Thursday, June 18, 2020

पन्ना जिले के अजयगढ़ में भी मिले दो कोरोना पॉजिटिव

  •  जिले अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 25 
  •  अब तक 21 मरीज हो चुके हैं ठीक, चार मरीज भर्ती  


जिला चिकित्सालय के कोविड हेल्थ केयर सेंटर में दिशा निर्देश देते कलेक्टर कर्मवीर शर्मा। 

अरुण सिंह, पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। देवेंद्रनगर के बाद जिले के अजयगढ़ विकासखण्ड मुख्यालय में गुरुवार को आज दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। संतोष की बात यह है कि लगातार यहाँ कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बावजूद तेजी से संक्रमित मरीज ठीक भी हो रहे हैं। अब तक जिले में कोविड-19 के 21 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी द्वारा बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित नोबल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में निरंतर कार्यवाही जारी है। इनमें विदेश से आए 08 लोगों को पूर्व से ही कम्युलेटिव किया गया था। इन सभी यात्रियों का होम कोरेन्टाईन पूर्ण हो चुका हैै। जिले में 18 जून को 263 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस प्रकार कुल 62489 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। जिले में अब तक 62489 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।
उन्होंने बताया कि आज दिनांक को शाम 4 बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 263 लोगों को होम क्वारेन्टाईन किया गया है। अब तक जिले में कुल 5592 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टाईन में रखा गया है। जबकि अब तक 51086 व्यक्तियोें का होम कोरेन्टाईन पूर्ण हो चुका है। डॉ. तिवारी ने बताया कि अब तक 800 नमूने लिए जा चुके हैं जिनमें 737 नमूने निगेटिव पाये गये हैं तथा 52 सैम्पल रिर्पाट अप्राप्त है। अब तक जिले में कोविड-19 के कुल 25 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। 04 पॉजिटिव व्यक्ति जिला चिकित्सालय में स्थापित आइसोलेशन सेंटर में भर्ती हैं। कुल मरीजों में 21 पॉजिटिव मरीज पूर्णतः स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। वर्तमान में जिला चिकित्सालय के कोविड हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती मरीज भी स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि 18 जून को कोविड-19 के भेजे गये नमूनों में से 12 सैम्पलों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमें विकासखण्ड अजयगढ के वार्ड क्रमांक 14 एवं वार्ड क्रमांक 01 निवासी 50 वर्षीय एवं 18 वर्षीय युवक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। दोनों कोविड-19 पुष्ट केसों के संबंधित क्षेत्र को कन्टेनमेंट जोन निर्धारित करने एवं संक्रमण के नियंत्रण हेतु आवश्यक कार्यवाही जिला प्रशासन के समन्वय से की जा रही है। इसके साथ ही ब्लाक स्तरीय एवं जिला स्तरीय आरआरटी टीम द्वारा भी स्थल पर पहुंचकर स्क्रीनिंग, कॉन्टेक्ट हिस्ट्री, ट्रैवल हिस्ट्री एवं सैम्पलिंग की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में अब  21 मरीजों के उपचार उपरांत पूर्णतः स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज होने के उपरांत वर्तमान में कोविड-19 एक्टिव पुष्ट केस की संख्या 04 है।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया अजयगढ़ के कंटेनमेंट क्षेत्रों का भ्रमण



अजयगढ़ तहसील मुख्यालय मे दो कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के पाए जाने पर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी द्वारा क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जाएजा लेने के साथ संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए । उन्होंने  कोविड-19 केयर सेंटर पहुंच कर वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सेंटर में नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को सभी व्यवस्थाएं ठीक ढंग से रखने के निर्देश दिए। इन दोनों व्यक्तियों के निवास स्थल माधवगंज एवं लक्कड़ खाना क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर सील कर दिया गया है । इन क्षेत्रों में कर्फ्यू के समान कानून व्यवस्था लागू  हो गई है। इन दोनों क्षेत्रों में न तो कोई व्यक्ति बाहर निकलेगा और न ही अंदर प्रवेश करेगा। सील किए गए क्षेत्र मे रहने वाले परिवार घरों से बाहर नहीं निकलेंगे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए प्रशासन द्वारा नियुक्त व्यक्ति ही सामग्री प्रदाय करेगा। दोनों कंटेनमेंट क्षेत्रों में दवा का छिड़काव कर सेनीटाइज किया गया है। कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि दोनों क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों का ध्यान रखा जाए। दोनों कंटेनमेंट क्षेत्रों के सर्वे की कार्रवाई आज ही पूर्ण कर ली जाए । पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए की व्यवस्थाओं का कड़ाई से पालन कराया जाए।
00000

No comments:

Post a Comment