Wednesday, May 27, 2020

कोविड-19 संक्रमित मरीजों के वार्डो का कमिश्नर ने किया निरीक्षण

  • चिकित्सालय एवं मॉडल स्कूल के कोविड हेल्थ केयर सेंटर की सराहना
  • सभी सेंटरों में महिला एवं पुरूष के लिए पृथक पृथक व्यवस्था


कोविड-19 संक्रमित मरीजों के वार्डो का निरीक्षण करते हुये कमिश्नर श्री गंगवार साथ में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा व अधिकारीगण। 

अरुण सिंह,पन्ना। सागर संभाग के आयुक्त अजय सिंह गंगवार ने पन्ना प्रवास के दौरान कोविड-19 महामारी के विरूद्ध जिले में की जा रही कार्यवाही का सूक्ष्म निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पीपीई किट, मास्क एवं सेनेटाइजर निर्माण इकाई का निरीक्षण किया। उन्होंने जिले में आ रहे प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग पंजीयन, भोजन व्यवस्था, परिवहन आदि पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने जिला चिकित्सालय एवं मॉडल स्कूल में तैयार किए गये कोविड हेल्थ केयर सेंटरों का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया की जिला चिकित्सालय में 35 मरीजों के लिए गहन चिकित्सा वार्ड एवं 55 मरीजों के लिए आक्सीजन लाइन वाले वार्ड तैयार किए गए हैं। वहीं मॉडल स्कूल एवं छात्रावास में मरीजों को उपचार के लिए रखने की व्यवस्था की गयी है। प्रत्येक कमरें को सीसीटीव्ही कैमरा स्थापित किये गये हैं। इन कैमरों को जिन कक्षों में चिकित्सा स्टाफ रहेगा उन कक्षों में कैमरें के डिस्प्ले सेंटर स्थापित किये गये हैं। प्रत्येक सेंटर में महिला एवं पुरूष के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा बच्चे एवं मॉ को पृथक से रखने की व्यवस्था की गयी है। जिला मुख्यालय के अलावा तहसील स्तर पर भी कोविड हेल्थ केयर सेंटर स्थापित किये गये हैं। सभी सेंटरों में महिला एवं पुरूष के लिए पृथक पृथक व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। इन केन्द्रों में महिला एवं पुरूष के लिए पृथक-पृथक शौचालय तथा चिकित्सा दल के लिए पृथक से कक्ष एवं व्यवस्थाएं की गयी हैं। इन केन्द्रों में रोगियों के लिए चाय, नाश्ता, भोजन आदि की व्यवस्था बाहर होटलों के माध्यम से की जाएगी। प्रत्येक केन्द्र के लिए सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस बल की तैनाती की गयी है।
आयुक्त श्री गंगवार ने व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के साथ विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इन सब व्यवस्थाओं में यदि किसी भी सामग्री की व्यवस्था संभागीय मेडिकल कॉलेज से करनी हो तो बतायें। मैं तुरंत आपके जिले को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराता हॅू। मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि आवश्यक सामग्री एवं 25 वेड मेडिकल कॉलेज में जिले के लिए सुरक्षित रखने संबंधी पत्र कलेक्टर के माध्यम से मेडिकल कॉलेज को प्रेषित किया गया है। कमिश्नर श्री गंगवार ने कोविड-19 संक्रमण रोकने एवं उपचार के लिए की गयी तैयारियों पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए जिला प्रशासन की टीम को धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिले में अब तक 54041 लोगों की हुई स्क्रीनिंग

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी द्वारा बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित नोबल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में निरंतर कार्यवाही जारी है। इनमें विदेश से आए 08 लोगों को पूर्व से ही कम्युलेटिव किया गया था। इन सभी यात्रियों का होम कोरेन्टाईन पूर्ण हो चुका हैै। अन्य राज्यों एवं जिलों से 27 मई को आए 716 व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस प्रकार बाहर से आए कुल 54041 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। जिले के 716 व्यक्तियों का स्क्रीनिंग की गयी। जिले में अब तक 54041 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इनमें आज  716 लोगों को होम क्वारेन्टाईन किया गया है। अब तक जिले में कुल 28121 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टाईन में रखा गया है। जिसमें 20109 व्यक्तियोें का होम कोरेन्टाईन पूर्ण किया गया। हॉस्पिटल आईसोलेशन में 03 मरीज भर्ती है। अब तक 373 नमूने लिए जा चुके हैं तथा 337 नमूने निगेटिव पाए गए हैं, 32 सैम्पल रिपोर्ट अप्राप्त है एवं पैथॉलोजी द्वारा 04 सेम्पल रिजेक्ट किये गये हैं। एक पॉजिटिव व्यक्ति पूर्णतः स्वस्थ होकर अपने घर चला गया है। तीन पॉजिटिव व्यक्तियों को जिला चिकित्सालय में स्थापित आइसोलेशन सेंटर में भर्ती किया गया है।
00000

No comments:

Post a Comment