Monday, May 18, 2020

कोविड केयर सेंटरों में लगेंगे सीसीटीव्ही कैमरा

  • पन्ना के कोविड केयर सेंटरों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण
  • व्यवस्थाओं का अवलोकन कर अधिकारियों को दिये दिशा निर्देश


कोविड हेल्थ केयर सेंटरों का निरीक्षण करते कलेक्टर कर्मवीर शर्मा साथ में अधिकारीगण। 

अरुण सिंह,पन्ना। जिला मुख्यालय में स्थापित किये गये कोविड हेल्थ केयर सेंटरों का कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा निरीक्षण किया गया। उन्होंने निरीक्षण के प्रथम चरण में जिला चिकित्सालय में कोविड केयर के लिये स्थापित वार्डो का निरीक्षण किया। इन वार्डो में 45 बेड रेगुलर ऑक्सीजन सुविधा से लेस तथा 25 आईसीयू बेडों की स्थापना का निरीक्षण किया गया। उन्होंने इन वार्डो में सभी तरह की चिकित्सा सुविधा, मनोरंजन सुविधा के साथ मरीजों के लिये अन्य सुविधाओं की व्यवस्था का अवलोकन कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वार्डो की निगरानी रखने के लिये सीसीटीव्ही कैमरा स्थापित किये जायें। इन वार्डो में आने जाने के लिए पृथक से सर्वसुविधायुक्त प्रवेश मार्ग बनाया जाये। इन वार्डो में भर्ती मरीजों के उपचार के लिए डॉक्टर एवं मेडिकल स्टाफ के लिए सर्वसुविधायुक्त कमरा तैयार रखा जाये। उसी कक्ष में सीसीटीव्ही कैमरे की मॉनीटरिंग व्यवस्था सुनिश्चित करें। प्रत्येक वार्ड में पेयजल की व्यवस्था महिला एवं पुरूषों के लिए पृथक-पृथक शौचालय की व्यवस्था की जाये।
इसके उपरांत उन्होंने पुराने पन्ना में स्थापित कोविड हेल्थ केयर सेंटर, मॉडल स्कूल, सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास तथा पिछडा वर्ग छात्रावास का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अब तक की गयी तैयारी की समीक्षा करने के उपरांत तीन दिवस के अन्दर सम्पूर्ण व्यवस्थायें करने के निर्देश संबंधितों को दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेंटर में सीसीटीव्ही कैमरे, मॉनीटरिंग कक्ष, मरीजों के लिए आरामदेह बिस्तर, महिला एवं पुरूषों के लिए पृथक - पृथक शौचालय, प्रत्येक कक्ष में पेयजल के लिये मटके, महिला एवं पुरूषों के लिए अलग - अलग वार्ड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मरीजों एवं चिकित्सा दल के आने जाने के लिए पृथक पृथक प्रवेश द्वार बनाये जायें। प्रत्येक सेंटर में चिकित्सक दल के लिए पृथक से सर्वसुविधायुक्त कक्ष स्थापित किया जाये। प्रत्येक केन्द्र में साफ सफाई, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, मनोरंजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बालागुरू के, एसडीएम शेर सिंह मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी के साथ संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हैण्डपम्प से पानी भरते समय बरतें सावधानी

कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड पन्ना ने समस्त लोगों से कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु हैण्डपम्पों से पानी भरने के पूर्व एवं पानी भरने के बाद सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि हैण्डपम्पों से पेयजल प्राप्त करने के पूर्व सर्वप्रथम हैण्डपम्प के हेण्डल एवं टोंटी (वॉटर चेम्बर) को अच्छी तरह से साबुन लगाकर साफ कर लेवें, उसके बाद ही हैण्डपम्प से पानी लेवें। पानी भरने के पश्चात् पुनः उसे साफ करें और घर पहुंच कर पुनः अपने हाथ, पैर साबुन लगाकर 20 सेकेण्ड तक साफ करें। इस प्रकार की प्रक्रिया प्रत्येक ग्रामीण द्वारा हैण्डपंप से पानी भरने के दौरान अपनाया जाये। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हम सभी को स्वयं की सुरक्षा करना है। इस समय स्वयं की सुरक्षा ही कोरोना से बचाव हेतु एकमात्र उपाय है।
00000 

No comments:

Post a Comment