Friday, August 14, 2020

बाघों की सुरक्षा के लिए शहीद हो गये रेंजर बी.आर. भगत

  •  पन्ना टाइगर रिजर्व के हाथी राम बहादुर ने दांतों से दबाकर मारा 
  •  कर्मठ वन अधिकारी की मौत की खबर से वन महकमे में हड़कंप 
  •  टाइगर रिजर्व के हिनौता वन परिक्षेत्र में 7 वर्षों से थे पदस्थ 

पन्ना टाइगर रिजर्व के कर्मठ वन परिक्षेत्राधिकारी बी. आर. भगत। (फाइल फोटो)  

अरुण सिंह,पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की सर्चिंग के दौरान अचानक गुस्साए हाथी ने हिनौता वन परिक्षेत्र के रेंजर बीआर भगत को दांतो से दबा दिया, जिससे उनकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। बेहद कर्मठ और इमानदार छवि वाले इस वन अधिकारी की ऐसी मौत से पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारियों व कर्मचारियों को गहरा सदमा लगा है। मौत की खबर के बाद से कार्यालय और जंगल में सन्नाटा पसरा है। क्षेत्र संचालक के. एस. भदौरिया ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि हमारे होनहार वन अधिकारी ने अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए शहादत दी है ।


जंगल में सर्चिंग और निगरानी करता हांथियों का दल। 

 उल्लेखनीय है कि विगत 7 अगस्त को आपसी संघर्ष में नर बाघ पी-123 की मौत हो गई थी, जिसका शव तीसरे दिन केन नदी में बहता हुआ मिला था। बाघों के बीच हुई इस लड़ाई में दूसरा बाघ भी जख्मी हुआ है, जिसकी तलाश की जा रही है। इसी बाघ की सर्चिंग तथा बाघिन पी-433 की तलाश करने के दौरान शुक्रवार को दोपहर जंगल में यह दिल दहला देने वाली घटना घटित हुई। मिली जानकारी के मुताबिक हांथी रामबहादुर के ऊपर रेंजर अमर सिंह तथा महावत सवार थे। रेंजर बी. आर. भगत नीचे थे, वे जैसे ही हांथी के निकट पहुंचे और वायरलेस सेट अमर सिंह को देने लगे उसी समय न जाने क्यों अचानक हांथी भड़क उठा और श्री भगत को गिराकर बाहर निकले दांतों से दबा दिया। जब तक महावत समझ पाता और हांथी को रोकने का प्रयास करता तब तक रेंजर श्री भगत मरणासन्न स्थिति में पहुँच चुके थे। आनन् फानन उनको नजदीकी मझगंवा स्थित स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहाँ चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। क्षेत्र संचालक श्री भदौरिया ने बताया कि रेंज ऑफिसर बी.आर. भगत विगत लगभग 7 वर्षों से हिनौता रेंज में पदस्थ थे। अपने दायित्वों के निर्वहन में हमेशा तत्पर रहने वाले श्री भगत की इस रेंज में तैनाती से हम निश्चिंत रहते थे, कभी किसी भी तरह की शिकायत इस रेंज में नहीं मिली।  ऐसे होनहार और कर्मठ रेंजर को हमने आज खो दिया है, जिससे हर कोई दुखी है। आपने बताया कि रेंजर श्री भगत मूलतः छत्तीसगढ़ के निवासी हैं, घटना की जानकारी उनके परिजनों को दे दी गई है तथा वरिष्ठ अधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है। श्री भदौरिया ने बताया कि पन्ना टाइगर रिजर्व के हांथी राम बहादुर ने इस दुखद घटना को अंजाम दिया है। सीने में अत्यधिक दबाव के कारण रेंजर श्री भगत की मौत हुई है।

वन्य प्राणी संरक्षण के लिये थे समर्पित 

अत्यधिक मिलनसार और विनम्र स्वभाव वाले रेंजर बी.आर. भगत वन्य प्राणी संरक्षण कार्य के प्रति पूरी तरह से समर्पित थे। हमेशा टीम भावना से कार्य करने वाले श्री भगत अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से मित्रवत व्यवहार करते थे यही वजह है कि वे सबके चहेते रहे हैं। चुनौती पूर्ण समय में वे जंगल में एक लेवर की भांति काम में जुट जाते थे, रेंजर पद का अहंकार उनमें जरा भी नहीं था। पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों को आबाद कराने के साहसिक और चुनौती भरे अभियान में रेंजर श्री भगत की अहम् भूमिका रही है जिसे भुलाया नहीं जा सकता। ऐसे होनहार वन अधिकारी की ड्यूटी के दौरान हुई मौत ने यह साबित कर दिया है कि जंगल में अपने दायित्व का निर्वहन करने वाला वन कर्मी हो या अधिकारी हमेशा मौत उसके आसपास मंडराती रहती है। 

शहीद वन अधिकारी को मिले सम्मान 

पन्ना टाइगर रिजर्व के पूर्व क्षेत्र संचालक आर. श्रीनिवास मूर्ति ने कर्त्तव्य निभाते हुये अपने प्राणों की आहुति देने वाले रेंज ऑफिसर बी. आर. भगत को सर्वोच्च सम्मान प्रदान करने का राज्य सरकार से अनुरोध किया है। मालुम हो कि श्री भगत वर्ष 2012 में पन्ना टाइगर रिजर्व का हिस्सा बने थे। तत्कालीन क्षेत्र संचालक श्री मूर्ति की ऊर्जावान टीम के आप एक अहम किरदार रहे हैं। घटना की खबर मिलने पर श्री मूर्ति ने गहन दुःख प्रकट करते हुए कहा कि पन्ना टाइगर रिजर्व को आबाद कराने में श्री भगत का जो योगदान रहा है उसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता। 

 श्री भगत के निधन पर मुख्यमंत्री ने जताया शोक 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पन्ना टाइगर रिज़र्व में हांथी के हमले से रेंजर बी. आर. भगत के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुये उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री चौहान ने ट्वीट कर कहा टाइगर ट्रेकिंग के दौरान हिनौता रेंज के रेंज आफीसर बीआर भगत की हांथी के हमले से हुए निधन की सूचना मिली। उन्होंने कर्तव्यों का पालन करते हुये अपने प्राण न्योछावर किये। मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ और ईश्वर से उनकी आत्मा को शांति प्रदान करने की कामना करता हूँ। 

 00000

2 comments:

  1. एक कर्तव्यनिष्ठ जंगल के प्रति ईमानदार अधिकारी का दुखद निधन पन्ना टाइगर रिजर्व के लिए अपूरणीय छती है... हांथी राम बहादुर एक कर्मठ सदस्य है इस टीम का ...कहीं ना कहीं चूक हो गई है...ईश्वर उनकी आत्मा को श्रेष्ठ स्थान प्रदान करे...

    ReplyDelete
  2. भगत एक कर्मठ रेंज ऑफिसर थी उनकी अनुपस्थिति टाइगर रिजर्व को बहुत खल रही है भगत को सादर श्रद्धांजलि

    ReplyDelete