तैयार किया है। आपने बताया कि  प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया यह फेस कवर आँख, नाक, मुँह और सिर को कबर करता है जिससे छींक और खाँसी से होने वाले संक्रमण से यह हमें बचाता है। इसकी खास बात यह है कि इसे धुलकर या सेनिटाइज़ करके फिर उपयोग किया जा सकता है। जुगाड़ से तैयार किये गये इस फेस कवर का उपयोग मौजूदा समय स्वास्थ्य विभाग के अमला सहित पुलिस व राजस्व अधिकारी भी कर रहे हैं। ड़ॉ जैन की इस सुन्दर, सस्ती और टिकाऊ तथा बेहद उपयोगी खोज की सबके द्वारा सराहना की जा रही है।
00000
डॉ अभिषेक जैन प्लास्टिक की बोतल से फेस कवर बनाते हुये -


No comments:

Post a Comment