Wednesday, June 24, 2020

पन्ना जिले में बीते 24 घण्टे के दौरान मिले चार कोरोना पॉजिटिव मरीज

जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते कलेक्टर साथ में अधिकारी। 

अरुण सिंह,पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में बीते 24 घण्टे के दौरान चार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी ने बताया कि पन्ना जिले में 23 जून को कोविड-19 के भेजे गये नमूनों के प्राप्त जांच रिपोर्ट में तहसील गुनौर के ग्राम गभौरा निवासी 48 वर्षीय व्यक्ति, अमानगंज वार्ड क्र-7 के निवासी 28 वर्षीय युवक एवं पन्ना शहर के पुलिस लाईन निवासी 32 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है एवं 24 जून को प्राप्त जांच रिपोर्ट में 01 व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इस प्रकार 24 घण्टों में पन्ना जिले में कुल 04 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये जा चुके हैं।
उन्होंने बताया कि जिले में 24 जून को 189 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस प्रकार अब तक कुल 63868 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। आज शाम 4 बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 189 लोगों को होम क्वारेन्टाईन किया गया है। मौजूदा समय जिले में कुल 4966 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टाईन में रखा गया है। अब तक 52743 व्यक्तियोें का होम कोरेन्टाईन पूर्ण किया गया। जिले में अब तक 984 नमूने लिए जा चुके हैं जिनमें 927 नमूने निगेटिव पाये गये हैं तथा 43 सैम्पल रिर्पाट अप्राप्त है,14 सेम्पल रिजेक्ट किये गये हैं। आपने बताया कि अब तक जिले में कोविड-19 के कुल 30 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। जिनमें से 22 मरीजों के उपचार उपरांत पूर्णतः स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज होने के उपरांत वर्तमान में कोविड-19 के एक्टिव पुष्ट केस की संख्या 08 है।

मरीजों के निवास स्थल कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित

 बीते 24 घण्टे के दौरान जिले में जो चार कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पाये गये हैं उनके निवास स्थानों को कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में कर्फ्यू  की तरह कानून व्यवस्था लागू कर दी गयी है। क्षेत्र के लोगों से कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कहा है कि नियमों का कडाई से पालन करें। जिले की तहसील गुनौर के ग्राम गभौरा, अमानगंज के वार्ड क्र-07 तथा पन्ना नगर में पुलिस लाइन क्षेत्र में एक-एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पाये गये हैं। इन क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया तथा ये क्षेत्र पूरी तरह सील कर दिये गये हैं। इन क्षेत्रों से बाहर आना एवं अन्दर जाना पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। क्षेत्र में प्रवेश के लिए प्रशासन से अनुमति प्राप्त करनी होगी। क्षेत्र के सभी निवासी अपने घरों में ही रहेंगे। घर से बाहर निकलकर कोई भी व्यक्ति नही घूमेगा। इन क्षेत्रों के सभी प्रतिष्ठान बंद कर दिये गये हैं। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति प्रशासन द्वारा चिन्हित व्यक्ति द्वारा कराई जायेगी। क्षेत्र के निवासियों से अपेक्षा की गयी है कि वे कानून का कडाई से पालन करें। घबराए नहीं, कोरोना वायरस संक्रमण रोकने वाले उपायों को निरंतर अपनाते रहें। आपके पास पडोस में किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ होने पर क्षेत्र में कार्य कर रही आशा, एएनएम व आंगनवाडी कार्यकर्ता को बतायें। उनके द्वारा क्षेत्र में भ्रमण कर रही आरआरटी टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक उपचार उपलब्ध कराया जायेगा।

घबरायें नहीं सावधानी के साथ रहें: कलेक्टर

कलेक्टर  कर्मवीर शर्मा ने जिले के आम आदमी, शासकीय सेवकों, जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस से घबरायें नहीं, पूरी सावधानी बरतें। आप सभी ने अभी तक पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन किया है। जिससे जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण सामुदायिक स्तर पर नहीं हो सका। आगे आने वाले दिनों में भी सभी लोग इसी तरह पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे तो कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी तरह रोका जा सकता है। सभी लोग कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये बताये गये उपायों को अनिवार्य रूप से अपनायें। आपस में 6 फिट की दूरी बनाये रखें, मुंह एवं नाक में कपडा ढककर रखें, बार - बार हांथों को साबुन से धोयें, ऐसा करने से स्वयं और समाज के अन्य लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से रोका जा सकता है।
00000 

No comments:

Post a Comment