Sunday, July 19, 2020

बदमाशों ने विस्फोटक से एटीएम को उड़ाया, लाखों रू. लूटकर हुये फरार

  •  पन्ना जिले के सिमरिया थाना अंतर्गत मुख्य बाजार की घटना
  •   कट्टे की नोक पर एटीएम के चौकीदार को बनाया गया था बंधक
  •  सनसनीखेज वारदात के बाद से इलाके में दहशत का माहौल 
  •  नकाबपोश शातिर बदमाशों की पुलिस द्वारा की जा रही है तलाश   


सिमरिया क़स्बा स्थित वह एटीएम जहाँ बदमाशों ने विस्फोट करके की है लूट की वारदात। 

अरुण सिंह,पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में दो अज्ञात नकाबपोश बदमाशों ने बीती रात बड़े ही दुस्साहसिक अंदाज में विस्फोटक से स्टेट बैंक के एटीएम को ध्वस्त कर लाखों रुपये की लूट की सनसनीखेज वारदात को अंजाम देकर फरार हो गये। इस खतरनाक वारदात के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है। सिमरिया के पुराने बस स्टैंड स्थित जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित पन्ना की शाखा सिमरिया के नीचे लगे भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम को जब रात में बदमाशों द्वारा डायनामाइट से उड़ाया गया तो धमाका इतना जोर से हुआ कि एटीएम के परखच्चे उड गये और दूर दूर तक एटीएम में लगे काँच के टुकडे फैल गये। सिमरिया क़स्बा के मुख्य बाजार में स्थित स्टेट बैंक के एटीएम में तैनात गार्ड के सीने पर कट्टा तानकर बदमाशों ने इस वारदात को अंजाम दिया और लाखों रुपये समेटकर मोटर साईकिल से फरार हो गये।
सिमरिया पुलिस थाना के नजदीक हुई लूट की इस अप्रत्याशित वारदात के बाद से स्थानीय पुलिस की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। पुलिस थाना से महज पांच सौ मीटर की दूरी पर इतना तेज धमाका होने के बाद भी रात्रिकालीन ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी सोते रहे। घटनास्थल के समीप ही पुलिस के डायल-100 वाहन का प्वाइंट निर्धारित है लेकिन वारदात के समय वह रात्रि गश्त पर गई थी। मौका पाकर अज्ञात शातिर बदमाश लूटपाट कर बाइक से भाग निकलने में सफल रहे।एटीएम लूट की घटना की जानकारी मिलने पर पन्ना पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने रविवार को सिमरिया पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया। लूट की पूरी वारदात सीसीटीव्ही कैमरों में कैद हुई है। एटीएम के गार्ड सुखेन्द्र चौधरी के द्वारा लुटेरों के कद-काठी के सम्बंध में दी गई जानकारी और सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेज के आधार पर पुलिस अज्ञात बदमाशों का सुराग लगाने में जुटी है।

जल्दबाजी में बदमाशों से एटीएम में छूटे कुछ रुपये। 

पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टेट बैंक के एटीएम को विस्फोट से उड़ाकर रुपए लुटने की वारदात में प्रोफेशनल अपराधी शामिल हैं। उनके द्वारा पूरी वारदात महज 15 मिनिट के अंदर अंजाम दिया गया है। आपने बताया कि इसी तरह की घटनाएं पड़ोसी जिला दमोह, गैसाबाद और सतना के अमरपाटन में सामने आई हैं। आपने कहा कि इन सभी घटनाओं के पैटर्न को देखते हुए इसमें एक ही गैंग का हाथ होने की सम्भावना है। फिलहाल पुलिस की प्रारम्भिक जांच में यह साफ़ नहीं हो सका कि एटीएम में रखे कुल कितने रुपयों की लूट हुई है। अपुष्ट जानकारी के अनुसार एक दिन पूर्व एटीएम में 23 लाख रुपये डाले गये थे। पुलिस की फोरेंसिक टीम को जांच के दौरान क्षतिग्रस्त एटीएम में कुछ रुपये मिले हैं। इस तरह एटीएम से आहरित राशि और मौके पर मिले रुपयों की गणना के बाद ही स्थिति स्पष्ट होने की बात कही जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस बारदात को एक चुनौती के रूप में लिया जा रहा है और अपराधी कितने भी शातिर हों उनकी गिरफ्तारी बहुत जल्द कर ली जाएगी। स्थानीय पत्रकारों ने जब उनसे सवाल किया कि थाना सिमरिया से चंद कदम की दूरी पर स्थित एटीएम में अपराधियों द्वारा इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया गया परंतु स्थानीय पुलिस घटना घटित करने वाली आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार नहीं कर पाई, क्या यह पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह नहीं है? इसके जवाब में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस पूरी घटना की बिंदुवार जांच कराई जा रही है, घटना में दोषी कोई भी हो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। स्थानीय लोगों के मुताबिक यदि पुलिस गस्त एवं रोड पेट्रोलिंग वाहन दौड़ रहा होता तो निश्चित रूप से एटीएम को लूटने वाले लुटेरे रात्रि में ही पुलिस के हत्थे लग जाते। मगर जिले में पुलिस बल की कमी के चलते रात्रि में रोड पेट्रोलिंग गस्त नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से शातिर अपराधी वारदात को बेखौफ होकर अंजाम दे रहे हैं। विस्फोटक से एटीएम को उड़ाकर लूट की हुई इस सनसनीखेज वारदात को आईजी अनिल शर्मा ने भी गंभीरता से लिया है तथा घटना स्थल का जायजा लेकर पुलिस अधिकारीयों को निर्देश दिये हैं।

आईजी अनिल शर्मा ने पन्ना में पुलिस अधिकारियों की ली बैठक


पन्ना में पुलिस अधिकारीयों की बैठक लेते हुए आईजी अनिल शर्मा। 

एटीएम लूटकाण्ड को देखते हुये सागर आईजी अनिल शर्मा रविवार को पन्ना पहुंचे और पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को गुण्डों और बदमाशो पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। लॉकडाउन खुलने के पश्चात बढ़ रहे अपराधों पर चिंता व्यक्त करते हुए आईजी ने कहा कि गुण्डों बदमाशों में पुलिस का ख़ौफ नजर नहीं आ रहा है, अतः इनको चिन्हित कर प्रभावी नियंत्रण हेतु अभियान चलाया जाये।  उनके विरुद्ध एनएसए , जिला बदर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाये और उनके अवैध कृत्यों पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। लूट, राहजनी,चोरी , भू माफिया, रेत माफिया,चिटफंड कंपनी, ऑनलाइन धोखाधड़ी जैसे अपराधों पर नियंत्रण हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाये ताकि जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़े। बैठक में पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीकेएस परिहार सहित जिले के पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।
00000

No comments:

Post a Comment