Saturday, May 30, 2020

पन्ना जिले में कोरोना मरीजों की संख्या दहाई के पार

  •  शुक्रवार 29 मई को जिले में 7 व्यक्ति मिले कोरोना पॉजिटिव
  •  पन्ना व श्यामगिरी में एक - एक तथा बरबसपुरा में पांच संक्रमित
  • जिले में अब बढ़कर 11 हुई कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या


देर रात्रि जिला चिकित्सालय पन्ना के कोविड केयर सेंटर का जायजा लेने के बाद दिशा निर्देश देते हुये कलेक्टर श्री शर्मा। 

अरुण सिंह,पन्ना। बुन्देलखण्ड क्षेत्र के पन्ना जिले में भी अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। शुक्रवार 29 मई को एकमुश्त सात नये संक्रमित मरीजों के मिलने से जिले में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। अभी तक पन्ना जिले को तुलनात्मक रूप से काफी हद तक सुरक्षित माना जा रहा था। लेकिन हजारों की संख्या में यहाँ प्रवासी मजदूरों व बाहर से आये अन्य लोगों के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। संक्रमण को रोकने के लिये तय किये गये उपायों तथा फिजिकल डिस्टेन्सिंग के पालन में लापरवाही होने से हालात बिगड़ रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि विगत दिनों बरबसपुरा ग्राम में एक संक्रमित व्यक्ति पाया गया था। इसके संपर्क में आने वाले  लोगों के सैंपल जाँच हेतु भेजे गये थे, जिनमें से 5 लोग कोरोना पोजिटिव मरीज पाये गये हैं। ये सभी एक ही परिवार के सदस्य बताये जा रहे हैं। इन पांच संक्रमित मरीजों के अलावा पन्ना शहर के धाम मुहल्ला तथा दूरस्थ आदिवासी बहुल क्षेत्र कल्दा पठार के श्यामगिरी निवासी दो युवक संक्रमित पाये गये हैं। दोनों युवक गुजरात से वापस लौटे थे। मालुम हो कि अन्य राज्यों और जिलों से अब तक 54 हजार से भी अधिक व्यक्ति यहाँ आ चुके हैं जिनकी स्क्रीनिंग की जा चुकी है। लेकिन पन्ना पहुँच चुके प्रवासी मजदूरों की संख्या के अनुपात में जाँच हेतु नमूने नहीं लिये जा सके हैं। अब जैसे - जैसे जाँच के लिये नमूने भेजे जा रहे हैं, संक्रमित मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। जिले में यकायक संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रशासन सक्रिय और चौकस हो गया है। देर रात्रि कलेक्टर पन्ना कर्मवीर शर्मा जिला चिकित्सालय पहुंचकर कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा अधिकारीयों को दिशा निर्देश दिये हैं। इस बीच धाम मुहल्ला जहाँ संक्रमित मरीज पाया गया है, उस पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। कलेक्टर श्री शर्मा ने नगरवासियों से अपील की है कि सावधानी में ही कोरोना से बचाव है, इसलिए अत्यावश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करें तथा मुंह पर मॉस्क अनिवार्य रूप से लगायें और साबुन से हाँथ धोंये।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी ने जिले के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि इस बीमारी से घबराना नहीं है । इसका डटकर मुकाबला करना है और स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी किये गये निर्देशों का पालन करना है, ताकि जिले में करोना संक्रमण  की जंग को जीता जा सके। उन्होंने जिलेवासियों से अपील की है कि अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर  निकलें और जब भी बाहर निकले तो मुँह में मास्क अवश्य लगायें। इसके साथ ही आंखों में चश्मा लगा कर ही निकले । उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का हौसला बढ़ायें उनकी उपेक्षा न करें । किसी संदिग्ध या  संक्रमित व्यक्ति के संबंध में कोई जानकारी प्राप्त हो तो तत्काल स्वास्थ्य विभाग को या जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें। ताकि समय रहते संबंधित व्यक्ति की जांच की जा सके। कोरोना संक्रमण में लगे पुलिस, राजस्व विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सम्मान करें।

धाम मोहल्ले मे आगामी आदेश तक रहेगा कर्फ्यू 


शहर के महेंद्र भवन चौराहा से गाँधी चौक वाला मार्ग सील किया गया। 

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने देर रात्रि जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि  पन्ना शहर से पहला कोरोना पॉजिटिव केस धाम मोहल्ले से प्राप्त हुआ है जिसका उपचार शुरू हो चुका है। धाम मोहल्ले को अब कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया जा रहा है इसका अर्थ होगा की धाम मोहल्ले में एक प्रकार से आगामी आदेश तक कर्फ्यू रहेगा। इसके अंतर्गत इस क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति अपने घर से बाहर  बिना प्रशासन की अनुमति के नहीं निकलेगा, न ही कोई इस क्षेत्र मे प्रवेश करेगा। अपने पड़ोसी से भी  भौतिक रूप से संपर्क नही करेगा, छत पर भी  भीड़ इकट्ठी नहीं करेगा। किसी भी प्रकार का यदि कोई कोरोना से संबंधित लक्षण दिखाई देता है
जैसे सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ आदि या किसी भी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी होती है तो तत्काल प्रशासन , डॉक्टर या वहाँ पर ड्यूटी करने वाले लोगो को  अवगत करायेगा ताकि उसका उपचार समय पर किया जा सकें। घर - घर जांच करने आने वाले डॉक्टर एवं कर्मचारियों से सहयोग करेगा तथा सही -सही जानकारी उपलब्ध करायेगा। कंटेनमेंट क्षेत्र में अत्यावश्यक वस्तु जैसे दूध, सब्जी और राशन की सामग्री होम डिलीवरी के रूप में व्यवस्था बनाई जाएगी इस हेतु एसडीएम पन्ना प्रथक से मोबाइल नंबर जारी करेंगे।

00000

No comments:

Post a Comment