Wednesday, August 12, 2020

कृष्ण भक्तों का वृन्दावन है पन्ना का जुगुल किशोर मंदिर

  •  धूमधाम के साथ आज मनाया जायेगा भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव 
  •  जन्मोत्सव पर बिजली की लड़ियों से जगमगा रहा जुगुल किशोर मंदिर  

मंदिरों के शहर पन्ना में स्थित श्री जुगल किशोर जी का मंदिर। 

अरुण सिंह,पन्ना। कृष्ण भक्तों के लिये बुन्देलखण्ड क्षेत्र के पन्ना में स्थित श्री जुगुल किशोरजी का मंदिर वृन्दावन से कम नहीं है। यह अनूठा मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र है। मंदिर में विराजे राधा कृष्ण की जोड़ी के अलौकिक दर्शनों के लिये प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं, लेकिन कोरोना संकट के इस दौर में के लिये बंद कर दिये गये हैं। कहा जाता है कि सदियों पुराने इस भव्य मंदिर में जब भगवान श्री कृष्ण की अलौकिक प्रतिमा प्रतिष्ठित कराई गई थी उस समय श्री कृष्ण की मुरलिया में बेशकीमती हीरे जड़े गये थे। इसको लेकर बुन्देलखण्ड क्षेत्र में यह भजन हर किसी की जुबान में रहता है कि पन्ना के जुगुल किशोर मुरलिया में हीरा जड़े हैं। पन्ना के इस प्राचीन और जन आस्था के केन्द्र जुगुल किशोरजी मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही धूमधाम और अनूठे अंदाज में मनाया जाता है। इस वर्ष भी जन्माष्टमी पर्व मनाने के लिये जोर शोर के साथ तैयारियां चल रही हैं, लेकिन इस वर्ष श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। 

उल्लेखनीय है कि जन्माष्टमी पर्व को देखते हुये श्री जुगुल किशोर मंदिर को जहां आकर्षक ढंग से सजाया गया है वहीं मंदिर परिसर के चारों ओर साफ-सफाई, पुताई कर मंदिर को स्वच्छ व सुन्दर बनाया गया है। रात्रि के समय मंदिर की सुन्दरता में चार चांद लगाने के लियें विद्युत लडिय़ां भी लगाई गई हैं। मंदिर में 12 अगस्त को रात्रि 12 बजे भगवान कृष्ण जी का जन्म बड़े धूमधाम तरीके से मनाया जायेगा। इस जन्मोत्सव को लेकर मंदिर समिति एवं जिला प्रशासन की ओर से व्यवस्थायें की गई हैं। वहीं पुलिस बल भी सुरक्षा की दृष्टि से बड़ी संख्या में मौजूद रहेगा। कोरोना संकट के बावजूद भी जन्माष्टमी पर्व को लेकर लोगों में भारी उत्साह है, जन्माष्टमी की एक-दूसरे को बधाई देकर अपनी आस्था और उत्साह का इजहार कर रहे हैं। बताया जाता है कि जुगुल किशोरजी मंदिर का निर्माण  तत्कालीन पन्ना नरेश हिन्दूपत द्वारा कराया गया था। समूचे बुन्देलखण्ड में यह मंदिर कृष्ण भक्तों की आस्था का केन्द्र है। इसे बुन्देलखण्ड के वृन्दावन की संज्ञा दी जाती है।

 जन्माष्टमी पर्व का होगा लाइव प्रसारण 



श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व का आयोजन श्री किशोर जी मंदिर से 12 एवं 13 अगस्त 2020 को लाइव प्रसारण स्थानीय केवल नेटवर्क पीएचएन पर होगा। इसे घरों पर रहकर टीव्ही एवं पीएचएन की फेसबुक आईडी पर भी देखा जा सकता है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी का लाइव प्रसारण एनआईसी की बेवसाईट पर भी किया जाएगा। इसके अलावा श्री कृष्ण जन्माष्टमी के कार्यक्रम को श्री किशोर जी मंदिर के बाहर एलईडी के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। श्रद्धालुगण चेहरे पर मास्क लगाकर आपस में सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों को अपनाते हुए एलईडी में हो रहे प्रसारण को देख सकेंगे। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा जिले के निवासियों एवं बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा है कि सभी लोग अपने घरों पर रहकर श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को मनायेँ। जिले में भीड इकट्ठा न हो इसलिए शासन के निर्देशानुसार धारा 144 पूर्व से ही लगी हुई है। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए आवश्यक है कि सभी लोग त्यौहारों को घरों पर ही मनाएं। किसी भी धार्मिक स्थल अथवा सार्वजनिक स्थल पर कोई भी आयोजन न करें।

 मंदिर में 1करोड़ की लागत से बनेगा सत्संग शेड 


जन आस्था के केन्द्र श्री जुगुल किशोरजी मंदिर में लगभग 1करोड़ की लागत से बहुप्रतीक्षित सार्वजनिक सत्संग शेड का निर्माण अब जल्द शुरू होने वाला है। इस हेतु क्षेत्रीय सांसद बी. डी. शर्मा ने सांसद निधि से 25 लाख रुपये की राशि दी है और  मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने भी राशि देने की घोषणा की है। शेष राशि जनसहयोग और मंदिर के फण्ड से जुटाई जायेगी। कुछ दिन पूर्व कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने अपनी टीम के साथ मंदिर का भ्रमण कर कार्य योजना बनाई थी,जिसे मूर्त रूप दिया जा रहा है। इस सम्बन्ध में मिली जानकारी के अनुसार मन्दिर में जिन कामो को लिया जा रहा है उनमें 24 गुणे 48 मीटर का भव्य डोमनुमा शेड का निर्माण जिसमें पुराने शेड को भी शामिल किया जायेगा। इस शेड की लगभग 20 फ़ीट की हाइट होगी। माइक और प्रकाश की भी पर्याप्त व्यवस्था होगी। सत्संग हाल मे जाने का प्रथक गेट बनाया जायेगा, जो अभी बन्द पड़ा है। मुख्य मंदिर की भी सजावट और रंग रोगन का कार्य किया जायेगा। नवीन सीसीटीवी कैमरा और लाइव प्रसारण के लिए भविष्य मे एक स्थायी एलईडी बाहर लगाई जायेगी। मंदिरो की दिवालो को भगवान श्री कृष्ण के जीवन पर आधारित पेंटिंग से सजाया जायेगा। मंदिर की वेबसाइड का प्रचार प्रसार किया जावेगा ताकि लोग दूसरे शहर से भी दर्शन कर सकें। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया कि टेंडर की प्रक्रिया भी की जा चुकी है जल्द ही काम शुरू होगा।

00000 

No comments:

Post a Comment