Saturday, May 30, 2020

पन्ना जिले में फिर मिले 5 पॉजिटिव मरीज, कुल 16 हुई संख्या

कोरोना पॉजिटिव केस मिलने पर अजयगढ़ का वह इलाका जिसे सील किया गया। 

अरुण सिंह, पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शनिवार 30 मई को शाम 5 बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पन्ना जिले में 5 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये गये हैं। जबकि शुक्रवार को 7 मरीज मिले थे, इस तरह बीते दो दिनों में ही 12 कोरोना पॉजिटिव  मरीज पाये गये हैं। जिले में अब पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 16 हो गई हैं। जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये गये हैं वह क्षेत्र कंटेनमेंट घोषित किया गया है।
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज इन्दौर से आये  2 कोरोना पॉजिटिव मरीज अजयगढ में पाये गये हैं। जबकि एक कोरोना पॉजिटिव मरीज देवरी (ककरहटी) क्षेत्र में पाया गया है जो दिल्ली से आया था। एक केस बरबसपुर का है जो पूर्व में आये व्यक्तियों से प्राथमिक सम्पर्क का है। सभी को लक्षण एवं सम्पर्क के आधार पर कोविड केयर सेंटर में पूर्व से ही रखा गया था। इस प्रकार अभी तक पन्ना में 16 पॉजिटिव केस पाये गये हैं। उनमें से दो पूर्व में एवं आज एक कुल 3 केस स्वास्थ्य होकर घर जा चुके हैं। वर्तमान समय जिले में कुल 13 केस एक्टिव हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है। इन सभी मरीजों के प्राथमिक सम्पर्क के लोगों को आइसोलेट करने की कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा कन्टेनमेंट क्षेत्र के लोगों को समझाईश दी गयी कि वे अनावश्यक घरों से न निकलें। संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को निर्देश दिए कि  जिन ग्रामों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है उन क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी कराने की व्यवस्था करें। जिससे बस्ती के लोग बाहर न निकलें। वहीं बस्ती के लोगों को समझाईश दी गयी कि वे लोग अनिवार्य रूप से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें। मुंह पर मास्क या कपडा बांधकर रखें। हांथों को बार-बार साबुन से धोयें। किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुखाम, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ आदि की स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो तो तुरंत ग्राम में पदस्थ आशा कार्यकर्ता,आंगनवाडी कार्यकर्ता को जानकारी दें। जिससे क्षेत्र में भ्रमण कर रहे चिकित्सा दल द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक उपचार किया जा सके।

कंटेनमेंट क्षेत्र में कर्फ्यू की तरह नियम लागू - कलेक्टर  



कलेक्टर पन्ना
 जहां भी कोरोना पॉजिटिव मरीज पाया जाता है उस क्षेत्र को कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित किया जाता है। इसी तरह पन्ना जिले में जिन क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं उन क्षेत्रों को कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने पन्ना नगर के धाम मोहल्ला क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये जाने के कारण धाम मोहल्ले को अब कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इस क्षेत्र में कर्फ्यू लागू होने जैसे नियम प्रचलन में आ गए हैं। इस क्षेत्र में कोई व्यक्ति अपने घर से बाहर बिना प्रशासन की अनुमति के नही निकलेगा और न ही कोई व्यक्ति प्रवेश करेगा। इस क्षेत्र के निवासी भौतिक रूप से अपने पडोसी से भी सम्पर्क नही कर सकेंगे। यदि किसी भी व्यक्ति को कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी लक्षण दिखाई देता है जैसे सर्दी, खांसी, बुखार,साँस लेने में तकलीफ आदि के साथ कोई भी मेडिकल इमरजेन्सी हो तो जिला प्रशासन, डॉक्टर या वहा ड्यूटी करने वाले शासकीय सेवकों को बतायें। जिससे संबंधित का समय पर उपचार हो सके। कंटेनमेंट क्षेत्र में घर-घर जांच करने आने वाले डॉक्टर एवं कर्मचारियों का सहयोग करें। इस क्षेत्र में आवश्यक वस्तु जैसे दूध, सब्जी, राशन की सामग्री आदि के लिए होम डिलेवरी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस क्षेत्र में बाहर के लोगों का आना-जाना अतिआवश्यक होने पर ही हो सकेगा। इसी प्रकार क्षेत्र के लोगों का घरों से निकलना भी प्रतिबंधित रहेगा। यह व्यवस्था जिले के उन समस्त स्थानों पर लागू रहेगी जिन स्थानों पर कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये जा रहे हैं।  उपरोक्त बातों का उल्लंघन करते पाये जाने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।
00000 

No comments:

Post a Comment