Tuesday, June 2, 2020

जिले में 500 बेड क्षमता के कोविड केयर सेंटर स्थापित

  • पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या को देख की गई व्यवस्था  
  • कलेक्टर ने निरीक्षण कर संबंधितों को दिये आवश्यक निर्देश

व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद चिकित्सकों को दिशा निर्देश देते हुये कलेक्टर श्री शर्मा। 

अरुण सिंह,पन्ना। कोविड-19 महामारी के प्रदेश में संक्रमण की घोषणा के साथ जिले में कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम एवं कोरोना संदिग्धों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती करने के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा जिला चिकित्सालय एवं मदर टेरेसा हास्पिटल में कोविड हेल्थ केयर सेंटर स्थापित कराकर 100 एक्टिव मरीजों के उपचार की व्यवस्था कराई गयी है। बीते कुछ दिनों के दौरान जिस तादाद में कोरोना पॉजिटिव मरीज जिले में मिले हैं उसे द्रष्टिगत रखते हुये प्रशासन द्वारा सभी जरुरी इंतजाम व चिकित्सकीय व्यवस्थायें की जा रही हैं। मिली जानकारी के मुताबिक जिला चिकित्सालय में 45 बेडों के लिए पाइप लाइन डालकर आक्सीजन की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा अन्य बेडों पर चलित आक्सीजन सिलेण्डर के माध्यम से आक्सीजन की व्यवस्था की गयी है। यहां पर महिला एवं पुरूषों के लिए पृथक-पृथक वार्डो की व्यवस्था है। इन वार्डो को सर्वसुविधायुक्त बनाया गया है।
जिला मुख्यालय एवं अनुभाग मुख्यालयों में कोविड केयर सेंटर भी स्थापित किये गये हैं। जिला मुख्यालय पर 02, अजयगढ में 02, गुनौर में 01, पवई में 02 सर्वसुविधायुक्त कोविड केयर सेंटर स्थापित किये जा चुके हैं। इसके अलावा जिले में कोविड केयर सेंटरों के लिए भवन सुरक्षित रखे गये हैं। वर्तमान में 500 बेड क्षमता के कोविड केयर सेंटर स्थापित हैं। इन सभी सेंटरों के साथ चिकित्सा दल, सुरक्षा दल के लिए कक्ष स्थापित हैं। सभी में सीसीटीव्ही कैमरा, मनोरंजन के लिए टीव्ही स्थापित किए गए हैं। सभी में पेयजल, साफ सफाई, शौचालय, प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। सभी सेंटरों के लिए प्रशिक्षित कर्मचारी नियुक्त कर दिये गये हैं।
कलेक्टर श्री शर्मा ने गुनौर के महाविद्यालय में स्थापित केयर सेंटर का निरीक्षण 01 जून को रात्रि में पहुंच कर किया। यहां की गयी व्यवस्थाओं का सूक्ष्म अवलोकन करने के साथ मौके पर उपस्थित अनुविभागीय अधिकारी, चिकित्सक, तहसीलदार एवं संबंधितों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि सेंटर हर समय कोविड संबंधी व्यक्तियों को भर्ती करने के लिए तैयार रहें। जिला चिकित्सालय परिसर में स्थापित किए गए कोविड परीक्षण केन्द्र का भी कलेक्टर श्री  शर्मा द्वारा अवलोकन किया गया।  केन्द्र में स्थापित की गयी ट्र नॉट मशीन का अवलोकन किया और मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तिवारी को निर्देश दिए कि इस केन्द्र को दो दिवस के अन्दर पूरी तरह परीक्षण के लिए तैयार कर लें। जिससे कोविड पॉजिटिव मरीजों के सैम्पल लेने में सुविधा हो। यह मशीन कोविड पॉजिटिव मरीज के प्रथम सम्पर्क, द्वितीय सम्पर्क एवं संदिग्ध व्यक्तियों का परीक्षण कर यह बताएगी कि कुल परीक्षण किए गए व्यक्तियों में कोरोना पॉजिटिव होने की संभावना किन व्यक्तियों में है। जिनका सैम्पल लेकर प्रयोगशाला भेजा जाना आवश्यक है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने जिला चिकित्सालय के विभिन्न वार्डो का अवलोकन कर वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी हासिल की। उन्होंने नवनिर्मित ट्रामा केयर सेंटर का निरीक्षण किया। वहां जो भी कक्ष खाली हैं उनमें सामान्य मरीजों को भर्ती करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार डॉक्टरों के बैठने की व्यवस्था का जायजा लेने के साथ दवा वितरण केन्द्र का अवलोकन किया गया। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सालय में आने वाले सामान्य मरीजों को अच्छी तरह से उपचार मुहैया कराया जाये। नियमित रूप से चिकित्सक वार्डो का भ्रमण कर मरीजों की देखरेख करें। उन्होंने डायलेसिस केन्द्र, एक्स-रे, ड्रेसिंग रूम आदि का अवलोकन करने के साथ चिकित्सालय को साफ सुथरा रखने के निर्देश दिये।
00000 

No comments:

Post a Comment